scorecardresearch

Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर के लिए भदोही जेल में तैयार की गई वॉल हैंगिंग कालीन, मुस्लिम कैदी भी शामिल

भदोही जेल के 15 कैदियों ने मिलकर राम मंदिर अयोध्या के लिए एक वॉल हैंगिंग तैयार किया है. पूरा काम 15 दिन में पूरा किया गया. बंदियों ने पूरे समर्पण भाव से बेहद खूबसूरत वाल हैंगिंग बनाएं हैं जिसे देखने के बाद हर कोई बंदियों के इस कला की तारीफ करेगा. 

Ram Mandir Ram Mandir

अयोध्या राम मंदिर के लिए भदोही जेल के बंदियों द्वारा भगवान राम, सीता और हनुमान की आकृति में तैयार किए जा रहे वाल हैंगिंग कालीन का कार्य पूरा हो गया है. वॉल हैंगिंग कालीन को अयोध्या के लिए रवाना कर दिया गया है. बड़ी बात ये है कि 15 बंदी कारीगरों ने जेल में दो सप्ताह के अंदर सात खूबसूरत वाल हैंगिंग कालीन को तैयार किया है. इसमें छह बंदी कारीगर मुस्लिम समाज से आते हैं. यह कालीन अयोध्या प्रशासन को भेंट किया जायेगा और फिर उसके बाद अयोध्या प्रशासन इसे राम मंदिर ट्रस्ट को सौंपेगा.

गौरतलब है कि भदोही के जिला जेल में योगी सरकार की एक जिला एक उत्पाद योजना (One District One Product Scheme) के तहत कालीन बुनाई का कारखाना संचालित किया जा रहा है जिसमें जेल के बंदी कालीन की बुनाई कर अपनी आजीविका चलाते हैं. राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की सूचना मिलते ही बंदियों ने जेलर से अयोध्या राम मंदिर में समर्पण की अनुमति मांगी. इसके बाद जिलाधिकारी की पहल पर बंदियों ने अयोध्या मंदिर और अन्य स्थानों के लिए भगवान श्री राम, सीता, हनुमान और अयोध्या मंदिर की आकृति को वूल से बने वाल हैंगिंग पर उकेरना शुरू किया. 15 बंदियों ने एक जनवरी से वाल हैंगिंग बनाना शुरू किया और यह 15 से अधिक दिनों में पूरा हुआ. बंदियों ने पूरे समर्पण भाव से बेहद खूबसूरत वाल हैंगिंग बनाएं हैं जिसे देखने के बाद हर कोई बंदियों के इस कला की तारीफ करेगा. 

जिलाधिकारी गौरांग राठी ने बनाए गए वॉल हैंगिंग का जेल में पहुंच कर अवलोकन किया और उसे अयोध्या के लिए रवाना करने का आदेश दिया. जिला प्रशासन ने कालीन को अयोध्या भेज दिया है. कालीन को अयोध्या प्रशासन को सौंप दिया जाएगा जिसके बाद अयोध्या प्रशासन आवश्यकता के अनुसार वाल हैंगिंग का उपयोग एयरपोर्ट, बस अड्डे और राम मंदिर के कार्यालय में करेगा. इस कालीन को 15 कारीगरों ने तैयार किया है जिसमे छह मुस्लिम बंदी भी शामिल हैं. मुस्लिम बंदियों ने बताया की अयोध्या के लिए वॉल हैंगिंग तैयार कर वो खुद को खुश नसीब समझ रहे हैं. 

कहां-कहां लगाई जाएंगी
गौरान राठी, जिलाधिकारी, भदोही ने बताया कि पूरा देश 22 तारीख को भव्य महोत्सव के लिए लालायित है और उसी क्रम में भदोही की तरफ से सात कलाकृतियों के गलीचे हैं, जिसे वॉल पर लगाने के लिए बनाया गया है. यह भदोही के तरफ से उपहार स्वरूप है और एक प्रतीकात्मक भागीदारी भी है. यह सभी कलाकृतियां अयोध्या भेजी जाएंगी. अयोध्या में मंडलायुक्त महोदय इसे प्राप्त करेंगे और अलग-अलग प्रतिष्ठानों में इसकी महत्व के अनुसार इसे लगाया जाएगा. इसमें कुछ पब्लिक प्रतिष्ठान होंगे जिसमें एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन. इसके अलावा कार्यालय और मंदिर प्रतिष्ठान में लगाए जाएंगे. 

करीब 15 कैदियों ने कारीगरी की है जिसमें अलग-अलग कैदी ने फिनिशिंग, बुनाई आदि का कार्य किया है. गंगा-जमुनी तहजीब को जोड़ते हुए जिसका भदोही परिचायक है. सभी धर्म समुदाय से जुड़े हुए कैदियों ने इस कार्य को 20 दिनों के अनवरत कार्य और बिना नक्शे के केवल कलाकृति के आधार पर बनाया है. यह मुश्किल और कठिन होता है. लगातार डेढ़ वर्षो से भदोही जेल में कैदियों को अलग-अलग कार्यों से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा था उसकी यह पराकाष्ठा है. 

बिना नक्शे के बनाया
जेलर आर के वर्मा ने बताया कि सात वॉल हैंगिंग अलग-अलग साइज की हैं. पहली जनवरी से ही 15 बंदियों ने काम शुरू किया था और कल जाकर यह कार्य पूरा हुआ है. बंदियों ने दिन रात मेहनत की है. बिना किसी नक्शे के अपने हाथों की कला के दम पर इसे बनाया गया है. इसमें इनका विशेष योगदान है. जिलाधिकारी से वर्तमान में नवनिर्मित राम मंदिर में सहयोग करने के लिए बंदियों ने अनुरोध किया था. जिस पर जिला अधिकारी महोदय द्वारा संसाधन आदि उपलब्ध कराया गया. कैदियों ने अपना योगदान इस मंदिर में देने का प्रयास किया. इस पुनीत कार्य के सहयोग से और उनके अर्पण से कैदियों के अंदर अपराध से दूर होने की भावना है वह प्रबल रूप से सार्थक होगी. कैदियों में काफी कारीगर हैं और उन्होंने भी इस पुनीत कार्य में रुचि ली और सहयोग दिया गया है। 

कैदियों ने कहा, ''हम बहुत-बहुत धन्यवाद देते हैं. डीएम और जेलर साहब के मार्गदर्शन से यह कार्य संपन्न हुआ है. हमें बहुत ही अच्छा लग रहा है और यहां से निकलने के बाद भी हम प्रयास करेंगे कि हम भारत को सजाते रहे और चमकते रहें, जय श्री राम.''

(भदोही से महेश जायसवाल की रिपोर्ट)