scorecardresearch

इस बार फिर से नया विश्व रिकॉर्ड बनाने की तरफ अयोध्या...दीपावली से एक दिन पहले मनाया जाएगा दीपोत्सव, जलाए जाएंगे 17 लाख दीये

दीपावली से एक दिन पहले 23 अक्टूबर को अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जाएगा. इसमें 17 लाख दीये जलाने का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा. इसमें गाय के गोबर से बने 1.25 लाख से अधिक दीप जलाए जाएंगे जबकि 17 लाख दीये (मिट्टी के दीपक) होंगे.

हाइलाइट्स
  • पिछले साल जलाए गए थे 17 लीख दीये

  • बनाए गए तीन हैलीपैड

भगवान श्री राम की नगरी 'अयोध्या' एक बार फिर दीपावली और भव्य दीपोत्सव के लिए तैयार है. अयोध्या का दीपोत्सव हमेशा से स्पेशल होता है. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार दिवाली को लेकर खास तैयारियों में लगी हुई है. बुधवार (19 अक्टूबर) को सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद अयोध्या का दौरा किया और दिवाली की पूर्व संध्या पर 23 अक्टूबर को होने वाले दीपावली पर्व की तैयारियों का जायजा लिया.

बनेगा नया रिकॉर्ड
सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या तीन घंटे बिताए. उन्होंने राम मंदिर में सिर झुकाया. इंजीनियरों को आगे के जरूरी निर्देश देने के साथ ही उन्होंने मंदिर निर्माण की प्रगति का जायजा लिया. जानकारी के मुताबिक इस बार भव्य और दिव्य दीपोत्सव समारोह में गाय के गोबर से बने 1.25 लाख से अधिक दीप जलाए जाएंगे. लगभग 17 लाख 'दीये' (मिट्टी के दीपक) अयोध्या को रोशन करेंगे. यह एक नया विश्व रिकॉर्ड बनने जा रहा है.

पिछले साल जलाए गए थे 17 लीख दीये
आपको बता दें कि पिछले साल अयोध्या में 12 लाख दीये जलाए गए थे. उस समय राम के चरण में 9 लाख दीपक जलाए गए और अयोध्या के अन्य हिस्सों में 3 लाख दीपक जलाए गए. रामजन्मभूमि परिसर में 51 हजार दीप जलाए गए. दीयों को गिनने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी पहुंच गई थी. 32 टीमों ने मिलकर 12 लाख दीप जलाए. इसमें 36 हजार लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल किया गया था.

बनाए गए तीन हैलीपैड
अयोध्या में वीआईपी मूवमेंट की भी तैयारी की जा रही है. इसके लिए तीन हैलीपेड बनाए गए हैं. सीएम ने साकेत कॉलेज परिसर में बन रहे तीनों हेलीपैड, राम की पैड़ी और सरयू आरती स्थल का भी निरिक्षण किया. खबर है इस बार पीएम मोदी भी दीपोत्सव में शामिल हो सकते हैं इसलिए सुरक्षा को लेकर चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. हालांकि इसकी अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. इस अवसर पर सीएम अयोध्या में सोनू निगम द्वारा गाए गई हनुमान चालीसा एडिशन का भी लोकार्पण करेंगे.