scorecardresearch

Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन इन चीजों की करें खरीददारी, आएगी घर में शुभता

धनतेरस कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी को मनाया जाता है. माना जाता है इसी दिन समुद्र मंथन के दौरान, अमृत का कलश लेकर धन्वन्तरी, जो कि देवताओं के वैद्य हैं,प्रकट हुए थे. स्वास्थ्य रक्षा और आरोग्य के लिए इस दिन धन्वन्तरी देव की उपासना की जाती है.

धनतेरस धनतेरस
हाइलाइट्स
  • उपहार लेने से बचना चाहिए

  • धनतेरस पर उधार न लें, किसी को उधार न दें

रोशनी का त्योहार दिवाली 24 अक्टूबर को है और बाजारों में लोगों का उत्साह देखा जा सकता है. दिवाली उर्फ ​​दीपावली पांच दिवसीय उत्सव है जो धनतेरस से शुरू होता है और भाई दूज के साथ समाप्त होता है. धनतेरस इस साल 22 अक्टूबर, शनिवार को मनाया जाएगा. त्योहार को नई धातु की वस्तुओं, विशेष रूप से सोने और चांदी जैसी धातुओं को खरीदने और लाने के लिए एक अनुकूल दिन माना जाता है. धनतेरस महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों में से एक है जहां भक्त भगवान धन्वंतरि की पूजा करते हैं.

धनतेरस के इस शुभ दिन पर देवी लक्ष्मी, भगवान धन्वंतरि और धन कुबेर की पूजा की जाती है. इससे घर में धन का आगमन होता है. यह दिन धन और समृद्धि से जुड़ा है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन भगवान धन्वंतरि देवों और असुरों के बीच समुद्र मंथन के समय अपने हाथों में अमृत का घड़ा लेकर प्रकट हुए थे, इसलिए इस दिन मानव जाति की भलाई के लिए आयुर्वेद के देवता की पूजा की जाती है. लेकिन धनतेरस पर खरीदारी करने से पहले इस बात का ध्यान रखें, कि आपको क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं.

धनतेरस 2022 पर क्या खरीदें?
बर्तन: बर्तन को समृद्धि के प्रतीक के रूप में देखा जाता है, धनतेरस आपके बर्तन रैक को खरीदने का सही समय है.

इलेक्ट्रॉनिक आइटम: यदि आप इस पर विचार कर रहे हैं तो धनतेरस आपके फोन, टेलीविजन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अपग्रेड करने का आदर्श समय है.

सोने और चांदी के सिक्के: 'धन' और देवी लक्ष्मी, जो एक रुपये के सिक्के के प्रतीक हैं, दोनों की पूजा पूरे देश में इस दिन की जाती है.

सोने और चांदी के आभूषण: आभूषण निवेश हमेशा एक बुद्धिमान विकल्प होता है, सोना समृद्धि और धन का प्रतीक है.

देवी-देवताओं की मूर्तियाँ: धनतेरस के दौरान किसी के पूजा क्षेत्र में नई देवी-देवताओं की मूर्तियों को जोड़ना लाभकारी होता है.

झाड़ू: सोने-चांदी के आभूषण और बर्तनों के अलावा धनतेरस के मौके पर खरीदी गई झाड़ू शुभ मानी जाती है.

धनतेरस 2022 पर आपको इन चीजों से बचना चाहिए
उपहार लेने से बचना चाहिए.
धनतेरस पर उधार न लें, किसी को उधार न दें.
कांच, एल्युमिनियम और लोहे से बनी वस्तुएं न खरीदें.
माना जाता है कि कैंची, चाकू और पिन जैसी नुकीली चीजें खरीदने से परिवार में दुर्भाग्य आता है. ऐसा माना जाता है कि परिवार में दुर्भाग्य लाता है.
काले रंग में कुछ भी नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि वे इसे दुर्भाग्य से जोड़ते हैं.