scorecardresearch

Kanwar Yatra 2024:151 किलो गंगाजल... 220 किमी की पैदल यात्रा... Delhi के इस शिवभक्त को देखने के लिए उमड़ रही भीड़

Kanwar Yatra 2024: शिवभक्त हर साल कांवड़ यात्रा पर जाते हैं और तीर्थ स्थानों से गंगाजल भरकर शिव पर चढ़ाते हैं. हालांकि अभी कांवड़ मेला शुरू होने में करीब एक महीना है लेकिन भक्त जल लेने के लिए निकल पड़े हैं तो कोई लेकर आ भी रहा है.

Kanwar Yatra 2024 Kanwar Yatra 2024

भगवान शिव के भक्त हर साल कांवड़ यात्रा पर जाते हैं. वे सुल्तानगंज और हरिद्वार जैसे तीर्थ स्थानों से गंगाजल लाते हैं और शिव मंदिर में चढ़ाते हैं. इस साल कांवड़ मेला 22 जुलाई से शुरू होकर 3 अगस्त 2024 तक चलेगा. देखें तो कांवड़ मेला अब दूर नहीं है. यूपी सरकार इस मेले के दौरान होने वाली व्यवस्थाओं को लेकर लगातार मंथन कर रही है. इसी बीच रविवार शाम को एक अनोखा कांवड़िया अपने कंधों पर 151 किलो गंगाजल लेकर मुज़फ्फरनगर पहुंचा. 

220 किलोमीटर की यात्रा 

जानकारी के मुताबिक हरिद्वार से 1 जून को अपने कंधों पर गंगाजल उठाने वाला कांवड़िया आकाश दिल्ली के बुराड़ी से है. वह 220 किलोमीटर की 63 दिनों की पैदल यात्रा कर वहां पहुंचेगा और 2 अगस्त शिवरात्रि के दिन भगवान शिव शंकर को जलाभिषेक करेगा. आपको बता दें कि रोजाना 4 किलोमीटर पैदल चलकर आकाश अपनी इस कांवड़ यात्रा को अपने साथियों के साथ पूरा कर रहा है. जब वह मुज़फ्फरनगर पहुंचा तो देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. 

सम्बंधित ख़बरें

Kanwar Yatra 2024

151 किलो गंगाजल के साथ रोज 4 किमी का सफर

कांवड़ियां आकाश ने बताया कि हमने 1 जून को जल उठाया था.  रोज 4 किलोमीटर चलते हैं और दिल्ली के बुराड़ी जाएंगे. वहीं 2 अगस्त को महाशिवरात्रि के दिन जल चढ़ाएंगे. यह हमारी 63 दिनों की यात्रा है. आकाश ने बताया कि वह बुराड़ी से है और इस यात्रा में सपोर्ट देने के लिए साथ में दो दोस्त और हैं. हम 220 किलोमीटर की यात्रा कर दिल्ली के बुराड़ी जाएंगे. व्यवस्था को लेकर आकाश ने बताया कि किसी प्रकार की कोई व्यवस्था नहीं है लेकिन हम व्यवस्था को देखकर कांवड़ यात्रा नहीं करते. हम अपनी व्यवस्था खुद लेकर चलते हैं. कावड़ियां भाईयों से यही कहूंगा कि ईमानदारी एवं सच्चाई के साथ अपनी कांवड़ यात्रा पूरी करें और जितने भी हमारे छोटे-बड़े भाई हैं जितना हो सके एकजुट रहें. 
 

(संदीप सैनी की रिपोर्ट)