scorecardresearch

Ram Mandir Pran Pratishtha: विशेष रामनामी, चांदी के 5 बर्तन, 13 लाख लड्डू... राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए देवराहा बाबा आश्रम की है भव्य तैयारी

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए मिर्जापुर के प्रसिद्ध देवराहा बाबा आश्रम खास तैयारी कर रहा है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए खास रामनामी भेजी जा रही है, जिसे वहां आने वाले विशेष लोगों को दी जाएगी. इसके अलावा भक्तों के लिए देशी घी के 13 लाख लड्डू बनाए जा रहे हैं.

Ayodhya Ram Temple (Photo/Twitter) Ayodhya Ram Temple (Photo/Twitter)

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले श्रीराम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर खास तैयारी की जा रही है. राम जन्मभूमि आंदोलन में मिर्जापुर के प्रसिद्ध देवराहा बाबा आश्रम ने अहम भूमिका निभाई थी. प्राण प्रतिष्ठा के लिए इस आश्रम की तरफ से खास इंतजाम किए जा रहे हैं. आश्रम की तरफ से खास रामनामी (ओढनी) भेजी जा रही है, जिसे वहां पर आने वाले विशेष लोगों को एक झोले में रखकर दी जाएगी. इसके साथ ही भगवान राम को लड्डुओं का भोग लगाने के लिए चांदी के पात्र भेजे जा रहे हैं. इसके साथ ही 13 लाख देशी घी के लड्डू भी आश्रम की तरफ से बांटे जाएंगे.

खास रामनामी भेजी जाएगी-
मिर्जापुर के देवराहा बाबा आश्रम की तरफ से एक खास रामनामी (ओढनी) भेजी जा रही है. इस रामनामी में भगवान राम का चित्र और राम मंदिर भी अंकित है. संत देवरहवा हंस बाबा की परावाणी अंकित है. आश्रम का कहना है कि अयोध्या में राम जन्मभूमि आंदोलन और बन रहे राम मंदिर का सार इस परावाणी में अंकित है. आश्रम से जुड़े पदाधिकारी अदिति विष्णु प्रिया का कहना है कि यहां से जो सामाग्री भेजी जा रही है. उसमें यह रामनामी खास है, जिसमें परावाणी अंकित है. भगवान राम और राम जन्मभूमि से जुड़े इस परावाणी का खास नाता है. 20 हजार के करीब रामनामी भेज रहे हैं.

भोग लगाने के लिए भेजे जा रहे 5 चांदी के बर्तन-
प्रसिद्ध संत देवराहा हंस बाबा भगवान राम को लड्डुओं का भोग लगाने के लिए चाँदी के बने पात्र भेज रहे हैं. चाँदी के बने इन्हीं बर्तनों में रखकर भगवान राम को प्रसाद का भोग लगाया जाएगा. आश्रम का कहना है कि वहां मौजूद विशिष्ट अतिथि इन चाँदी के बर्तनों में भगवान राम को भोग लगाएंगे. आश्रम से जुड़े ट्रस्टी का कहना है कि अयोध्या भेजने के लिए 5 चाँदी के बर्तन खास तौर से बनवाए गए हैं, जिसे आश्रम से अयोध्या भेजा जा रहा है.

देशी घी के 13 लाख लड्डू- 
देवराहा बाबा आश्रम की तरफ से अयोध्या में खास इंतजाम किए गए हैं. इस दिन 13 लाख देशी घी से बने लड्डू आश्रम की तरफ से बांटे जाएंगे. आश्रम से ट्रक से भरकर सामान अयोध्या भेजा गया है. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आने वाले लोगों को इन लड्डुओं के साथ रामनामी और पुस्तक दी जाएगी. आश्रम के ट्रस्टी सक्सेना का कहना है कि देवराहा बाबा का राम जन्मभूमि आंदोलन से खास नाता रहा है. इसलिए हम लोग अयोध्या में इस बार खास इंतजाम कर रहे हैं. बाबा की इच्छा है कि 1111 मन लड्डू का प्रसाद चढ़े, इसके लिए 40 लोगों की टीम को लगाया गया है, जो अयोध्या में लड्डू बनाने और पैक करने का काम कर रहे हैं. ये लड्डू सभी लोगों को बांटा जाएगा.
(मिर्जापुर से सुरेश कुमार सिंह की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: