scorecardresearch

बहुत ताकतवर होती है होलिका दहन की राख ...इसके इन अचूक उपायों से दूर होगी आर्थिक तंगी, होगी बरकत ही बरकत

फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन किया जाता है. इस साल होली 8 मार्च को है और 7 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा. जैसे होली के दिन दुश्मन भी गले लग जाते हैं उसी तरह होलिका दहन की राख में भी बड़ी ताकत होती है.

Holika Dahan Holika Dahan

देशभर में रंगों के त्योहार होली का जोश है. होली का त्योहार होलिका दहन के साथ ही शुरू होता है. होलिका दहन के अगले दिन रंग-गुलाल के साथ होली खेली जाती है. इस साल 07 मार्च को पूरे भारत में होलिका दहन किया जाएगा और अगले दिन 08 मार्च को होली खेली जाएगी. होली से जुड़ी कई सारी ऐसी मान्यताएं हैं जिन्हें करने से नकारात्मकता दूर होती है. कहते हैं कि होलिका की आग में शरीर पर लगाए गए उबटन को डालने से आसपास की नकारात्मक शक्तियां नष्ट हो जाती हैं. वहीं कहावत तो यह भी है कि सिर्फ होलिका ही नहीं बल्कि होलिका दहन की राख को भी बहुत लाभकारी माना गया है. कहा जाता है कि इसकी राख से जुड़े कुछ उपाय करने से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं.

1. घर में सुख-शांति लाता है
अगर घर में किसी तरह की कोई कलह है या फिर घर की शांति के लिए होलिका की राख की पोटली बनाएं और अपने पास रख लें. कोई अच्छा मुहूर्त देखकर इसे घर के सभी कोनों में छिड़क दें, इससे घर के झगड़े खत्म होंगे और सुख-शांति बनी रहेगी.

2. दूर होगी आर्थिक तंगी 
अगर आपके घर में पैसा नहीं टिकता है या फिर कोई आर्थिक तंगी चल रही है तो इसे दूर करने के लिए होलिका की राख को लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी या पैसे रखने की जगह पर रख दें. इसके अलावा छोटी सी पोटली बनाकर इसे अपने पर्स में भी रख सकते हैं. इससे आर्थिक स्थिति बेहतर होती है.

3. नकारात्मक ऊर्जा होगी दूर
अगर आपके आसपास नकारात्मक ऊर्जा है या फिर आपको बार-बार नजर लग जाती है तो होलिका की राख का ताबीज बनाकर पहनें. इससे बुरी शक्तियां दूर रहती हैं. साथ ही किसी भी तरह के टोने-टोटके का भी असर नहीं होता है.

4. नवग्रह पीड़ा होगी शांत
राहु-केतु और शनि की बुरी दृष्टि अक्सर काम में बाधा डालती है. इसे शांत करने के लिए होलिका दहन की राख को शिवलिंग पर चढ़ाएं. इस राख को नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करने से नवग्रह पीड़ा भी शांत होती है.

5. बीमारी से मिलेगा छुटकारा
परिवार में अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से बीमार चल रहा है तो होली के अगले दिन होलिका की राख लाकर उस बीमार व्यक्ति के माथे पर लगा दें और ऐसा 21 दिन तक करें. इससे व्यक्ति जल्द ठीक होगा.

6. नकारात्मक शक्तियां को दूर करने के लिए
अपने घर परिवार को बुरी शक्तियों से बचाने के लिए राख में नमक और राई मिलाकर घर में गुप्त स्थान पर रख दें. जब भी किसी को नजर लगे उसके सिर से सात बार ये राख उतार कर चौराहे पर फेंक दें.