scorecardresearch

Papmochani Ekadashi 2022: इस व्रत को करने से मिलती है पापों से मुक्ति, होगा धन-लाभ, करें ये उपाय

28 मार्च यानी कि सोमवार को पापमोचनी एकादशी का व्रत किया जाएगा. एकादशी को व्रत शुभ फल देने वाला होता है. इस दिन छोटे-छोटे उपाय करके आप अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं. इस लेख में पढ़ें ऐसे ही कुछ उपाय.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • 28 मार्च को पापमोचनी एकादशी

  • व्रत करने से मिलेगी पापों से मुक्ति

हिंदू कैलेंडर में कई महत्वपूर्ण तिथियां और त्यौहार हैं. दिलचस्प बात यह है कि हिंदू पांचांग के मुताबिक एक महीने में दो एकादशी होती है, और इस दिन भगवान विष्णु के भक्त उपवास रखते हैं. प्रत्येक एकादशी व्रत का एक विशिष्ट नाम और महत्व होता है. 

उदाहरण के लिए, चैत्र मास में कृष्ण पक्ष की एकादशी को पापमोचनी एकादशी कहा जाता है. बताया जाता है कि एकादशी को मुहूर्त दशमी तिथि की शाम को शुरू होता है और द्वादशी तिथि की सुबह समाप्त होता है. 

28 मार्च को है पापमोचनी एकादशी:

इस साल पापमोचनी एकादशी का व्रत 28 मार्च को किया जाएगा. एकादशी का समय 27 मार्च को शाम 6:04 बजे से 28 मार्च को शाम 4:15 बजे तक है. व्रत पारण का समय 29 मार्च को सुबह 06:15 बजे से सुबह 08:43 बजे तक है. 

मान्यता है कि इस दिन व्रत करने से इंसान को पापों से मुक्ति मिलती है. 

करें ये उपाय:

एकादशी को व्रत शुभ फल देने वाला होता है. इस दिन छोटे-छोटे उपाय करके आप अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं. 

  • इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठें और सभी कामों से निवृत्त होकर स्नान करें. स्नान के बाद पूजा-पाठ कर लें और फिर तुलसी की माला से 'ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय.' मंत्र का जाप करें.  इससे घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहेगी. 
  • अगर नौकरी नहीं मिल रही है तो एकादशी के दिन एक कच्चा नारियल और आठ बादाम विष्णु-मंदिर में चढ़ाएं और अपनी मनोकामना कहें. 
  • अगर बिजनेस आगे बढ़ाना चाहते हैं तो 11 गोमती चक्र और तीन छोटे एकाक्षी नारियल को भगवान विष्णु के मंदिर में चढ़ाएं और विधि-विधान से पूजा करें. इसके बाद पीले रंग के कपड़े में गोमती चक्र बांध लें और इसे ऑफिस के किसी जगह में रख दें.
  • एकादशी के दिन संध्या समय में भगवत गीता का पाठ करें. ऐसा करने से धन-धान्य की बढ़ोतरी होती है और घर में मां लक्ष्मी का हमेशा वास रहता है. 

(डिस्कलेमर: यह लेख पहले से उपलब्ध जानकारी के आधार पर लिखा गया है. अगर आप पूरी जानकारी चाहते हैं तो किसी ज्योतिषाचार्य से संपर्क करें.)