scorecardresearch

Navratri Food Items: नवरात्रि के नौ दिन के व्रत में खाएं ये पकवान...पूरे दिन नहीं लगेगी भूख

Navratri Diet Tips: उपवास के दौरान भी आप एक हेल्दी डाइट लें ताकि आपको कमजोरी न लगे और आप अपने व्रत को अच्छे से संपन्न कर पाएं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ डिशेज के बारे में बताएंगे जिन्हें आप आराम से व्रत में बना सकते हैं.

Navratri Food items Navratri Food items
हाइलाइट्स
  • साबूदाना की खिचड़ी है सबसे पॉपुलर

  • दिनभर नहीं लगेगी भूख

Navratri Diet Recipes: नवरात्रि का त्योहार शुरू होने वाला है. भारत में नवरात्रि का त्योहार दो बार मनाया जाता है. इस दौरान लोग अपनी-अपनी श्रद्धा के अनुसार उपवास रखते हैं. कोई पूरे 9 दिन सिर्फ पानी या जूस पीकर व्रत रखता है  तो कोई एक टाइम खाना खाकर. ऐसे मे जरूरी है कि उपवास के दौरान भी आप एक हेल्दी डाइट लें ताकि आपको कमजोरी न लगे और आप अपने व्रत को अच्छे से संपन्न कर पाएं.

साबूदाना खीर
व्रत के दौरान अगर आपका मीठा खाने का मन है तो आप साबूदाना की खीर बना सकते हैं. इसमें खूब सारे ड्राई फ्रूट्स डालकर आप इसे और हेल्दी बना सकते हैं.

साबूदाना खिचड़ी
साबूदाना की खिचड़ी व्रत के खाने के तौर पर काफी पॉपुलर है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च काफी ज्यादा होता है, जिससे आपको पेट लंबे समय तक भरा महसूस होगा.

कुट्टू के आटे की पूरी
अगर आलू की सब्जी के साथ कुट्टू के आटे की पूरी मिल जाए तो खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. आलू की सब्जी के अलावा आप पूरी को दही या चटनी के साथ भी खा सकते हैं.

कुट्टू का डोसा
कुट्टू के आटे में अरबी को मिलाकर डोसे का बेस तैयार किया जाता है और इसके बीच में आलू की फ़िलिंग की जाती है. कुट्टू के डोसे को आप आलू की सब्ज़ी, दही या हरी चटनी के साथ भी खा कर नवरात्रि उपवास में टेस्टी व्यंजनों का लाभ उठा सकते हैं. 

चावल का ढोकला
समा के चावल(व्रत में खाया जाने वाला चावल) से आप व्रत में खाने वाला ढोकला बना सकते हैं जो बेहद टेस्टी होता है. इसमें घी, लाल मिर्च, जीरा और कढ़ी पत्ता या मीठी नीम का तड़का दिया जाता है. 

दही के आलू
आलू एक ऐसी सब्जी है जो किसी भी खाने के साथ चल जाती है. उपवास में आपने आलू की सब्जी तो खाई होगी मगर क्या कभी दही के आलू ट्राई किए हैं. अगर नहीं किए तो ये आपके लिए बेस्ट ऑपशन हो सकता है.

आलू की कढ़ी
आलू की सब्जी की जगह आप आलू की कढ़ी भी बना सकते हैं. आलू की कढ़ी बनाना बेहद ही आसान रेसिपी है. 

खीरे के पकौड़े
नवरात्रि व्रत के दौरान हमारे लिए खाने के काफ़ी सीमित ऑप्शन बचते हैं. तब ऐसे समय में एक बेहतरीन ऑप्शन है, सिंघाड़े के आटे में खीरे को अच्छे से मिक्स करके कुरकुरी पकौड़ी तैयार कर खाना. इसे आप पुदीने की चटनी या दही के साथ भी सर्व कर सकते हैं.