scorecardresearch

Mahashivratri Special: हर हर महादेव! देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, देखिए तस्वीरें और वीडियो

Mahashivratri: आज पूरे देश में महाशिवरात्रि धूमधाम से मनाई जा रही है. हर शिवमंदिर में लोगों की भीड़ है. शिवभक्त सूर्योदय के पहले से ही मंदिरों में पहुंचकर शिवजी के दर्शन और जलाभिषेक कर रहे हैं.

Mahashivratri 2024 Mahashivratri 2024
हाइलाइट्स
  • महाशिवरात्रि पर बनाई सैंड आर्ट

  • शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़

महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2024) यानी भोलेबाबा और मां पार्वती के विवाह का दिन. यह दिन भगवान शिव का दिन है और शिवभक्तों के लिए बहुत ही खास. इस कारण महाशिवरात्रि पर भक्तों का भगवान शिव के मंदिरों में उमड़ना स्वाभाविक है. आज देश के हर शिव मंदिर में शिवभक्तों की धूम है. हर तरफ हर हर महादेव की गूंज सुनाई दे रही है. 

मन मोह लेगी यह सैंड आर्ट 

Sand Art

महाशिवरात्रि के शुभ अवसर का जश्न मनाते हुए, प्रसिद्ध रेत कलाकार (Sand Artist) सुदर्शन पटनायक ने एक बार फिर ओडिशा के पुरी समुद्र तट पर अपनी लुभावनी रचना से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है. अपनी असाधारण प्रतिभा और रचनात्मकता के लिए जाने जाने वाले पटनायक ने रेतीले तटों पर 500 जटिल डिजाइन वाले शिवलिंगों से सजी भगवान शिव की एक शानदार मूर्ति तैयार की. 5 फीट की ऊंचाई पर, पटनायक की रेत कला उत्कृष्ट कृति में भगवान शिव की दिव्य उपस्थिति नजर आ रही है. 

सम्बंधित ख़बरें

इस सैंड आर्ट के जरिए उन्होंने संदेश दिया- "शांति के लिए प्रार्थना, ओम नमः शिवाय." उन्होंने इसके लिए लगभग 4 टन रेत का उपयोग किया और कलाकृति को आध्यात्मिक महत्व और श्रद्धा से बनाया है. 

महाकाल की भस्म आरती 


मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर भस्म आरती की गई. आपको बता दें कि महाकाल भी शिव ज्योतिर्लिंगों में से एक है. महाकाल की महिमा देश-दुनिया में मशहूर है और महाकाल कॉरिडोर के निर्माण के बाद यहां आने वाले भक्तों की संख्या बढ़ने लगी है. 


दिल्ली के मंदिरों में भक्तों की भीड़ 


दिल्ली के महिपालपुर में शिव मूर्ति मंदिर में भक्तों की भीड़ लगातार बढ़ रही है. सूर्योदय से पहले ही यहां शिवभक्तों ने पहुंचकर भोलेनाथ के दर्शन व पूजा-अर्चना करना शुरू कर दिया है. और भी छोटे-बड़े मंदिरों में शिवभक्तों की भीड़ लगी हुई है. 


काशी विश्वनाथ की खास पूजा 


महाशिवरात्रि के पर्व पर भोले की नगरी काशी में तड़के सुबह से ही मनाना शुरू हो गया. लाखों की संख्या में कतार में लगे श्रद्धालुओं पर काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की तरफ से पुष्प वर्षा करके उनका स्वागत किया गया. इस दौरान हर हर महादेव और बोल बम के नारे गूंजते रहे और पूरा काशी शिवमय हो उठा. काशी विश्वनाथ की खास आरती व पूजा की गई. बताया जा रहा है कि मंगला आरती के बाद से लगातार 41 घंटे अब बाबा काशी विश्वनाथ अपने भक्तों को दर्शन देते रहेंगे. 


नासिक के त्र्यंबकेश्वर का अद्भुत दर्शन

महाराष्ट्र में नासिक के पास स्थित त्र्यंबकेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि के दिन सुबह से ही भक्तों का जमावड़ा लगा हुआ है. त्र्यंबकेश्वर भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है. यह मंदिर हिंदू तीर्थयात्रियों के लिए सबसे पवित्र और पवित्र स्थानों में से एक है और भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक के रूप में प्रतिष्ठित है. यह मंदिर ब्रम्हागिरि पर्वत की तलहटी में स्थित है जो गंगा नदी (जिसे यहां गोदावरी के नाम से जाना जाता है) का उद्गम स्थल है. 

काशी थीम में सजा ईशा फाउंडेशन आश्रम 

सद्गुरु के ईशा आश्रम में हर साल महाशिवरात्रि पर बहुत ही खास आयोजन होता है. दुनियाभर से लोग इस आयोजन और समारोह का हिस्सा बनते हैं. इस समारोह का लाइव टेलीकास्ट भी होता है. हर साल, ईशा में महाशिवरात्रि की सजावट थीम अनोखी और विशेष होती है. इस वर्ष की थीम के जरिए प्राचीन शहर काशी की महिमा को प्रतिबिंबित करने का एक प्रयास किया गया है.