scorecardresearch

Janmashtami 2024: मथुरा में कृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियां शुरू, दो दिन तक होगा भव्य उत्सव, जानें से पहले पढ़ लें एडवाइजरी

Janmashtami 2024: भगवान श्री कृष्ण के जन्म उत्सव को धूमधाम से मनाने के लिए जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन जुटा हुआ है. भगवान श्री कृष्ण का जन्म उत्सव का मुख्य आयोजन उनकी जन्मस्थली मथुरा के जन्म स्थान पर होगा. यहां जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी.

Janmashtami 2024/PTI Janmashtami 2024/PTI

भगवान श्री कृष्ण का जन्म उत्सव इस बार ब्रजमंडल में दो दिन मनाया जाएगा. मथुरा में श्री कृष्ण जन्माष्टमी 26 और 27 अगस्त को मनाई जाएगी. जन्म भूमि पर 26 अगस्त को श्री कृष्ण का जन्म उत्सव मनाया जाएगा. वहीं श्री कृष्ण की लीलास्थली कहे जाने वाले वृंदावन में 27 अगस्त को यह त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा.

इस बार श्री कृष्ण का 5251वां जन्म उत्सव
इस बार भगवान श्री कृष्ण का 5251वां जन्म उत्सव मनाया जाएगा, जिसके लिए पूरे मथुरा-वृंदावन में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. श्री कृष्ण जन्म स्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि इस बार 5251 जन्मोत्सव है तो इस बार कुछ ना कुछ खास होगा और इस बार भगवान का जन्मउत्सव बड़े ही भव्यता और दिव्यता के साथ मनाया जाएगा. श्री कृष्ण जन्म स्थान पर भगवान हर साल की तरह इस साल भी सुबह की मंगल से लेकर रात्रि जन्म अभिषेक तक भक्तों को दर्शन देंगे. वहीं श्री कृष्ण जन्म स्थान को भव्यता के साथ सजाया जाएगा और लाइटिंग लगाई जाएगी.

दो दिन मनाई जाएगी जन्माष्टमी
भगवान श्री कृष्ण का जन्म उत्सव का मुख्य आयोजन उनकी जन्मस्थली मथुरा के जन्म स्थान पर होगा. यहां जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी. मध्य रात्रि को श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर परिसर स्थित भागवत भवन मंदिर में भगवान श्री कृष्ण का पंचामृत अभिषेक होगा. वहीं विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव 27 अगस्त को मनाया जाएगा और बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी के दिन ही प्रमुख बांके बिहारी की मंगला आरती होती है.

सम्बंधित ख़बरें

27 अगस्त को भगवान का मंदिर हर दिन की तरह खुलेगा. रात शयन आरती के बाद बंद होने के बाद रात में भगवान का अभिषेक होगा. इसके बाद प्रभु बांके बिहारी की मंगला आरती होगी जो साल में एक बार ही होती है. इस बार प्रशासन द्वारा इस आरती में 600 लोगों को दर्शन करने की व्यवस्था की गई है.

बांके बिहारी मंदिर के सेवायत पुजारी मयंक विजय गोस्वामी ने बताया, 'जन्माष्टमी बांके बिहारी मंदिर में 27 अगस्त को मनाई जाएगी. इस दिन बिहारी जी की सुबह शृंगार आरती से रात्रि की शयन आरती तक सामान्य दर्शन होंगे. उसके बाद रात्रि 12 बजे श्री बिहारी जी का साल एक बार होने वाला महाअभिषेक होगा. अभिषेक के बाद बिहारी जी को पीली पीताम्बरी पोशाक पहनाकर 2 बजे मंगला आरती की जाएगी. इसके बाद भगवान को भोग लगाया जाएगा.'

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर भगवान श्री कृष्ण के 5291 प्राकट्य उत्सव पर शोभायात्रा निकाली जाएगी. उत्तर प्रदेश बृज तीर्थ विकास परिषद द्वारा निकाली जाने वाली इस शोभा यात्रा के लिए व्यापक तैयारियां की जा रही हैं. श्री कृष्ण स्थान के मुख्य प्रवेश द्वार से यह यात्रा पोतरा, कुंड गोविंद नगर, महाविद्या कॉलोनी होते हुए डीग गेट पुलिस चौकी पहुंचकर श्री कृष्ण जन्म स्थान पर इसका समापन होगा. शोभा यात्रा को लेकर व्यापक तैयारियां की जा रही हैं. इसमें दो दर्जन से अधिक झांकियां भी शामिल होंगी.

निकाली जाएगी भव्य शोभायात्रा
भगवान श्री कृष्ण के जन्म उत्सव को धूमधाम से मनाने के लिए जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन जुटा हुआ है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी श्री कृष्ण जन्मोत्सव कार्यक्रम में भाग लेने की संभावना है. बृज तीर्थ विकास परिषद के सीईओ श्याम बहादुर सिंह का कहना है कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर निकलने वाली शोभायात्रा में दो दर्जन दल सम्मलित होंगे. प्रत्येक दल में दस से चालीस कलाकार होंगे.

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करने के लिए आगरा मंडल की आयुक्त ऋतु माहेश्वरी की अध्यक्षता में एक बैठक भी की गईं है और इस बैठक में जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह, एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय के अलावा नगर निगम सहित पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने भाग लिया. आयुक्त ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करने के लिए अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो. इसी को ध्यान रखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं.

रूट डायवर्जन रहेगा, पढ़ लें एडवाइजरी
श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर अगर आप भी मथुरा आने का प्लान कर रहे हैं तो यहां दो दिन श्री कृष्ण जन्म स्थान के आसपास के इलाके में रूट डायवर्जन रहेगा. पार्किंग स्थलों पर ही श्रद्धालुओं को गाड़ी खड़ी कर आगे की यात्रा लोकल व्हीकल जैसे ई-रिक्शा, गोल्फ कोर्ट, रिक्शा से करनी पड़ेगी. मथुरा में श्री कृष्ण जन्म स्थान के पास चारों दिशाओं से आने वाले वाहनों को रोक दिया जाएगा. वहीं वृंदावन में 32 पार्किंग बनाई जाएगी और सभी श्रद्धालुओं को पार्किंग से आगे गोल्फ कोर्ट या ई-रिक्शा से मंदिरों तक की यात्रा करनी होगी. वहीं श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की असुविधा ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है. सभी पार्किंग पॉइंट मंदिरों के पास ही बनाए जा रहे हैं जिससे आने वाले श्रद्धालु अपने आराध्य का जन्मदिन प्रेम पूर्वक और श्रद्धा के साथ मना सकें.

-मदन गोपाल शर्मा की रिपोर्ट