scorecardresearch

नवरात्रि से पहले दिल्ली के झंडेवालान और छतरपुर मंदिर में तैयारी शुरू, भव्य सजावट में सराबोर मां का दरबार

मंदिर प्रबंधन ने पार्किंग और लोगों के आने जाने की व्यवस्था भी की है. साथ ही भंडारे की भी व्यवस्था मंदिर में की गई है. रात को मंदिर की भव्यता नज़र आए इसके लिए पूरे मंदिर में लाइट भी लगाई गई है जो नवरात्रि के नौ दिन मंदिर को जगमगा कर रखेंगी.

 झंडेवालान और छतरपुर मंदिर में तैयारी शुरू झंडेवालान और छतरपुर मंदिर में तैयारी शुरू
हाइलाइट्स
  • इस बार सजेंगे देवी के नौ रूप

  • भक्तों को मंदिर की तरफ से मिलेगा प्रसाद

दिल्ली के प्रमुख मंदिरों में चैत्र नवरात्रि की तैयारी शुरू हो गई है. झंडेवालान मंदिर में इस बार सजावट भव्य की गई है. इस बार सजावट का थीम पीला और हरा रखा गया है. झंडेवालान मंदिर दिल्ली के प्रमुख मंदिरों में से एक है. यहां नवरात्रि के दौरान बहुत भीड़ होती है ऐसे में भीड़ का ध्यान रखते हुए इस बार मंदिर प्रशासन की ओर से सभी प्रबंध किए गए है.

इस बार सजेंगे देवी के नौ रूप
कोरोना की वजह से पिछले दो साल से मां दुर्गा के नौ देवी रूप नहीं सजाए जा रहे थे. इस बार यहां देवी के 9 रूप को सजाया गया है. साथ ही इस बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी दर्शन के लिए शुरू किया गया है. लोग घर से बुक करके दर्शन करने मंदिर जा सकते है. इससे मंदिर में भीड़ को भी नियंत्रित किया जा सकेगा.

भक्तों को मंदिर की तरफ से मिलेगा प्रसाद
मंदिर के प्रमुख ट्रस्टी रविन्द्र ओझा ने बताया की इस बार भीड़ की उम्मीद ज्यादा है चुकी दैनिक रूप में भी लोगों की संख्या बढ़ी है. ऐसे में हम मानकर चल रहे है की नवरात्रि में भी लोगों की संख्या ज्यादा होगी. उसी अनुरूप तैयारी की गई है. मंदिर में दर्शन के लिए अलग अलग लाइन बनाई गई है ताकि भक्त आराम से दर्शन कर पाए. प्रसाद इस बार भी मंदिर में लाना मना है पर भक्तों को मंदिर की तरफ से प्रसाद दिया जाएगा और भंडारे की भी व्यवस्था की गई है.

सुबह 4 बजे से शुरू होंगे दर्शन
मंदिर में दर्शन कल सुबह 4 बजे से शुरू हो जाएंगे. इस बार पूरे 9 दिन की विशेष व्यवस्था मंदिर में की गई है. हेल्प डेस्क भी बनाए गए है ताकि लोगों को कोई समस्या दर्शन के वक्त न आए. साथ ही बैरिकेड भी लगाए गए है ताकि ट्रैफिक का संचालन भी सुचारू रहे. भक्त आराम से आकर मां के दर्शन नवरात्रि में कर पाएंगे.

छतरपुर मंदिर में भी नवरात्रि की धूम
नवरात्रि का रंग न सिर्फ झंडेवालान मंदिर में देखने को मिलता है बल्कि छतरपुर मंदिर में भी नवरात्रि की तैयारी शुरू हो गई है. मंदिर में सजावट का काम शुरू हो गया है. मंदिर को खूबसूरत सतरंगी रंग में सजाया गया है. रात को मंदिर की भव्यता नज़र आए इसके लिए पूरे मंदिर में लाइट भी लगाई गई है जो नवरात्रि के नौ दिन मंदिर को जगमगा कर रखेंगी.

24 घंटे चलेंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम
मंदिर के सीईओ किशोर चावला के अनुसार इस बार के प्रबंध अच्छे से किए गए है ताकि भक्तों के दर्शन बिना किसी परेशानी के हो जाए. उन्होंने बताया की इस बार 24 घंटे सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे. मां की चौकी होगी. जागरण और नृत्य के कार्यक्रम भी मंदिर में किए जाएंगे. जो 2 साल से भक्त अच्छे से दर्शन करने नहीं आ पा रहे थे वो अब अच्छे से दर्शन कर पाएंगे. साथ ही हम अभी भी कोविड अनुरूप सभी व्यवस्था किए हुए है. हम पूरी कोशिश करेंगे की सभी कोरोना गाइडलाइन का पालन मंदिर के अंदर किया जा सके. साथ ही मंदिर प्रबंधन ने पार्किंग और लोगों के आने जाने की व्यवस्था भी की है. साथ ही भंडारे की भी व्यवस्था मंदिर में की गई है.