scorecardresearch

Temple of Lord Shri Ram in India: हर एक मंदिर की है अनोखी कहानी, भगवान श्रीराम से जुड़े देश के 5 बड़े मंदिरों के बारे में जानिए

अयोध्या में भगवान राम का भव्य और विशाल मंदिर बन रहा है. देश में श्रीराम से जुड़े कई फेमस मंदिर हैं, जिनमें मर्यादा पुरुषोत्तम राम की पूजा होती है. इसमें Kodandarama Temple, Eri-Katha Ramar Temple, Triprayar Sri Rama Temple, Ram Tirath Temple और Ram Raja Temple शामिल है.

Kodandarama Temple (Photo/Wikipedia) Kodandarama Temple (Photo/Wikipedia)

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है. 22 जनवरी को मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होगी. इसके लिए जोरशोर से तैयारी चल रही है. अयोध्या में राम का बहुत बड़ा मंदिर बनाया जा रहा है. लेकिन देश में भगवान श्रीराम से जुड़े कई मंदिर हैं, जो स्थानीय स्तर पर काफी लोकप्रिय हैं. चलिए आपको देश में भगवान राम से जुड़े 5 मंदिरों के बारे में बताते हैं.

आंध्र प्रदेश का कोडंडारामा मंदिर- 
आंद्र प्रदेश के कडप्पा जिले के वोंटीमिट्टा में भगवान श्रीराम से जुड़ा कोडंडारामा मंदिर है. इस मंदिर को विजयनगर स्थापत्य शैली में 16वीं शताब्दी में बनाया गया था. कोडंडारामा मंदिर इस इलाके का सबसे बड़ा मंदिर है. मान्यता है कि इस मंदिर का निर्माण वोंतुडु और मित्तुडु ने किया था. उनको निषाद वंश का माना जाता है, जो लुटेरे थे. लेकिन बाद में भगवान राम के भक्त बन गए थे.

Kodandarama Temple (Photo/Wikipedia)
Kodandarama Temple (Photo/Wikipedia)

तमिलनाडु का एरी-कथा रामर मंदिर-
यह मंदिर तमिलनाडु के मदुरंथकम शहर में है. इस जगह को लेकर मान्यता है कि जब भगवान राम, सीता और लक्ष्मण लंका से पुष्पक विमान से अयोध्या लौट रहे थे तो इस जगह पर रुके थे. इस मंदिर के मुख्य देवता राम, सीता और लक्ष्मण हैं. गर्भगृह के चारों तरफ अलग-अलग मंदिर हैं. इनमें से एक सीता का मंदिर है, जिनको जनकवल्ली के तौर पर पूजा जाता है.

यह मंदिर पल्लव युग के दौरान बनाया गया था और इसे 1600 साल पुराना बताया जाता है. यह साउथ में भगवान राम के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है.

Eri-Katha Ramar Temple
Eri-Katha Ramar Temple (Photo/Wikipedia)

केरल का त्रिप्रयार श्रीराम मंदिर-
केरल में त्रिशूर जिले के त्रिप्रयार श्रीराम मंदिर है. इसे त्रिप्रयार श्री रामास्वामी मंदिर कहा जाता है. इस मंदिर में भगवान राम की पूजा होती है. इसमें श्रीराम की 6 फुट ऊंची प्रतिमा है. भगवान राम यहां राजघराने के पीठासीन देवता हैं, जिन्हें ब्रह्मांड में सभी देवताओं से ऊपर का स्थान दिया गया है. यह मंदिर करुवन्नूर नदी के तट पर है, जिसे त्रिप्रयार से बहते हुए थेवरा नदी कहा जाता है. इस परिसर में भगवान शिव, गणेश और कृष्ण के मंदिर भी हैं.

Triprayar Sri Rama Temple
Triprayar Sri Rama Temple (Photo/Wikipedia)

मध्य प्रदेश का राम राजा मंदिर-
मध्य प्रदेश के ओरछा में राम राजा मंदिर है. यह देश का एकमात्र मंदिर है, जहां भगवान राम को एक महल में राजा के तौर पर पूजा जाता है. रोजाना गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाता है. मंदिर की सुरक्षा राजा की तरह की जाती है. मंदिर में राजा राम के साथ सीता, लक्ष्मण, महाराज सुग्रीव और नरसिंह भगवान हैं. मंदिर में मां दुर्गा, हनुमान और जामवंत की भी पूजा होती है.

Ram Raja Temple
Ram Raja Temple (Photo/Wikipedia)

पंजाब का राम तीरथ मंदिर-
पंजाब के अमृतसर में भगवान राम तीरथ मंदिर है. ये मंदिर की कथा राम के पुत्र लव और कुश से जुड़ी है. इस मंदिर में एक प्राचीन कुआं है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें इलाज करने की शक्ति है. यह वो जगह है, जहां ऋषि वाल्मीकि ने सीता को आश्रय दिया था. साल 2016 में यहां ऋषि वाल्मीकि की 8 फुट ऊंची 800 किलोग्राम की मूर्ति लगाई गई थी.

Ram Tirath Temple (Photo/Wikipedia)
Ram Tirath Temple (Photo/Wikipedia)

ये भी पढ़ें: