scorecardresearch

Kashi Vishwanath: काशी विश्वनाथ मंदिर में सावन के पवित्र महीने में चढ़ावे का बना रिकॉर्ड...बाबा के भक्तों ने चढ़ाया 16.89 करोड़ रुपए का चढ़ावा

आधिकमास होने के कारण इस बार सावन का महीना दो महीने का था. 59 दिनों के सावन में भक्तों ने बाबा विश्वनाथ को कुल 16 करोड़ 89 लाख रुपये दान में दिए जोकि पिछले बार की अपेक्षा से 5 गुना ज्यादा है.

Kashi Vishwanath Temple Kashi Vishwanath Temple

इस वर्ष सावन के महीने में 1 करोड़ 63 लाख 17 हज़ार लोगों ने बाबा विश्वनाथ के दरबार में हाज़िरी लगाई. सावन के महीने में लोगों ने बाबा को 16 करोड़ 89 लाख रुपए दान दिए. श्रावण मास में बाबा भोलेनाथ को चढ़ाई गई ये अब तक की सबसे ज्यादा धनराशि है जोकि पिछली बार के मुकाबले 5 गुना ज्यादा है. साल 2022 के सावन महीने में 3 करोड़ 71 हज़ार रुपए का चढ़ावा आया था. काशी विश्वनाथ ट्रस्ट ने ये आंकड़ा जारी किया है.

पिछले साल से 5 गुना ज्यादा
श्री काशी विश्वनाथ धाम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने जानकारी दी कि 2023 के श्रावण माह में कुल 16.89 करोड़ रुपए का चढ़ावा आया है. जबकि 2022 के सावन महीने में 3,40,71,065 करोड़ रुपए का चढ़ावा आया था. यानी, 2022 के सावन माह के मुकाबले 2023 के श्रावण माह में लगभग 5 गुना बढ़ गया है. श्री काशी विश्वनाथ धाम जब से 3000 स्क्वायर फिट से 5 लाख स्क्वायर फिट में विस्तारित हुआ है तबसे यहां प्रांगण में मूलभूत सुविधाओं समेत बाबा के दर्शन में सुगमता आई है. परिणामस्वरूप, श्री काशी विश्वनाथ धाम में भक्तो की संख्या में कई गुना इजाफा हो गया जिससे मंदिर का खजाना भी बढ़ गया है. बता दें कि इस बार अधिकमास होने के कारण सावन करीब दो महीने का था. काशी कोर्रिडोर बनने के बाद वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों की संख्या में बहुत इज़ाफ़ा हुआ है.