scorecardresearch

Christmas Eve 2021: क्रिसमस के मौके पर ये 5 कैरल गीत आपके सेलिब्रेशन को बना देंगे और भी परफेक्ट

क्रिसमस को मूल रूप से यूलटाइड के नाम से जाना जाता है. 25 दिसंबर को दुनिया भर में ईसा मसीह के जन्मदिन के मौके पर मनाया जाता है. यूलटाइड समारोह का एक प्रमुख पहलू क्रिसमस के बारे में कैरल, या धार्मिक लोक गीत होते हैं. आज आपको ऐसे ही कुछ स्पेशल कैरल के बारे में बताएंगे.

Best Christmas Carols Best Christmas Carols
हाइलाइट्स
  • क्रिसमस को मूल रूप से यूलटाइड के नाम से जाना जाता है

  • 25 दिसंबर को दुनिया भर में ईसा मसीह के जन्मदिन के मौके पर मनाते हैं

ठंड आने का मतलब होता है क्रिसमस का त्योहार. एक तो यह नए साल के आगमन का इंतजार होता है दूसरा साल के अंत होने के खुशी. हर कोई इस दिन का इंतजार करता है कि घरवालों के साथ मिलकर सेलिब्रेट किया जाए. घरों में क्रिसमस की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. कहां पार्टी करनी है, किसको क्या गिफ्ट देना है, क्रिसमस ट्री सजाना आदि. 

क्रिसमस को मूल रूप से यूलटाइड (Yuletide) के नाम से जाना जाता है. 25 दिसंबर को दुनिया भर में ईसा मसीह के जन्मदिन के मौके पर मनाया जाता है. यूलटाइड समारोह का एक प्रमुख पहलू क्रिसमस के बारे में कैरल, या धार्मिक लोक गीत होते हैं. आज आपको ऐसे ही कुछ स्पेशल कैरल के बारे में बताएंगे.

WE WISH YOU A MERRY CHRISTMAS
यह सबसे लोकप्रिय क्रिसमस कैरल है. वी विश यू ए मेरी क्रिसमस एक पुराना गीत है, जिसका सबसे लोकप्रिय वर्जन ब्रिस्टल के संगीतकार आर्थर वॉरेल द्वारा रचित है. उन्होंने पहली बार 6 दिसंबर, 1935 को ब्रिस्टल विश्वविद्यालय में मैड्रिगल सिंगर्स के साथ एक संगीत कार्यक्रम में कैरल का प्रदर्शन किया था.

JINGLE ALL THE WAY
दूसरा सबसे लोकप्रिय क्रिसमस कैरोल निश्चित रूप से जिंगल बेल्स है. यह गीत मूल रूप से क्रिसमस कैरोल के रूप में नहीं लिखा गया था, बल्कि एक थैंक्सगिविंग गीत था. यह इतना लोकप्रिय हुआ कि बच्चे क्रिसमस के समय भी इसे गाने लगे. जिंगल बेल्स की रचना 1850 के आसपास जेम्स लॉर्ड पियरपोंट द्वारा की गई थी और मूल रूप से गीत के विषय के आधार पर इसे वन हॉर्स ओपन स्ले कहा जाता था, जो एक स्ले राइड है.

GAUDETE
माना जाता है कि लैटिन क्रिसमस कैरल गौडेट, जिसका अर्थ है आनन्दित होना 16वीं शताब्दी में लिखा गया था. यह पहली बार पिया कैंटियन में प्रकाशित हुआ था, जो जैकबस फिनो नामक एक पादरी द्वारा संकलित मध्यकालीन लैटिन गीतों का संग्रह था. यह बात अभी पता नहीं है कि इस गीत  को किसने लिखा है. कैरल यीशु के जन्म के साथ दुनिया में नए सिरे से आशा की बात करता है. कैरल में विशेष रूप से ईश्वरीय कृपा और मानवता के उद्धार की आशा की बात की जाती है.

O HOLY NIGHT 
1847 में एडोल्फ एडम द्वारा रचित प्लासीड कैपेउ की एक फ्रांसीसी कविता पर आधारित है. क्रिसमस कैरोल ओ होली नाइट का 1855 में अंग्रेजी में जॉन सुलिवन ड्वाइट द्वारा अंग्रेजी में अनुवाद किया गया था. यह गीत मसीह के जन्म का जश्न मनाता है, खासकर उन लोगों के लिए जो गुलामी से पीड़ित हैं.