scorecardresearch

Holika Dahan 2024: जानें होलिका दहन का शुभ मुहूर्त... अलग अलग राशियों के मुताबिक करें रंगों का चयन, जीवन में आएंगी खुशियां

इस साल 24 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा. लेकिन फाल्गुन की पूर्णिमा में भद्रा के बाद ही होलिका दहन का विधान होता है. 24 मार्च को भद्रा दिन में 9:24 से लेकर रात्रि 10:27 तक है. इसलिए रात्रि में 10:27 के बाद ही होलिका दहन किया जा सकता है. 

Holi 2024 Holi 2024
हाइलाइट्स
  • होलिका दहन करते हुए लें संकल्प 

  • अपनी राशि के हिसाब से खेलें रंग

Holika Dahan 2024 muhurat: इस साल रंगों का पर्व होली पूरे हर्षोल्लास के साथ 25 मार्च को मनाई जाएगी. होली के ठीक एक दिन पहले फागुन मास की पूर्णिमा पर होलिका दहन 24 मार्च को किया जाएगा. आईए जानते हैं ज्योतिषियों के मुताबिक, क्या है होलिका दहन का सही समय? और अलग-अलग द्वादश राशियों के जातक अपने राशियों के मुताबिक रंगों का चयन करके किस तरह से अपना जीवन सुखमय कर सकते हैं?

ज्योतिष वेद प्रकाश मिश्रा के मुताबिक, इस साल 24 मार्च को होलिका दहन (Holika Dahan) किया जाएगा. फाल्गुन की पूर्णिमा में भद्रा के बाद ही होलिका दहन का विधान होता है. 24 मार्च को भद्रा दिन में 9:24 से लेकर रात्रि 10:27 तक है. इसलिए रात्रि में 10:27 के बाद ही होलिका दहन किया जा सकता है.

होलिका दहन करते हुए लें संकल्प 

सम्बंधित ख़बरें

होलिका दहन करने वाले व्यक्ति को सर्वहित में सबका प्रतिनिधि बनकर संकल्प करना चाहिए और यह कामना करनी चाहिए कि सभी के पापों का शमन हो. वेद प्रकाश मिश्रा ने बताया कि पूर्णिमा की समाप्ति पर अगले दिन सूर्योदय यानी प्रतिपदा के साथ ही रंग खेला जा सकता है. सूर्योदय से लेकर दोपहर के पहले तक रंग खेला जाना चाहिए और फिर सायंकाल नए वस्त्र पहनकर होलिका के धुनि का वंदन करें फिर घर में देवी देवता और पितरों के चित्र पर अबीर अर्पित करके अपने बड़ों को जाकर अबीर गुलाल लगाकर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें. 

कौन सी राशि वाले किस रंग से खेलें?

द्वादश राशियों के मुताबिक होली पर रंगों का चयन करके होली खेलने के बारे में ज्योतिषाचार्य मिश्रा ने बताया कि मेष राशि वाले जातक लाल रंग से होली खेलें, वृष राशि वाले श्वेत या हल्के पीले रंग से होली खेल सकते हैं. वहीं मिथुन राशि वाले हरे रंग से होली खेलेंगे तो लाभदायक होगा. इसके अलावा, कर्क राशि वाले केसरिया रंग से तो सिंह और वृश्चिक राशि वाले लाल रंग, कन्या और तुला राशि वाले हरा रंग, धनु राशि वाले पीले रंग से होली खेले इसके अलावा मकर, कुंभ और मीन राशि वाले गाढ़े नीले या हल्के काले रंग से होली खेलेंगे तो उनके लिए लाभदायक होगा. 

ज्योतिष ने बताया कि इन्हीं रंगों के मुताबिक अलग-अलग राशि वाले वस्त्रों को भी पहनकर अपने जीवन में ग्रहों के प्रभाव को कम करते हुए सुख शांति दिला सकते हैं. राशियों के स्वामी के मुताबिक वस्त्रों को पहनने या उन रंगों को खेलने से आपके जीवन में ग्रहों की अनुकूलता प्राप्त होगी. जिनके लिए तमाम उपाय किए जाते हैं, वह उपाय बैठे-बैठे हो जाएंगे मात्र, केवल अपनी राशि के मुताबिक रंग खेलने से.