scorecardresearch

खुशखबरी! देश के किसी कोने में हैं..घर बैठे मिलेगी छठ की पूजन सामग्री, बिहार डाक विभाग की बड़ी पहल

Chhath Puja 2022: लोक आस्था का महापर्व छठ पूरे देश में परंपरागत उल्लास के साथ मनाया जाता है. लेकिन बिहार और उत्तर प्रदेश के लोकजीवन में इसकी विशेष अहमियत है और इस पर्व को खास बनाने के लिए बिहार के डाक विभाग ने बड़ी पहल की है.

छठ पूजा 2022 छठ पूजा 2022
हाइलाइट्स
  • 28 अक्टूबर से छठ महापर्व का अनुष्ठान शुरू होगा

  • बाहर रह रहे लोग ऑनलाइन खरीद सकते सामान

दिवाली के आते ही छठ पर्व की भी तैयारियां शुरू हो जाती है. खास कर बिहार और उत्तर प्रदेश में छठ महापर्व की विशेष अहमियत है. जिसे देखते हुए बिहार डाक विभाग ने छठ के लिए पूजन सामग्रियों को देश के कोने-कोने तक पहुंचाने की पहल की है. जी हां, डाक विभाग लोक आस्था के महापर्व छठ के लिए पूजन सामग्रियों को देश के कोने-कोने तक पहुंचाएगा. भारतीय नृत्य कला मंदिर इस मुहिम में जुट गया है. डाक विभाग इस पहल को स्टार्टअप शिल्पकार, बुनकर, चित्रकार और कुम्हारों के साथ मिलकर कर रहा है. इस मुहिम का मकसद है कि छठ पूजन सामग्रियों को कम समय में लोगों के घरों तक पहुंचाया जाए.

पटना में रह रहे लोग डाकघर जाकर खरीद सकते सामान

बता दें बिहार और बाहर के राज्यों में भी बड़ी संख्या में लोग छठ पर्व मनाते हैं. जिन्हें पूजा के सामानों को लेकर कई तरह की दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. अब डाक विभाग की इस पहल से कम समय में जरुरत की पूजन सामग्री आपके घर पहुंच जाएगी. डाकघर के अलावा ऑनलाइन ऑर्डर की सुविधा भी दी जा रही है. पटना में रह रहे लोग डाकघरों में जाकर खरीद सकते हैं और बाहर रह रहे लोग ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

बता दें कि 28 अक्टूबर से छठ महापर्व का चार दिवसीय अनुष्ठान शुरू होगा. जिसके लिए लोग अभी से तैयारी में जुट गए हैं और इस तैयारी में डाक घर उन लोगों की मदद के लिए आगे आया है, जिन लोगों तक पूजा की सामाग्री नहीं पहुंच पाती या फिर उनके इलाके में सारा सामान एक जगह नहीं मिल पाता.

दरअसल, देश के कोने-कोने में डाकघरों की पहुंच सबसे ज्यादा है. जिसके चलते पटना डाक घर की तरफ से ये पहल की गई है कि हर किसी को छठ पूजा का एक ही जगह से जरूरी सामान मिल सके. इन जरूरी सामान के लिए दाम भी तय किए गए हैं.

छठ पूजा की सामग्री

केराव, सूप, ठेकुआ सांचा, गोइठा, भागलपुरी साड़ी, पानपत्ता, कपूर, गमछा, गंगा जल, लाल कपड़ा, आलता, सिंदूर, पंचमेवा, हुमाद, गरी गोला, दीया, डिजाइनदार सूप सहित पूजन सामग्रियां शामिल हैं.

पटना डाक विभाग के तरफ से मिलने वाले सामानों के दाम की बात करें तो छठ पूजन सामग्रियां के सेट का दाम अखरा सूप - 360, अखरा सूप स्पेशल - 440,डिजाइनर सूप - 878, डिजाइनर सूप स्पेशल - 1011, प्रीमियम डिजाइन सूप (बुनकर के द्वारा बनाया गया साड़ी शामिल) - 3737 रुपये तय किए गए हैं.

बिहार मुख्य पीएमजी किशन कुमार शर्मा ने कहा कि समय कम है, इस कारण छठ पूजन सामग्रियों को कम समय में लोगों के घरों तक पहुंचाया जायेगा. देश के कोने-कोने में डाकघरों की पहुंच अधिक होने से इस पहल की शुरुआत की गयी है.