scorecardresearch

Festivals in November: करवा चौथ से हो रही नवंबर की शुरुआत, इस माह दिवाली, छठ सहित इतने सारे मनाए जाएंगे पर्व, जानें त्योहारों की लिस्ट

Festivals in November 2023: नवंबर में ही लोक आस्था का महापर्व छठ मनाया जाएगा और इसी महीने में दिवाली का भी शुभ आयोजन किया जाएगा. तुलसी विवाह, देवोत्थान एकादशी से लेकर अक्षय नवमी और भैया दूज जैसे त्योहार भी इसी महीने मनाए जाएंगे.

12 नवंबर को मनाई जाएगी दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी दिवाली
हाइलाइट्स
  • 12 नवंबर को मनाई जाएगी दिवाली

  • महापर्व छठ 17 नवंबर से होगा शुरू

बस चंद दिनों में नवंबर महीना शुरू हो जाएगा. यह महीना पूरा त्योहारों से भरा हुआ है. ज्योतिषाचार्य ने बताया कि महीने के पहले दिन की शुरुआत ही करवा चौथ से होगी. इस वर्ष करवा चौथ 1 नवंबर को मनाया जाएगा. इसी दिन संकष्टी चतुर्थी भी मनाई जाएगी. इसके बाद दिवाली, छठ पूजा, देवप्रबोधिनी एकादशी और बैकुंठ चतुर्दशी आदि त्योहार मनाए जाएंगे. आइए जानते हैं कब और कौन पर्व मनाया जाएगा?

नवंबर में पड़ने वाले त्यौहारों की लिस्ट
बुधवार 1 नवंबर: करवा चौथ
शुक्रवार 3 नवंबर: स्कंद षष्ठी व्रत
रविवार 5 नवंबर: पुष्य नक्षत्र, अहोई अष्टमी व्रत
गुरुवार 9 नवंबर: रमा एकादशी व्रत, गोवत्स द्वादशी
शुक्रवार 10 नवंबर: धनतेरस, यम दीपदान
शनिवार 11 नवंबर: रूप चतुर्दशी, छोटी दिवाली
रविवार 12 नवंबर: दिवाली, केदार गौरी व्रत
सोमवार 13 नवंबर सोमवार: सोमवती अमावस्या
मंगलवार 14 नवंबर: गोवर्धन पूजा, अन्नकूट
बुधवार 15 नवंबर: भाई दूज
शुक्रवार 17 नवंबर: नहाय खाय और विनायकी चतुर्थी व्रत
शनिवार 18 नवंबर: खरना
रविवार 19 नवंबर: छठ (प्रथम दिवस)
सोमवार 20 नवंबर: छठ (द्वितीय दिवस), गोपाष्टमी
मंगलवार 21 नवंबर: अक्षय नवमी, आंवला नवमी
बुधवार 23 नवंबर- देवउठनी एकादशी
शुक्रवार 24 नवंबर: प्रदोष व्रत, चातुर्मास समाप्त
रविवार 26 नवंबर: बैकुंठ चतुर्दशी
सोमवार 27 नवंबर: कार्तिक पूर्णिमा
गुरुवार 30 नवंबर: गणेश चतुर्थी व्रत

करवा चौथ का व्रत 
हिंदू कैलेंडर के अनुसार, करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. उस दिन कार्तिक संकष्टी चतुर्थी होती है, जिसे वक्रतुंड संकष्टी चतुर्थी कहते हैं. करवा चौथ के दिन सुहागन महिलाएं और विवाह योग्य युवतियां अपने जीवनसाथी की लंबी आयु और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इस व्रत में चंद्रमा की पूजा करना और अर्घ्य देना जरूरी है. वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर दिन मंगलवार को रात 09 बजकर 30 मिनट से प्रारंभ हो रही है. य​ह तिथि 01 नवंबर बुधवार को रात 09 बजकर 19 मिनट पर खत्म होगी. उदयातिथि और चतुर्थी के चंद्रोदय के आधार पर करवा चौथ व्रत 1 नवंबर बुधवार को रखा जाएगा.

दिवाली पर्व
दिवाली आमतौर पर 5 दिनों तक मनाई जाती है. इस दौरान धनतेरस, रूप चतुर्दशी, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज त्योहार मनाए जाते हैं. इस बार दिवाली 12 नवंबर रविवार को मनाई जाएगी. वहीं, अगले दिन दोपहर 2.57 बजे तक अमावस्या तिथि रहेगी. इस कारण इस दिन गोवर्धन पूजा नहीं बल्कि सोमवती अमावस्या मनाई जाएगी. इस तरह दिवाली का त्योहार 6 दिन मनाया जाएगा. दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा भक्ति और समर्पण के साथ की जाती है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन धन की देवी पृथ्वी पर आती हैं और अपने भक्तों को सुख- समृद्धि का वरदान देती हैं.

छठ महापर्व
छठ का महापर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से शुरू हो जाता है. इस दिन नहाय खाय होता है. पंचमी को खरना और षष्ठी को डूबते सूर्य को अर्घ्य और सप्तमी को उगते सूर्य को जल अर्पित कर व्रत संपन्न किया जाता है. इस दिन सूर्यदेव और छठी मैय्या की पूजा की जाती है. इस साल छठ पूजा 17 नवंबर से शुरू होगी, इसका समापन 20 नवंबर 2023 को होगा. छठ पूजा में व्रत रखकर सूर्यदेव और छठी मैय्या की उपासना करने से संतान पर कभी कष्ट नहीं आता.