scorecardresearch

Holi Festival In World: भारत ही नहीं, हमारे पड़ोसी देश से लेकर अमेरिका, इंग्लैंड और जापान तक... धूमधाम से मनाई जाती है होली, जानें कहां और कैसे इस पर्व को किया जाता है सेलिब्रेट  

Happy Holi: मारे देश में होली का पर्व हर साल फाल्गुन पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस साल होली 25 मार्च को मनाई जा रही है. इस दिन लोग एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाते हैं. मिठाई खिलाकर और गले मिलकर शुभकामनाएं देते हैं. होली का त्योहार हमारे पड़ोसी देश नेपाल, बांग्लादेश से लेकर अमेरिका, इटली और जापान तक में सेलिब्रेट किया जाता है.

Holi 2024 (Photo: PTI) Holi 2024 (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • भारत के लोग जिस भी देश में रहते हैं वहां होली का पर्व मनाया जाता है धूमधाम से

  • आज हमारे देश में मनाई जा रही होली

Holi 2024: होली हमारे देश का सबसे बड़ा पर्व है. यह रंगों का और खुशियों का त्योहार है. होली को मनाने को लेकर हर वर्ग में खुशी और उत्साह रहता है. इस साल हमारे देश में होली आज यानी 25 मार्च 2024 को मनाई जा रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं, होली पर्व सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई अन्य देशों में भी मनाया जाता है. आइए हम आपको बताते हैं किन-किन देशों में और कैसे होली को सेलिब्रेट किया जाता है? 

नेपाल: हमारे पड़ोसी देश नेपाल में भी होली बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है. यहां पर होली को फागु पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. यहां लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हैं. गुब्बारों में पानी और रंग भरकर फेंकते हैं. लोगों को रंग में डुबोने के लिए पानी के बड़े-बड़े टब भी रखे रखे जाते हैं.इस दिन लोग नाचते-गाते हैं और पकवान खाते हैं. 

बांग्लादेश: हमारे पड़ोसी देश बांग्लादेश में होली को डोल पूर्णीमा कहा जाता है. इस देश में रहने वाले हिंदू समुदाय के लोग बड़े उल्लास के साथ इसे मनाते हैं. लोग एक-दूसरे पर रंग फेंकते हैं. गुलाल लगाकर सभी मिलकर नाचते-गाते हैं और होली मनाते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

श्रीलंका: हमारे देश के तरह ही श्रीलंका में अधिकतर पर्व और त्योहार मनाए जाते हैं. यहां होली का त्योहार भी हमारे देश की तरह ही मनाया जाता है.लोग लाल, हरे, पीले रंग और गुलाल के साथ होली खेलते हैं. एक दूसरे पर पिचकारियों से रंग और पानी फेंकते हैं. घर में अच्छे-अच्छे पकवान बनाए जाते हैं. 

पाकिस्तान: हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी होली का त्योहार उत्साह और रंगीनता के साथ मनाया जाता है. यहां हिंदू समुदाय के लोग इस पर्व के आने का बेसब्री से इंतजार करते हैं. पाकिस्तान के कराची और लाहौर में होली का उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है.

म्यांमार: इस देश में भी होली का त्योहार हमारे देश की तरह ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हैं और पानी की बौछार करते हैं. म्यांमार में इसे मेकांग और थिंगयान के नाम से भी जाना जाता है. 

थाईलैंड: इस देश में होली को सॉन्गक्रान के नाम से जाना जाता है. सॉन्गक्रान को वार स्प्लैशिंग फेस्टिवल के नाम से भी जानते हैं. ये बौद्ध न्यू ईयर को सेलिब्रेट करने वाला त्योहार है. थाईलैंड में यह पर्व अप्रैल के महीने में मनाया जाता है. इसमें रंगों से होली खेलने के साथ-साथ लोग एक-दूसरे पर ठंडा पानी फेंकते हैं. 

मॉरीशस: होली का पर्व  मॉरीशस में भी बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. भारत की तरह यहां भी इस पर्व की शुरुआत होलिका दहन से की जाती है. होलिका दहन के अगले दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हैं, पानी के गुब्बारे मारते हैं, पिचकारी में रंग भरकर एक-दूसरे को रंगते हैं और तरह-तरह के व्यंजन का लुत्फ उठाते हैं. 

फिजी: हमारे देश की तरह फिजी में भी होली पर्व बड़े उत्साह और धूमधाम से मनाया जाता है. यहां पर लोग रंगों से भरे पानी के गुब्बारे एक-दूसरों पर फेंकते हैं.

