scorecardresearch

Holi Celebration 2023: देश ही नहीं विदेशों में भी खेली जाती है जमकर होली, कहीं एक-दूसरे पर टमाटर तो कहीं कीचड़ फेंक ऐसे मनाते हैं लोग जश्न

पूरे देश में होली की धूम मची है. लोग अभी से खरीदारी करने में जुट गए हैं. बच्चों में होली को लेकर खासा उत्साह है.भारत के साथ-साथ विदेशों में भी होली अलग- अलग अंदाज में मनाई जाती है. आइए जानते हैं कहां और किस तरह से मनाई जाती है होली.

विदेशों में होली की तरह मनाया जाता है पर्व (फाइल फोटो) विदेशों में होली की तरह मनाया जाता है पर्व (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • आठ मार्च 2023 को भारत में मनाई जाएगी होली 

  •  विदेशों में भी होली की तरह पर्व मनाकर लोग करते हैं मस्ती 

आठ मार्च आने का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. जी हां, इस दिन हिन्दुओं का सबसे बड़ा पर्व होली है. इस दिन लोग एक-दूसरे पर रंग और गुलाल लगाकर होली खेलते हैं. कुछ जगहों पर फूल, कीचड़ आदि से भी होली खेली जाती है. इस दिन घरों में अच्छे-अच्छे पकवान बनाए जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि विदेशों में भी होली की तरह का पर्व मनाया जाता है. वहां भी लोग इस दिन खूब मस्ती करते हैं. आइए जानते हैं इन देशों में किस तरह से होली मनाई जाती है.

इटली:  यहां पर होली जैसा पर्व मनाया जाता है. इसकी शुरुआत पुर्तगाल, फ्रांस और स्पेन के बीच संतरों को लेकर हुए युद्ध के बाद हुई थी. अब इसे एक फन फेस्टिवल बना दिया गया है, जहां लोग एक-दूसरे पर संतरे फेंकते हैं. लोग दो गुटों में बट जाते हैं और एक-दूसरे पर संतरों की बारिश करते हैं.

नेपाल:  यहां भारत की तरह लोग गुब्बारों में रंगों का पानी भर कर एक-दूसरे पर फेंकते हैं. इसके साथ ही यहां लोगों को रंग में डुबोने के लिए पानी के बड़े-बड़े टब रखे रखे जाते हैं.

म्यांमार:  म्यांमार में मेकांग के नाम से पानी का त्योहार मनाया जाता है इसे थिंगयान भी कहते हैं. यह त्योहार नए साल पर मनाया जाता है. इस दौरान लोग एक-दूसरे पर रंग और पानी की बौछार करते हैं.

श्रीलंका: इस देश में भारत की तरह ही रंग और गुलाल से होली खेली जाती है. यहां अपने देश की तरह दुकानों पर लोग खूब खरीदारी करते हैं.

दक्षिण कोरिया:  पुराने जमाने में लोग गर्मी से बचने के लिए अपने शरीर पर मिट्टी लगाते थे. दक्षिण कोरिया के बोरयॉन्ग इलाके में ये चलन अभी भी है. इस फेस्टिवल की शुरुआत 1988 में हुई थी और ये 10 दिन चलता है. यहां इस फेस्टिवल को मनाने का कारण स्थानीय लोगों में मिट्टी की अहमियत को बताना है.

थाईलैंड: यहां पर 13 अप्रैल को नया साल मनाया जाता है और ये जश्न 15 तारीख तक चलता है. इस दौरान बर्फीला पानी एक दूसरे पर फेंकने की प्रथा है. लोग बीन्स का पेस्ट भी एक दूसरे पर लगाते हैं. अब इस त्योहार में रंगों का इस्तेमाल भी होने लगा है.

उत्तरी स्पेन:  यहां पर लोग एक-दूसरे पर वाइन फेंकते हैं. उत्तरी स्पेन के ला रियोजा प्रांत के हारो नामक शहर में हर साल वाइन फेस्टिवल होता है. हर साल 29 जून को लोग वाइन पीने का कॉम्पटीशन करते हैं. इस कंपटीशन के बाद वो एक-दूसरे पर वाइन फेंकते भी हैं. 

स्पेन: वैलेंसिया शहर में हर साल मार्च में आग की रात के नाम से इस त्योहार को सेलिब्रेट करते हैं और सांड के युद्ध के साथ आतिशबाजी की झांकियां निकाली जाती है. साथ ही अगस्त महीने के आखिरे शनिवार को लोग एक-दूसरे को टमाटर मार कर होली खेलते हैं, जिसे ला टोमाटीना कहा जाता है.

ऑस्ट्रेलिया: क्वींसलैंड के डार्लिंग शहर में एक बहुत ही अनोखा त्योहार मनाया जाता है. इस शहर को ऑस्ट्रेलिया का मेलन कैपिटल कहा जाता है और यही कारण है कि यहां तरबूज से होली खेली जाती है. ये हर दूसरे साल फरवरी में मनाया जाता है और तरबूज से जुड़े कई गेम्स ऑर्गेनाइज किए जाते हैं.

चीन: यहां पर डाए नाम का एक समुदाय के लोग नववर्ष पर भारत की होली की तरह एक-दूसरे पर पानी फेंकते हैं. इस दिन खूब गाना-बजाना होता है. युवा मस्ती और हुड़दंग मचाते देखे जा सकते हैं.