scorecardresearch

भारत सहित दुनियाभर में कब मनाई जाएगी होली? न हों कंफ्यूज, यहां जानिए Holi 2023 की हर डिटेल

अमेरिका में बड़ी संख्या में भारतीय मौजूद हैं, जो हर साल होली का पर्व मनाते हैं. अमेरिका के कई विश्वविद्यालय और कॉलेज कैंपस में भी होली मनाई जाती है.

Holi 2023 Holi 2023
हाइलाइट्स
  • भारतीय मूल के लोग होली पर्व को धूमधाम के साथ मनाते हैं.

  •  हर साल यहां होली के दिन कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

केवल भारत में ही नहीं बल्कि होली का सेलिब्रेशन अमेरिका में भी बड़े धूमधाम से होता है. अमेरिका में बड़ी संख्या में भारतीय मौजूद हैं, जो हर साल होली का पर्व मनाते हैं. अमेरिका के कई विश्वविद्यालय और कॉलेज कैंपस में भी होली मनाई जाती है. अमेरिका के कई बड़े शहरों जैसे न्यूयॉर्क, शिकागो, सैन फ्रांसिस्को में बड़ स्तर पर होली सेलिब्रेशन होता है. हर साल यहां होली के दिन कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. भारतीय मूल के लोग होली पर्व को धूमधाम के साथ मनाते हैं.

अमेरिका में कब मनाई जाएगी होली?

अमेरिका में होली सेलिब्रेशन खास तौर पर वीकेंड में आयोजित किया जाता है, जहां सभी भारतीय इकट्ठे होकर रंगों के इस त्योहार को और भी खास अंदाज में मनाते हैं. भारत में इस बार होली 8 मार्च को मनाई जाएगी. उससे एक दिन पहले यानी 7 मार्च को होलिका दहन है. अमेरिका में भी 8 मार्च को ही होली का त्योहार मनाया जाएगा. हालांकि अमेरिका का समय भारत से करीब 11 घंटे पीछे चलता है इसलिए जब भारत में होली सेलिब्रेशन आधा खत्म हो चुका होगा तब अमेरिका में होली की शुरुआत होगी. होली के दिन कहीं फूल से तो कहीं अबीर-गुलाल से होली खेली जाती है.

होली 2023 शुभ मुहूर्त

फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को होली का त्योहार मनाया जाता है. इस साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि 06 मार्च 2023 को सायंकाल 04:17 बजे से शुरू होकर 07 मार्च 2023 को शाम 06:09 बजे खत्म होगी. फाल्गुन मास की पूर्णिमा को बुराई पर अच्छाई की जीत को याद करते हुए होलिका दहन किया जाता है और इसके अगले दिन होली मनाई जाती है.

विदेशों की मशहूर होली

होली के दिन स्पैनिश फोर्क फेस्टिवल में, रॉक एंड रोल, आर एंड बी धुन संगीतकार पूरे दिन बजाते हैं और कलाकार और उपस्थित लोग नाचते और गाते हैं. अमेरिका के इस्कॉन मंदिर में लोग एक दूसरे को रंगों से सराबोर कर देते हैं और भगवान की भक्ती में लीन हो जाते हैं. अमेरिका के वृंदावन में भी धूमधाम से होली खेली जाती है.