scorecardresearch

Karwachauth 2022: इस बार जल्दी हो जाएंगे चंद्रमा के दर्शन...शुभ मुहूर्त और पूजा विधि तक, जानिए सबकुछ

करवाचौथ व्रत को सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं. इस बार करवाचौथ का त्योहार 13 अक्टूबर को पड़ रहा है. इस बार ये व्रत क्यों है खास,क्या है शुभ मुहूर्त, क्या है चांद निकलने का सही समय आज हम आपको बताएंगे.

Karwachauth chand muhurat Karwachauth chand muhurat
हाइलाइट्स
  • 13 अक्टूबर को पड़ेगा व्रत

  • इस बार खास है पूजा का दिन

हिंदु धर्म में करवाचौथ का विशेष महत्व है. इस त्योहार को सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं. इस बार करवाचौथ का त्योहार 13 अक्टूबर को पड़ रहा है. करवा चौथ व्रत हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. चतुर्थी की तिथि इस बार 12 अक्टूबर को रात 1 बजकर 59 मिनट से शुरू होकर 14 अक्टूबर को सुबह 3 बजकर 8 मिनट तक रहेगी.

क्यों खास है गुरुवार का दिन?
इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर, गुरुवार के दिन पड़ रहा है. गुरुवार की चतुर्थी तिथि को अति शुभ माना गया है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित माना गया है जबकि चतुर्थी तिथि भगवान श्रीगणेश की होती है. करवा चौथ व्रत के दिन भगवान शिव व माता पार्वती की पूजा की जाती है. शाम को चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद व्रत खोला जाता है.

इस बार चंद्रमा के दर्शन के समय एक विशेष योग बन रहा है. व्रत रखने वाली महिलाएं इस दिन शाम 7 बजकर 9 मिनट तक अपनी पूजा निपटा लें और फिर चंद्रमा के दर्शन करें. दरअसल इस बार चंद्र दर्शन के समय रोहिणी नक्षत्र पड़ रहा है जोकि अति शुभ है. ऐसा कहा जाता है चंद्रमा की 27 पत्नियां हैं जिनमें से रोहिणी नाम की पत्नी उनको सबसे प्रिय हैं. रोहिणी शाम 06:40 बजे से पूजा के समय आ जाएंगी एवं चंद्रमा के दर्शन, पूजन एवं अर्ध्य के समय साथ में रहेंगी। इसलिए इस बार चंद्र दर्शन बहुत खास हैं.

व्रत पूजन मुहूर्त
पूजा के लिए ये सभी मुहूर्त शुभ हैं. इसी बीच आप अपनी पूजा निपटाकर चंद्रमा के दर्शन का इंतजार कर सकती हैं. ऐसे में अगर चांद पहले निकल आता है और आप पूजा कर रही हो तो जल्दीबाजी में आपकी पूजा भी अच्छे से नहीं हो पाती है. इसलिए इसे शुभ मुहूर्त में निपटा लें.

ब्रह्म मुहूर्त- 4:41 AM से 5:31 PM
अभिजित मुहूर्त- 11:44 AM से 12:30 PM
विजय मुहूर्त- 2:03 PM से 2:49 PM
गोधूलि मुहूर्त- 5:42 PM से 6:06 PM
अमृत काल- 4:08 PM से 5:50 PM

कब निकलेगा चांद?
पिछली बार बारिश के कारण कई जगह चांद नहीं दिखा था इसलिए लोगों ने ऑनलाइन या फिर शिव जी के ऊपर चंद्रमा देखकर अपना व्रत खोला. हालांकि इस बार महिलाओं को चंद्रमा के दर्शन के लिए इतना इंतजार नहीं करना पड़ेगा. दिल्ली, एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चंद्रमा आठ बजे के आसपास निकल जाएगा. जबकि मथुरा में रात्रि 8:09 बजे चंद्रमा के दर्शन होंगे. यही नहीं इस साल करवा चौथ व्रत पर सिद्धि एवं साध्य योग, रोहिणी नक्षत्र एवं उच्च राशि के चंद्रमा भी हैं. 

     शहर      समय
 दिल्‍ली   8 बजकर 09 मिनट 
 नोएडा   8 बजकर 08 मिनट 
 चंडीगढ़   8 बजकर 06 मिनट 
 जयपुर   8 बजकर 18 मिनट 
 लखनऊ   7 बजकर 59 मिनट
 पटना    7 बजकर 44 मिनट 
 मुंबई   8 बजकर 48 मिनट
 भोपाल   8 बजकर 21 मिनट
 इंदौर   8 बजकर 27 मिनट
 गुरुग्राम   8 बजकर 21 मिनट