इंडोनेशिया: होली के त्योहार को इंडोनेशिया में प्रोह्यों के नाम से मनाया जाता है. यहां लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हैं. एक साथ नृत्य करते हैं और एक-दूसरे पर गुलाल फेंकते हैं.

त्रिनिदाद और टोबैगो: भारत से जाकर त्रिनिदाद और टोबैगो में बसे हिंदू समुदाय को लोगों ने यहां होली मनाने की शुरुआत की थी. यहां इस पर्व को फगवा के नाम से जाना जाता है. यहां पर इस रंगों के पर्व को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. 

गुयाना: इस देश में भारत की तरह ही होली की शुरुआत होलिका दहन और रंगों के साथ की जाती है. यहां होली को फगवा कहा जाता है. यहां होली से कुछ हफ्ते पहले कैसट ऑयल के पेड़ लगाए जाते हैं. होली के दिन एक-दूसरे को रंग लगाते हैं. 

इटली: हमारे होली जैसा पर्व इटली में भी मनाया जाता है. इसे वहां ऑरेंज बैटल कहा जाता है. यह त्योहार जनवरी महीने में मनाया जाता है. यहां पर लोग रंग नहीं लगाते बल्कि एक-दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं. टमाटर और संतरे के जूस से एक-दूसरे को भिगोते हैं.

ऑस्ट्रेलिया: हमारे देश की तरह होली जैसा त्योहार ऑस्ट्रेलिया में भी मनाया जाता है. हालांकि यहां पर यह पर्व हर दो साल में एक बार मनाया जाता है. ऑस्ट्रेलिया में फरवरी महीने में वाटरमेलन फेस्टिवल होली की तरह मनाया जाता है. इसमें लोग एक-दूसरे पर तरबूज फेंकते हैं और मस्ती करते हैं.

साउथ अफ्रीका: हमारे देश की तरह साउथ अफ्रीका भी रंगों के त्योहार होली को धूमधाम से मनाया जाता है. यहां भी होली से होलिका दहन किया जाता है. इसके बाद लोग रंग खेलते हैं और होली के गीत गाते हैं. इस देश में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोग होली पर्व को सेलिब्रेट करते हैं. 

अमेरिका: यूएस में होली के त्योहार को फेस्टिवल ऑफ कलर्स के नाम से जाना जाता है. इस दिन लोग भारत की तरह ही एक-दूसरे को रंग लगाते हैं. जमकर डांस करते हैं. इसके अलावा यहां एक मड फेस्टिवल भी होता है जो हर साल मनाया जाता है. वैसे ये फेस्टिवल बच्चों के लिए शुरू किया गया था लेकिन समय के साथ साथ बड़े भी इसका हिस्सा बनने लगे और ये फेमस हो गया.

इंग्लैंड: ब्रिटेन में हर साल होली की तरह कूपर्स हिल में चीज रोलिंग एंड वेक फेस्टिवल मनाया जाता है. इस फेस्टिवल को मनाने की परंपरा 200 सालों से अधिक पुरानी बताई जाती है. लोगों का मानना है कि ये सर्दियों के खत्म होने और नई फसलों के स्वागत करने का त्योहार है.

जापान: मार्च-अप्रैल के महीने में जापान में होली जैसा त्योहार मनाया जाता है. लोग चेरी के बागों में बैठकर एक-दूसरे को बधाई देते हैं. पेड़ से गिरने वाली फूलों की पंखुड़ियों से सबका स्वागत करते हैं. पूरे दिन चलने वाले इस त्योहार पर विशेष प्रकार का भोजन और गीत-नृत्य करने का भी रिवाज है.

जर्मनी: हर साल इस देश के ओबेरबामब्रुक में वाटर फाइट फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है. इस पर्व के दौरान लोग एक-दूसरे के आमने-सामने खड़े हो जाते हैं और ओबरबौमब्रुक ब्रिज पर पानी की भारी लड़ाई में शामिल हो जाते हैं.

स्पेन: इस देश में हर साल वाइन फेस्टिवल का आयोजन होता है. लोग एक-दूसरे पर वाइन फेंकते हैं. अगस्त महीने के आखिरी शनिवार को लोग एक-दूसरे को टमाटर मार कर होली खेलते हैं, जिसे ला टोमाटीना कहा जाता है.

चेकोस्लोवाकिया: इस देश में बलिया कनौसे नाम से एक त्योहार बिल्कुल होली के ढंग से ही मनाया जाता है. इस अवसर पर लोग आपस में एक-दूसरे पर रंग डालते हैं और नाचते-गाते हैं.