scorecardresearch

Navratri 2022: Diabetic हैं और व्रत रखा है तो ये छोटे-छोटे टिप्स आपके व्रत को और आसान बना सकते हैं...बस रखें इन बातों का ध्यान

नवरात्रि का त्योहार पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस त्योहार में व्रत रखने की परंपरा है. आम लोग तो व्रत आसानी से रख लेते हैं लेकिन एक मधुमेह के रोगी के लिए ये थोड़ा मुश्किल हो सकता है. आज हम आपको ऐसे भोजन के बारे में बताएंगे जिन्हें एक मधुमेह का रोगी भी ले सकता है.

Navratri Vrat ka khana Navratri Vrat ka khana
हाइलाइट्स
  • भुने हुए मेवे खाए

  • हाइड्रेशन बनाए रखें

हिंदुओं में नवरात्रि त्योहार का अत्यधिक  महत्व है. त्योहार के साथ वर्षों से उपवास रखने की परंपरा चली आ रही है. त्योहारी सीजन में साबूदाना की खिचड़ी, फलों की चाट, खीर से लेकर कुट्टू के आटे की पूरी तक कई ऐसी चीजें बनती हैं जो आपके मुंह में पानी ला देंगी. लेकिन डायबिटीज के रोगियों के लिए उपवास रखना थोड़ा कठिन हो सकता है.
9 से 10 दिनों तक लगातार उपवास और प्रतिबंधित आहार लेने से मधुमेह रोगियों के स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है. ऐसे लोगों को अपने भोजन विकल्पों के बारे में बेहद सावधान रहने की जरूरत है. तो अगर आपको मधुमेह है और इस नवरात्रि में उपवास रखते हैं, तो यहां हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको ध्यान रखना चाहिए.

डायबिटीज रोगियों के लिए ध्यान में रखने वाली बातें.

छोटी-छोटी मील्स लें
डायबिटीज के रोगियों को लंबे समय तक भूखा रहने की जरूरत नहीं होती है. उन्हें कुछ-कुछ देर में छोटी-छोटी मील्स लेते रहना चाहिए. उन्हें हर दो घंटे में कुछ न कुछ हेल्दी खाने की सलाह दी जाती है ताकि उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहे.

सही खाना खाएं
खान-पान पर प्रतिबंध और बदलते खान-पान की वजह से ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव हो सकता है इसलिए, उपवास के लिए अपनी योजना के बारे में अपने डॉक्टर से जरूर बात करें. विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ चुनें.

भुने हुए मेवे खाए
भुने हुए मखाने, मेवे और कद्दू के कटलेट खाने से उपवास के दौरान अच्छे नाश्ते के रूप में लिए जा सकते हैं क्योंकि ये प्रोटीन की आवश्यकताओं को भी पूरा करते हैं. इसके अलावा, विटामिन सी और फाइबर युक्त फल जैसे नारंगी और कीवी भी खानी चाहिए क्योंकि ये शरीर में इंसुलिन के उतार-चढ़ाव को ठीक करने में मदद करते हैं.

तला-भुना कम से कम खाएं
नवरात्रि में ज्याजातर रेसिपी तली हुई होती हैं. लेकिन मधुमेह के रोगियों को जरूरत से ज्यादा तला-भुना खाने की जगह उबला या फिर भाप में पकाया हुई चीजें खानी चाहिए. कुट्टू का आटा पौष्टिक होता है, इसे खा सकते हैं. इसके अलावा खीरे का रायता, टमाटर से बनी डिशेज खाई जा सकती हैं.

हाइड्रेशन बनाए रखें
उपवास के दौरान डिहाइड्रेशन मधुमेह वाले लोगों के लिए परेशानी का सबब है. व्रत के दौरान कम से कम 2 से 3 लीटर पानी का सेवन अवश्य करें. नमक रहित छाछ और कम कैलोरी वाले पेय जैसे निम्बू पानी, ग्रीन टी, पुदीने का पानी, इलायची की चाय, स्मूदी और नारियल पानी नवरात्रि के दौरान डिहाइड्रेशन से बचने में मदद कर सकते हैं.