scorecardresearch

Surya Grahan 2023: जानिए 12 राशि के जातकों पर कैसे असर डालेगा इस साल का पहला सूर्यग्रहण

इस साल के पहले सूर्य ग्रहण को लेकर हम हर दिन अलग-अलग विषयों पर चर्चा कर रहे हैं. इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे सूर्य ग्रहण पर राशियों पर पड़ने वाले असर के बारे में. विज्ञान के लिए ये भले एक खगोलीय घटना है, लेकिन ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण का बड़ा महत्व है. मान्यता है कि सूर्य ग्रहण का सभी 12 राशि के जातकों पर असर पड़ता है. ये असर सकारात्मक या नकारात्मक दोनों हो सकता है.

सूर्यग्रहण सूर्यग्रहण
हाइलाइट्स
  • मेष राशि के जातकों पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

  • सभी राशियों को शुभ फल देगा ये उपाय

शास्त्रों में सूर्य ग्रहण का काफी महत्व माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ग्रहण के दौरान इससे हर चीज प्रभावित होती है. इसका सभी 12 राशियों पर भी असर होता है. कुछ राशियों पर सूर्य ग्रहण का असर शुभ होता है, तो कुछ पर इसका नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है. 20 अप्रैल को लगने जा रहा साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. जिसके चलते यहां सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. लेकिन इसका असर सभी राशियों पर देखने को मिलेगा.

मेष राशि के जातकों पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर
20 अप्रैल को वैशाख अमावस्या के दिन लगने जा रहा इस साल का पहला सूर्यग्रहण इसलिए भी अहम है. क्योंकि ये मेष और अश्विनी नक्षत्र में लगेगा. लिहाजा माना जा रहा है कि मेष राशि के जातकों पर इसका सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा.

इन राशियों के लिए होगा शुभ
20 अप्रैल को लगने जा रहा सूर्य ग्रहण वृष, मिथुन, धनु और मीन राशि वाले जातकों के लिए शुभ प्रभाव वाला माना जा रहा है, तो मेष राशि के साथ ही सिंह, कन्या, वृश्चिक और मकर राशि वाले जातकों के लिए उतार-चढ़ाव वाला साबित हो सकता है.

सभी राशियों को शुभ फल देगा ये उपाय
इसी तरह सूर्य ग्रहण कर्क, तुला, कुंभ समेत सभी राशि के जातकों पर अपना कोई ना कोई प्रभाव छोड़ेगा. हालांकि ग्रहण के विपरीत प्रभाव को कम करने के उपाय भी बताये गए हैं. मान्यता है कि पानी में तुलसी दल डालकर पीने से सभी राशि के जातकों को ये शुभ फल देगा. 

हालांकि विज्ञान के मुताबिक सूर्यग्रहण एक खगोलीय घटना है. जब चंद्रमा घूमते हुए सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाता है, तो सूर्य की चमकती रोशनी चंद्रमा की वजह से दिखाई नहीं पड़ती. चंद्रमा के चलते सूर्य पूरी तरह या आंशिक रूप से ढकने लगता है. जिसे सूर्यग्रहण कहा जाता है.