scorecardresearch

Delhi Lav kush ramlila committee: 15 अक्टूबर से शुरू होने जा रही लव कुश रामलीला, बड़े-बड़े कलाकार निभाएंगे रामायण के किरदार

बीते कई दशकों से लव कुश रामलीला कमेटी दिल्ली में भव्य रामलीला का आयोजन कर रही है, 15 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक इस बार रामलीला का आयोजन किया जाएगा. इस रामलीला में 150 फीट लंबा, 60 फिट चौड़ा और 72 फीट ऊंचा मंच बनाया गया है. खास बात यह है कि यहां पर तीन मंजिला मंच बनाया गया है और तीनों पर अलग-अलग किरदार अभिनय करते नजर आएंगे.

यूं तो कहा जाता है अयोध्या की रामलीला देश में सबसे बड़ी होती है लेकिन देश की राजधानी दिल्ली में बीते कई दशकों से लव कुश रामलीला कमिटी राम कथा का मंचन कर रहे है. हर साल नवरात्रि से राम लीला की शुरुआत की जाती है और 10 दिन ये कार्यक्रम चलता है. इस बार ये रामलीला 15 अक्टूबर से शुरू होने वाली है और इसका अंत 25 अक्टूबर को होगा. इस रामलीला की खासियत ये भी है कि जितनी ये पुरानी है उतने ही खास कलाकार इसमें एक्टिंग करने वाले है. इस रामलीला में जाने माने एक्टर गगन मालिक राम के रूप में, कविता जोशी सीता के रूप में, वहीं दिशांक अरोड़ा लक्ष्मण तो बॉलीवुड के विलन कहे जाने वाले मुकेश ऋषि रावण के रूप में नजर आने वाले है. इतना ही नहीं भारत सरकार में मंत्री अश्विनी चौबे विश्वामित्र के रोल को निभाते नजर आएंगे.

बीते कई दशकों से लव कुश रामलीला कमेटी दिल्ली में भव्य रामलीला का आयोजन कर रही है, 15 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक इस बार रामलीला का आयोजन किया जाएगा. इस रामलीला में 150 फीट लंबा, 60 फिट चौड़ा और 72 फीट ऊंचा मंच बनाया गया है. खास बात यह है कि यहां पर तीन मंजिला मंच बनाया गया है और तीनों पर अलग-अलग किरदार अभिनय करते नजर आएंगे. लव कुश रामलीला कमिटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बताया कि रामलीला के मंच की थीम काशी विश्वनाथ मंदिर को रखा गया है इसे एक संदेश देने की कोशिश की गई है काशी में भी राम, यहां पर आने वाले लोग मंच के जरिए काशी विश्वनाथ मंदिर में प्रभु राम की लीलाएं देख पाएंगे.

रामलीला में मुंबई से जाने-माने कलाकारों को दिल्ली बुलवाया गया है, खास बात यह है कि यह सभी ऐसे चेहरे हैं जिन्हें देश का नौजवान भी अच्छे से पहचानता है. इन कलाकारों के मेकअप आर्टिस्ट से लेकर इनके कॉस्ट्यूम और आभूषण भी मुंबई से मंगवाए गए हैं. इतना ही नहीं रामलीला के मंच पर फिल्मों में स्टंट करने वाले स्टंटमैन के साथ बड़ी-बड़ी फिल्मों में डायरेक्शन करने वाले डायरेक्टर भी मौजूद रहेंगे.

इसके साथ ही रामलीला मंच पर इस बार राम और रावण हवा में युद्ध करते नजर आएंगे,  क्रेन के जरिए  बड़े बड़े रथों  को हवा में उठाया जाएगा और दर्शक जो रामलीला देखने पहुंचेंगे वह राम और रावण को हवा में युद्ध करते देख सकेंगे. दरअसल इस रामलीला में मॉडर्न युग का एक तड़का भी राम भक्तों को नजर आएगा यानी आधुनिकता के साथ रामायण दिखाई जाएगी.

इसके साथ ही दर्शकों के लिए 51 तरह की कुल्फी और ढाई सौ तरह के पकवान भी बनाए जाएंगे जिसका लुत्फ वो एयर कंडीशन के बनाए हुए टेंट में बैठ कर ले सकेंगे. रामलीला देखने बड़ी तादाद में लोग पहुंचेंगे इसलिए सुरक्षा का भी पुख्ता इंतजाम किया जाएगा दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ ही 200 सीस टीवी कैमरे भी इंस्टॉल किए गए हैं इसके अलावा सैकड़ो की तादाद में वॉलिंटियर्स भी तैनात किए जाएंगे और रामलीला की एंट्री वाले गेट पर एक-एक दर्शक को चेक करके रामलीला मैदान भेजा जाएगा.

इस रामलीला में एक ओर जहां मुंबई के जाने-माने किरदार एक्टिंग करने वाले है वहीं केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे भी विश्वामित्र का किरदार निभाने वाले हैं बता दें  गुरु विश्वामित्र श्री राम के गुरु थे जिन्होंने उन्हें गुरुकुल में शिक्षा दी थी. अपने किरदार की जानकारी देते हुए अश्विनी चौबे ने बताया कि उन्हें बहुत खुशी है वो रामायण का हिस्सा बनने जा रहे है वहीं रामलीला में इस बार सनातन विरोधियों का चौथा पुतला जलाए जाने को लेकर उन्होंने कहा कि ये अच्छी बात है क्योंकि देश में कई लोग नौटंकी करते हैं और अपने पूर्वजों को गाली देते हैं. लेकिन कुछ लोग संस्कृति को समझ कर गलत कर रहे हैं वो राक्षस जैसा काम कर रहे हैं फिर से ताड़का और रावण को पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं.