scorecardresearch

Makar Sankranti 2023: देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी धूमधाम से मनाया जाता है मकर संक्रांति का पर्व, जानिए खासियत

सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने का उत्सव मकर संक्रांति भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में उत्साह से मनाया जाता है. नेपाल, थाईलैंड, म्यांमार, श्रीलंका, कंबोडिया आदि देशों में यह अलग-अलग नामों से मनाया जाता है. 

नेपाल में माघे संक्रांति उत्सव मनातीं लड़कियां (फोटो ट्विटर) नेपाल में माघे संक्रांति उत्सव मनातीं लड़कियां (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • भारत से बाहर हिंदू प्रवासी भी मकर संक्रांति बड़ी धूमधाम से मनाते हैं

  • नेपाल में मकर संक्रांति को माघे संक्रांति कहते हैं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव धनु राशि से निकलकर अपने पुत्र की राशि मकर मे प्रवेश करते हैं. जिसके बाद सभी के तरह के मांगलिक कार्य शुरू हो जाते हैं. इस साल 15 जनवरी 2023 को मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है. मकर संक्रांति भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में उत्साह के साथ मनाया जाता है. आइए जानते है किस देश में किस नाम से मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है.

नेपाल 
नेपाल में मकर संक्रांति को माघे संक्रांति, सूर्योत्तरायण और थारू समुदाय में माघी कहा जाता है. इस दिन नेपाल सरकार सार्वजनिक छुट्टी देती है. थारू समुदाय का यह सबसे प्रमुख त्योहार है. नेपाल के बाकी समुदाय भी तीर्थस्थल में स्नान करके दान-धर्मादि करते हैं और तिल, घी, शर्करा और कन्दमूल खाकर धूमधाम से मनाते हैं. वे नदियों के संगम नहाने के लिये जाते हैं. तीर्थस्थलों में रूरूधाम (देवघाट) व त्रिवेणी मेला सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है.

श्रीलंका 
श्रीलंका में मकर संक्रांति मनाने का तरीका भारतीय संस्कृति से थोड़ा अलग है. यहां इस पर्व को उजाहवर थिरनल नाम से मनाया जाता है. यहां लोग इसे पोंगल भी कहते हैं, क्योंकि तमिलनाडु के लोग यहां काफी संख्या में रहते हैं. यहां इस त्योहार का विशेष महत्व है.

थाईलैंड
थाईलैंड में मकर संक्रांति पर्व को सॉन्कर्ण नाम से जाना जाता है. हालांकि यहां की संस्कृति भारतीय संस्कृति से बिलकुल अलग है. थाईलैंड में हर राजा की अपनी विशेष पतंग होती थी जिसे जाड़े के मौसम में भिक्षु और पुरोहित देश में शांति व खुशहाली की आशा में उड़ाते थे. थाईलैंड के लोग भी अपनी प्रार्थनाओं को भगवान तक पहुंचाने के लिए वर्षा ऋतु में पतंग उड़ाते थे.

म्यांमार 
म्यांमार में इस दिन थिनज्ञान नाम से त्योहार मनाया जाता है, जो बौद्धों से जुड़ा है. माना जाता है कि नए साल के आने की खुशी में भी यह पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. यहां यह त्योहार तीन से चार दिनों तक मनाया जाता है. इस त्योहार को लेकर लोगों में उत्साह रहता है.

कंबोडिया 
कंबोडिया में मकर संक्रांति को मोहा संगक्रान नाम से मनाया जाता है. मान्यता है कि लोग यहां नए साल के आगमन और पूरे वर्ष खुशहाली भरे माहौल बना रहे, इसलिए मकर संक्रांति मनाते हैं. इस दिन लोग तरह-तरह के पकवान खाते हैं.

बांग्लादेश 
बांग्लादेश  में मकर संक्रांति पर्व को शक्रायण व पौष संक्रान्ति के नाम से मनाया जाता है.