scorecardresearch

Holi 2024: ब्रज में बिखरने लगा है रंग, लठमार होली के लिए पुलिस प्रशासन की खास तैयारी ताकि शांति से मने त्योहार

ब्रज में होली की शुरुआत हो चुकी है. जगह-जगह हुरियारे रंग खेलते और रसिया गाते दिखाई दे रही हैं. होली को लेकर प्रशासन भी मुस्तैद है और लगातार व्यवस्था पर नजर बनाए हुए हैं.

Holi 2024 Holi 2024

बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लठमार होली को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करने के लिए व्यापक व्यवस्थाएं की जा रही हैं. आगरा जोन की एडीजी अनुपमा कुलश्रेष्ठ ने बरसाना में राधारानी मंदिर व उसके आसपास होने वाली लठामार होली की व्यवस्थाओं का बारीकी से निरीक्षण किया और इसके बाद उन्होंने समीक्षा बैठक की. बरसाना की लठमार होली में आने वाले श्रद्धालुओं के सैलाब को देखते हुए जिला प्रशासन में पुलिस प्रशासन चाक चौबंद सुरक्षा इंतजाम कर रहा है.
 
वहीं, मंदिर में दर्शन करने वाले श्रद्धालु भी अपनी आराध्य बृजभान दुलारी व कृष्ण कन्हैया लाल के साथ होली खेलने की लिए तैयारी कर रहे हैं. राधा रानी मंदिर में लड्डू होली होगी और उसके अगले दिन बरसाने की हुरियारें प्रेम पगी नंद गांव के होरियारो पर लाठियां बरसाएंगे. एडीजी अनुपमा कुलश्रेष्ठ का कहना है कि बरसाना की लठमार होली और नंद गांव की लठमार होली को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करने के लिए पुलिस प्रशासन औऱ जिला प्रशासन द्वारा बहुत अच्छी व्यवस्था की जा रही है. 

इसके साथ ही श्रद्धालुओं के लिए पीने के पानी के साथ बैठने की भी व्यवस्था की गई है. उनका कहना है कि श्रद्धालु आसानी से दर्शन कर सकेंगे. उनका कहना है कि भीड़ नियंत्रण के लिए भी पर्याप्त इंतजाम किये गये हैं.

ये होंगे इवेंट्स: 
· 17/03/24 - लड्डू होली- बरसाना के मुख्य श्रीजी मंदिर में सेवायत गोस्वामी समाज के लोग भक्तों पर लड्डू फेंकते हैं और समाज मंदिर परिसर में ही होली रसिया गाया जाता है.

सम्बंधित ख़बरें

· 18/03/24 - लट्ठमार होली- बरसाना के लट्ठमार चौक पर बरसाना के हुरियारे नंदगांव के हुरियारों पर लाठियां बरसाएंगे. 

· 19/03/24 - लट्ठमार होली- नंदगांव के लट्ठमार चौक पर नंदगांव के हुरियारे बरसाना के हुरियारों पर लाठियां बरसाएंगे.

· 20/03/24 - फूल/लट्ठमार होली- मथुरा में श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर के परिसर में दोपहर 12 बजे के बाद चरकुला नृत्य और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया. 

· 20/03/24 - श्रीद्वारिकाधीश मंदिर, मथुरा में होली

· 21/03/24 – गोकुल की लठमार होली- गोकुल में कृष्ण के बाल रूप में होने के कारण महिलाएं हुरियारों को लाठियों से पीटती हैं और टेसू के फूलों का रंग डालती हैं.

· 21-25 मार्च - वृन्दावन के विश्व प्रसिद्ध श्री बांके बिहारी मंदिर में सुबह 7 बजे से टेसू के रंगों की होली होगी. यह रंग भरनी एकादशी से शुरू होती है.

· 21 -25 मार्च - वृन्दावन के प्रमुख मंदिरों, श्री राधा-बल्लभ मंदिर, श्री राधा-दामोदर मंदिर, श्री राधा-रमण मंदिर, श्री राधा-सनेबिहारी मंदिर, इस्कॉन मंदिर में होली.

· 24/03/24 - मथुरा के चतुर्वेदी समाज का डोला (होली जुलूस) दोपहर 2 बजे से नगर भ्रमण करेगा.

· 24/03/24 - फालैन पांडा- मथुरा से लगभग 60 किमी दूर स्थित फालैन गांव में होलिका दहन के दिन पांडा जलती आग से बाहर आता है.

· 24/03/24 - होलिका दहन- मथुरा के मुख्य होलीगेट चौराहे से होली-पूजन एवं होलिका दहन.

· 23/03/24 - वृन्दावन के विश्व प्रसिद्ध श्री बांके बिहारी मंदिर से होली लाइव.

· 26/03/24 - बलदेव हुरंगा- बलदेव कस्बे में बलदाऊ जी के मंदिर में जीजा-साली की होली. 

(मदन शर्मा की रिपोर्ट)