scorecardresearch

Benefits of worshipping Lord Shiva: सोमवार को करें भगवान शंकर की अराधना, होगा सभी पापों का नाश...खुशहाल दांपत्य जीवन मिलेगा

सोमवार को शंकर भगवान का दिन माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन भगवान शंकर की पूजा करने से सभी मनोकामनाएंं पूरी होती है. कई अविवाहित स्त्रियां मनचाहा वर पाने के लिए भगवान शंकर की पूजा करती हैं.

 भगवान शंकर भगवान शंकर
हाइलाइट्स
  • विवाह के योग बनेंगे

  • पापों का नाश होगा

सोमवार को सृष्टि के संचालक शंकर भगवान का दिन माना जाता है. कहते हैं कि सोमवार के दिन उपवास करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. इस दिन भगवान शंकर की उपासना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. इस दिन भगवान शंकर की प्रिय चीजें उन्हें अर्पित करना शुभ माना जाता है. अगर आप भी सोमवार की व्रत शुरू करना चाहते हैं तो महादेव को बिल्व पत्र, धतूरा, भांग, रुद्राक्ष और चंदन अर्पित करें. साथ ही दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें. इसके बाद हाथ सोमवार के व्रत का संकल्प लें. ऐसा करने से आपके जीवन के सभी दुख और संकट दूर होंगे. चलिए आपको इस व्रत को करने के फायदे बताते हैं.

विवाह के योग
योग्य आयु होने के बाद यदि किसी कन्या के विवाह में बाधा आ रही है या विवाह में देरी हो रही है तो उसे 16 सोमवार का व्रत करना चाहिए. ऐसा करने से इस समस्या को खत्म किया जा सकता है.  सोमवार को व्रत करने के बाद शिवलिंग पर जल चढ़ाना शुरू करें.

पापों का नाश होगा
सोमवार का व्रत करने से भगवान शंकर की विशेष कृपा होती है. इस व्रत को करने से सभी पापों का नाश होता है. जीवन में कई बार इंसान ऐसी गलतियां कर बैठता है, जिसका पछतावा उसे बाद में होता है. सोमवार का व्रत करने से जाने-अनजाने में हुई ऐसी गलतियां का प्रायश्चित हो जाता है. ऐसे लोगों को हमेशा मोक्ष प्राप्त होता है.

चंद्रमा मजबूत होता है
सोमवार को भगवान शिव की उपासना और व्रत करने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति प्रबल होती है. ऐसा करने से आपको रोग और कई तरह की बीमारियों के छुटकारा मिलता है. साथ ही घर में माता-पिता का भी स्वास्थ्य ठीक रहता है.

खुशहाल दांपत्य जीवन मिलेगा
सोमवार का व्रत करने से दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है. इससे पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत होता है. घर में कलेश, वाद-विवाद की समस्या हल होती है. कोर्ट-कचहरी के मामलों में भी राहत मिलती है.