scorecardresearch

Shri Ram Paintings: राम की भक्ति में छोड़ दी नौकरी, अब कर रही हैं ऐसा कमाल की लोग रह गए दंग, राम नाम से उकेरे रामजी के चित्र

Ram Naam Paintings: प्रयागराज में रामजी की एक भक्त ने कमाल कर दिया है. इस महिला ने सामान्य चित्र बनाने की बजाय रामनाम लिखकर अनूठे चित्र बनाए हैं. आप भी देखकर हैरान रह जाएंगे.

Shri Ram Painting Shri Ram Painting

अयोध्या के श्रीराम मंदिर में भगवान प्रभु श्री राम के विराजने की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे श्री राम के भक्तों का अलग उत्साह देखने को मिल रहा है. संगम नगरी प्रयागराज में भगवान राम की एक महिला भक्त ने अनोखा कमाल किया है. इस महिला ने रामनाम का प्रयोग करके 64 चित्रों सहित रामचरितमानस लिख डाली है. इसमें किसी भी शब्द को लिखने के लिए सामान्य लकीर या अक्षरों का प्रयोग न करके सिर्फ राम शब्द का प्रयोग किया गया है. 

इस भक्त का नाम है प्रतिभा पांडे जिन्होंने रामनाम का प्रयोग करके भगवान राम की तस्वीर भी बनाई है और राम मंदिर भी बनाया है. इन्होंने भगवान राम के लिए अपना पूरा जीवन लगा दिया है. अब प्रतिभा की इच्छा है कि राम नाम से बनाये इनके ये चित्र अयोध्या में मंदिर के पुस्तकालय में रखे जाएं.  

Ram Mandir

रामभक्ति के लिए छोड़ दी अपनी नौकरी 
आपको बता दें कि प्रतिभा पांडे पेशे से शिक्षिका रही हैं. इन्होंने राम भक्ति के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी. इतना ही नहीं इन्होंने 10:30 मीटर के राम शब्द से रामचरितमानस लिख डाली है, जिसमें रामलला के विराजने, जीवन की उत्पत्ति और अंत को भी राम नाम से चित्रित किया गया है. इतना ही नहीं अयोध्या राम मंदिर का प्रतिरूप बनाकर और एक करोड़ से ज्यादा राम लिखकर सबको चौंकाने का काम किया है. 

इन चित्रों को जब दूर से देखेंगे तो एक साधारण सी फोटो लगेगी. लेकिन जब पास से देखेंगे तो राम के नाम से यह पूरा चित्रण आपका मन मोह लेगा. झूसी की रहने वाली प्रतिभा पांडे पहले अपना प्ले स्कूल चलाती थीं. इनका मन चित्रकला में शुरू से ही लगता था. शुरुआत में, इन्होंने राम दरबार बनाया था, और लोगों की खूब सराहना मिली. उसके बाद उन्होंने विभिन्न देवी देवताओं के चित्र रामनाम से बनाए. इन्होंने रामचरितमानस के 65 चित्र भी राम नाम से बनाए हैं. 

Ramacharitmanas Painting

प्रतिभा पांडे का कहना है कि प्रभु राम की कृपा से उनके काम बिना किसी रूकावट के हो रहे हैं. प्रतिभा कई घंटे इस कार्य को करती हैं. घर के सभी लोग इनका पूरा सपोर्ट करते हैं. इस कार्य को यह दो वर्षों से कर रही हैं. लेकिन जब से राम लला के विराजने की तिथि घोषित हुई है तब से इनका उत्साह बढ़ गया है. राम नाम को बड़े तेजी से वह अपने कैनवास पर उकेर रही हैं. उनका कहना है कि अगर अयोध्या के संग्रहालय में इन राम नाम के चित्रों स्थान मिल जाए तो उनके लिए सबसे बड़ी उपलब्धि होगी.

(पंकज श्रीवास्तव की रिपोर्ट)