scorecardresearch

Chhath Puja 2022: बिहार के इस जेल में 34 कैदी कर रहे हैं छठ पूजा, कुछ इस तरह से प्रशासन कर रहा है तैयारी

छठ के गीत सिर्फ शहर और गांव की गलियों में ही नहीं, बल्कि गोपालगंज के चनावे जेल में भी गूंज रहे हैं. जेल में 26 महिला बंदी व 8 पुरुष बंदी लोक आस्था का महापर्व छठ कर रहे हैं. कारा प्रशासन द्वारा व्रतियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए सभी तरह की व्यवस्था की गई है. जेल परिसर में बने तालाब की साफ सफाई के साथ नए घाट का निर्माण भी कराया गया है.

बिहार के इस जेल में 34 कैदी कर रहे हैं छठ पूजा, कुछ इस तरह से प्रशासन कर रहा है तैयारी बिहार के इस जेल में 34 कैदी कर रहे हैं छठ पूजा, कुछ इस तरह से प्रशासन कर रहा है तैयारी
हाइलाइट्स
  • 26 महिला - 8 पुरुष कैदी कर रहे हैं छठ पूजा

  • जेल प्रशासन और अन्य कैदी कर रहे हैं सहयोग

  • महापर्व कर अच्छा इंसान बनने की कामना

लोक आस्था के महापर्व छठ की आज नहाय-खाय से शुरुआत हो गई है. बिहार से शुरू हुए इस पर्व को अब देश भर में मनाया जाता है. जेल में बंद कैदी भी इस पर्व को मनाते हैं. गोपालगंज के चनावे जेल में छठ पूजा की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. जेल प्रशासन भी छठ पर्व करने वालों के लिए पूजन सामग्री उपलब्ध करा रहा है. व्रतियों की पूजा के लिए जेल के अंदर ही छठ घाट बनाए गए हैं और अर्घ्य देने के लिए तालाब के साथ ही सिरसोता का निर्माण कराया गया है.

26 महिला - 8 पुरुष कैदी कर रहे हैं छठ पूजा

गोपालगंज के चनावे जेल अधीक्षक ने बताया कि जेल के अंदर तालाब के पास 26 महिला बंदी व 8 पुरुष बंदी लोक आस्था के महापर्व छठ पर्व कर रहे हैं. छठ घाट की सजावट की गई है. छठ व्रतियों को नहाय- खाय के लिए सामग्री जेल प्रशासन की ओर से उपलब्ध कराया गया है.

जेल प्रशासन और अन्य कैदी कर रहे हैं सहयोग

छठ को लेकर जेल प्रशासन भी उत्साहित नजर आ रहा है. जेल में वो कैदी जो छठ नहीं कर रहे हैं वह दूसरे कैदियों की छठ करने में मदद कर रहे हैं. यहां जेल में बंद कैदी मजहबी दीवार तोड़कर सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल कायम कर रहे हैं.

जेल में चकाचक हुआ छठ घाट

छठ महापर्व को लेकर जेल प्रशासन की ओर से घाट और जेल परिसर को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है. छठ महापर्व में व्रतियों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है. छठ महापर्व में प्रसाद से लेकर पूजा सामग्री तक जेल प्रशासन मुहैया करा रहा है.

महापर्व कर अच्छा इंसान बनने की कामना

जेल में बंद कैदी जो किसी गुनाह की वजह से वहां बंद हैं, वें महापर्व कर अच्छा इंसान बनने की कामना कर रहे हैं. वहीं कुछ कैदी छठी माई से निर्दोष साबित होने का आशीर्वाद मांग रहे हैं.