scorecardresearch

March 2024 Festival: मार्च में होली और रमजान सहित पड़ रहे ये प्रमुख त्योहार, जानिए किस तारीख को कौन से मनाए जाएंगे पर्व

March 2024 Vrat Festival List: मार्च 2024 की शुरुआत यशोदा जयंती से हो रही है. इसके बाद विजया एकादशी और महाशिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा. इसी महीने होली भी मनाई जाएगी. मुसलमानों का पाक महीना रमजान 11 मार्च से शुरू होगा. 

March 2024 Vrat Festival List March 2024 Vrat Festival List
हाइलाइट्स
  • 20 मार्च को है आमलकी एकादशी

  • 26 मार्च से चैत्र माह शुरू होगा

Festivals in March: इस साल मार्च के महीने में कई पर्व मनाए जाएंगे. हिंदुओं के सबसे बड़े त्योहारों में से एक होली (Holi) इसी महीने मनाई जाएगी. हिंदू नववर्ष का आरंभ चैत्र नवरात्र के साथ होगा. रामनवमी (Ram Navmi) मनाई जाएगी. इसके साथ ही रमजान (Ramzan) का पवित्र महीना भी मार्च से शुरू होगा. आइए मार्च 2024 में पड़ने वाले प्रमुख त्योहारों के बारे में जानते हैं.

मार्च 2024 में पड़ने वाले व्रत-त्योहार
1 मार्च को यशोदा जयंती, 3 मार्च को भानु सप्तमी, शबरी जयंती और कालाष्टमी, 4 मार्च को जानकी जयंती, 5 मार्च को महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती मनाई जाएगी. 6 मार्च को विजया एकादशी, 7 मार्च को वैष्णव विजया एकादशी, 8 मार्च को महाशिवरात्रि और प्रदोष व्रत, 9 मार्च को अन्वाधान और दर्श अमावस्या, 10 मार्च को फाल्गुन अमावस्या, 11 मार्च को चन्द्र दर्शन, 12 मार्च को फुलैरा दूज और रामकृष्ण जयंती, 14 मार्च को मीन संक्रांति, 15 मार्च को स्कंद षष्ठी, 17 मार्च को मासिक दुर्गाष्टमी, 20 मार्च को आमलकी एकादशी, 21 मार्च को नरसिंह द्वादशी, 22 मार्च को प्रदोष व्रत, 24 मार्च को छोटी होली, होलिका दहन और फाल्गुन पूर्णिमा, 25 मार्च को होली, चन्द्र ग्रहण, महाप्रभु जयंती और लक्ष्मी जयंती मनाई जाएगी. 26 मार्च से चैत्र माह शुरू होगा. 27 मार्च को भाई दूज, 28 मार्च को भालचंद्र संकष्टी चतुर्थी और छत्रपति महाराज जयंती मनाई जाएगी. 29 मार्च को रंग पंचमी मनाई जाएगी.

मार्च 2024 में विवाह के लिए शुभ मुहूर्त 
मार्च 2024 में शादी-ब्याह के लिए कई कई शुभ मुहूर्त हैं. 1 मार्च 2024, 2 मार्च, 3 मार्च, 4 मार्च, 5 मार्च, 6 मार्च, 7 मार्च, 10 मार्च, 11 मार्च और 12 मार्च के दिन शादी विवाह के लिए मुहूर्त है.

सम्बंधित ख़बरें

विजया एकादशी
पंचांग के अनुसार मार्च 2024 में विजया एकादशी 6 मार्च को सुबह 6:30 बजे से 7 मार्च को सुबह 4:13 बजे तक रहेगी. ऐसे में विजया एकादशी व्रत 6 फरवरी को रखा जाएगा. मान्यता है कि इस दिन एकादशी का व्रत रखने से सभी कार्यों में विजय मिलती है. भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है. 

महाशिवरात्रि 
पंचांग के अनुसार इस साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 8 मार्च को रात में 9:57 बजे से शुरू होगी. इसका समापन अगले दिन यानी 9 मार्च को शाम 6:17 बजे होगा. भोलेनाथ की पूजा-अर्चना प्रदोष काल में की जाती है. उदया तिथि को पालन करना जरूरी नहीं होता है. ऐसे में इस साल महाशिवरात्रि का व्रत 8 मार्च को रखा जाएगा. इस दिन को महादेव और मां पार्वती की शादी की सालगिरह के तौर पर मनाया जाता है. 

होली 
इस साल होली 25 मार्च को मनाई जाएगी. होलिका दहन 24 मार्च को किया जाएगा. होलिका दहन का शुभ मुहूर्त देर रात 11 बजकर 13 मिनट से शुरू होगा और 12 बजकर 27 मिनट तक रहेगा. रंगों वाली होली खेलने के लिए पूरे साल लोगों को इंतजार रहता है. इस दिन लोग एक-दूसरे के गले मिल बधाई देते हैं. 

रंग पंचमी 
होली के त्योहार के पांच दिन बाद रंग पंचमी मनाई जाती है.इस साल 30 मार्च दिन शनिवार को रंग पंचमी मनाई जाएगी. मथुरा और वृंदावन के मंदिरों में रंग पंचमी बड़े ही धूम-धाम से मनाई जाती है.

रमजान 
मुसलमानों का पाक महीना रमजान 11 मार्च 2204 से शुरू हो रहा है. रमजान का समापन 9 अप्रैल को होगा. पूरे देश में 10 अप्रैल को ईद उल फितर मनाई जाएगी.

भगवान कृष्ण की करें पूजा
फाल्गुन महीने में भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. इस महीने में बाल कृष्ण, युवा कृष्ण और गुरु कृष्ण तीनों ही स्वरूपों की उपासना की जा सकती है. संतान के लिए बाल कृष्ण की पूजा करें. प्रेम और आनंद के लिए युवा कृष्ण की उपासना करें. ज्ञान और वैराग्य के लिए गुरु कृष्ण की उपासना करें. इस महीने में शीतल या सामान्य जल से स्नान करें. भोजन में अनाज का प्रयोग कम से कम करें. ज्यादा से ज्यादा फल खाएं.इस महीने में नशीली चीजों और मांस-मछली के सेवन से परहेज करें.