scorecardresearch

Chaitra Navratri 2022: नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये काम...नाराज हो जाती हैं देवी मां

हिंदू धर्म में वैसे तो हर त्योहार उतनी ही श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाया जाता है लेकिन नवरात्र की मान्यता कुछ और ही है. नवरात्र में देवी दुर्गा के नौ रूपों की भक्ति भाव के साथ पूजा की जाती है. इस दौरान साफ सफाई और पूजन विधि का भी विशेष ध्यान दिया जाता है.

Chaitra Navratri Chaitra Navratri
हाइलाइट्स
  • कुछ लोग नहीं खाते प्याज, लहसुन और मांस

  • नाराज हो जाती हैं देवी मां

हिंदू धर्म में वैसे तो हर त्योहार उतनी ही श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाया जाता है लेकिन नवरात्र की मान्यता कुछ और ही है. नवरात्र में देवी दुर्गा के नौ रूपों की भक्ति भाव के साथ पूजा की जाती है. इस दौरान साफ सफाई और पूजन विधि का भी विशेष ध्यान दिया जाता है. ऐसे में अगर कुछ गलत हो जाए या विधि या मुहूर्त के हिसाब से पूजा न की जाए तो उसका पूर्ण फल नहीं मिलता है. इस दौरान कुछ कामों को करने की मनाही होती है. आइए जानते हैं कौन से वो काम हैं जिन्हें नवरात्र के 9 दिन के दौरान बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

प्याज, लहसुन और मांस न खाएं
आपने अक्सर सुना होगा कई लोग नवरात्र के समय प्याज लहसुन खाना छोड़ देते हैं. लेकिन क्या कभी आपने इसके पीछे का कारण जानना चाहा? दरअसल धार्मिक शास्त्र में प्याज और लहसुन को तामसिक भोजन माना गया है. इन्हें खाने से उत्तेजना बढ़ती है और व्यक्ति के मन में बुरे विचार आ सकते हैं इसलिए नवरात्र में इन्हें खाने से बचना चाहिए.

शराब का सेवन
शराब का सेवन करना सदैव ही नुकसानदायक होता है. चैत्र नवरात्रि तो मां दुर्गा की आराधना के लिए सबसे पवित्र दिन माने जाते हैं इसीलिए नवरात्रि के दौरान शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. नवरात्र के दौरान शराब का सेवन करने से मां दुर्गा क्रोधित हो जाती हैं.

चमड़े से बनी हुई वस्तुओं का इस्तेमाल
नवरात्रि का व्रत करने वालों को चमड़े से बनी चीजों जैसे बेल्ट, जूते, ब्रेसलेट, जैकेट आदि का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. चमड़ा जानवर की खालों से बना होता है. इसीलिए इसे अशुभ माना जाता है.

बाल और नाखून न काटें 
नवरात्रि के 9 दिनों में बाल व नाखून काटने से मां दुर्गा गुस्सा हो जाती हैं इसलिए नवरात्रि के दौरान बाल नाखून काटने से बचना चाहिए. नवरात्रि शुरू होने से पहले ही नाखून काट लेने चाहिए.

नमक का सेवन
अगर आप 9 दिन का व्रत रख रहे हैं तो कोशिश करें की खाने में नमक का सेवन ना करें. अगर बहुत जरूरी है तो खाने में आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं.  

घर खाली न छोड़ें
अगर आपने अपने घर में कलश की स्थापना की है तो घर को कभी भी खाली न छोड़े. अगर आपको किसी कारणवश घर से बाहर जाना भी पड़ता है तो कोशिश करें कि घर पर किसी को बोलकर जाएं. घर को सूना छोड़ना अशुभ माना जाता है.