scorecardresearch

Jagannath Rath Yatra 2023: घर बैठे लाइव देख सकते हैं जगन्नाथ रथ यात्रा, जानिए क्या है टाइमिंग

भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा को श्रद्धालु घर बैठकर भी देख सकते हैं. रथ यात्रा का लाइव प्रसारण डीडी-भारती, डीडी-ओडिया और दूरदर्शन के दूसरे चैनलों पर किया जा रहा है. रथ यात्रा मंगलवार की रात 10 बजकर 4 मिनट पर शुरू होगी.

घर बैठे लाइव देख सकते हैं जगन्नाथ रथ यात्रा घर बैठे लाइव देख सकते हैं जगन्नाथ रथ यात्रा

दुनियाभर में फेमस ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा आज निकाली जाएगी. भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र रथ में सवार होकर नगर यात्रा पर निकले हैं. इस यात्रा में शामिल होने के लिए देशभर से लाखों श्रद्धालु पुरी पहुंचे हैं. हर भक्त भगवान जगन्नाथ का दर्शन करना चाहता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर साल आषाढ़ महीने में शुक्ल पक्ष के दूसरे दिन जगन्नाथ यात्रा निकाली जाती है.

कितने बजे शुरू होगी रथ यात्रा-
जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा मंगलवार की रात को 10 बजकर 4 मिनट पर शुरू होगी. जबकि रथ यात्रा अगले दिन शाम को 7 जबकर 9 मिनट पर खत्म होगी. इसके बाद भगवान जगन्नाथ गुंडिचा मंदिर में रुकेंगे.  
उसके बाद रथ यात्रा की वापसी की तिथि 28 जून को है. वापस लौटने की यात्रा को बहुदा यात्रा कहते हैं. वापसी रथ यात्रा आषाढ़ मास की दशमी तिथि को शुरू होती है.

रथ यात्रा का उत्सव-
रथ यात्रा के दिन भगवान जगन्नाथ की मूर्ति को मंदिर से बाहर लाया जाता है. भगवान जगन्नाथ के साथ भगवान भलभद्र और देवी सुभद्रा की मूर्ती भी होती है. हालांकि सभी देवताओं की मूर्तियां अलग-अलग रथ पर होती हैं. भगवान जगन्नाथ का रथ लाल और पीला होता है. बाकी रथों की तुलना में ये आकार में बड़ा भी होता है. रथ यात्रा की शुरुआत तब होती है, जब राजाओं के वंशज पारंपरिक रूप से सोने के हत्थे वाली झाड़ू से जगन्नाथ जी के रथ के सामने झाड़ू लगाते हैं. इसके बाद जयघोष के साथ रथ यात्रा की शुरुआत होती है. रथ यात्रा पुरी के मंदिर से शुरू होती है और गुंडिचा मंदिर तक जाती है. गुंडिचा मंदिर में जाने से पहले रथ यात्रा पूरे शहर में घुमाई जाती है. गुंडिचा मंदिर के बाद रथ यात्रा को पुरी के मंदिर में वापस ले जाया जाता है.

घर बैठे देख सकते हैं रथ यात्रा-
भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा को देखने के लिए देशभर से श्रद्धालु पुरी पहुंचते हैं. लेकिन जो भक्त पुरी नहीं जा पाए हैं, वो भी घर बैठे जगन्नाथ रथ यात्रा देख सकते हैं. रथ यात्रा का लाइव प्रसारण डीडी-भारती, डीडी-ओडिया और दूरदर्शन के दूसरे चैनलों पर किया जा रहा है. पुरी रथ यात्रा को दूरदर्शन के यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/DoordarshanNational पर लाइव देख सकते हैं. इसके अलावा पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा 2023 को जियो टीवी पर लाइव देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: