scorecardresearch

Ram Mandir Ayodhya: रामलला के दर्शन का समय बढ़ा, कब करने जाएं भगवान राम की पूजा और आरती, जन्मभूमि ट्रस्ट ने जारी किया नया टाइम लाइन

Ram Mandir Time Table For Arti And Darshan: श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए आरती से लेकर रामलला के दर्शन की टाइमिंग को संशोधित किया गया है. इससे रामभक्तों को दर्शन के लिए एक घंटे का समय अतिरिक्‍त मिलेगा. 

Ram Lalla Ram Lalla
हाइलाइट्स
  • रामलला के दर्शन के लिए 1 घंटे का अतिरिक्‍त समय मिला 

  • देश-विदेश से दर्शन करने के लिए आ रहे रामभक्त

अयोध्या स्थित राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से भक्तों का तांता लगा हुआ है. हर कोई भगवान की एक झलक देखने को बेताब है. श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट ने बड़ा फैसला किया है. दर्शन करने के लिए समय को बढ़ा दिया गया है ताकि ज्‍यादा श्रद्धालुओं को रामलला के दर्शन और पूजन का मौका मिल सके.

सुबह इस समय से श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन
आरती से लेकर रामलला के दर्शन की टाइमिंग को संशोधित किया गया है. इससे श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए एक घंटे का समय अतिरिक्‍त मिलेगा. रामलला की मंगला आरती साढ़े चार बजे और शृंगार आरती (उत्थान आरती) सुबह साढ़े छह बजे होगी. इसके बाद भक्तों को दर्शन सुबह सात बजे से शुरू कर दिया जाएगा. श्रद्धालुओं को किसी तरह की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े, इसका ख्‍याल रखा जा रहा है.
 
श्री राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या की नई समय सारिणी
1. मंगला आरती: सुबह 4.30 बजे.
2. शृंगार आरती (उत्थान आरती): सुबह 6.30 बजे.
3. भक्तों के लिए दर्शन: सुबह 7 बजे से.
4. भोग आरती: दोपहर 12 बजे.
5. संध्या आरती: शाम 7.30 बजे.
6. रात्रि भोग आरती: रात 9 बजे.
7. शयन आरती: रात 10 बजे.

हर दिन ऐसे होती है भगवान का पूजा
हर दिन सुबह भगवान राम के जागरण के समय सुप्रभातम गायन की परम्परा का अनुपालन किया जाता है. 'हे राघवेन्द्र भवेत् सुप्रभातम..' इस सुप्रभातम में भगवान के चरित्र, उनके आचार्य व वंश परम्परा के साथ उनके गुणों का गुणगान किया जाता है. वाल्मीकि रामायण में लिखित 'कौशल्यासुप्रजा राम पूर्वासंध्या प्रवर्तते...' के साथ उनका जागरण किया जाता है. भगवान की शृंगार आरती के बाद मध्याह्न राजभोग लगाया जाएगा. फिर राजभोग आरती होगी. इसी तरह भगवान की अष्टयाम सेवा के मध्य प्रतिदिन छह आरतियां होंगी.

राग सेवा कार्यक्रम की शुरुआत
अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसमें शामिल हुए थे. शनिवार से श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में राग सेवा कार्यक्रम की शुरुआत हो गई है. गुडी मंडप में हो रहे इस आयोजन में देश भर के अलग-अलग प्रदेशों से आने वाले कला परंपराओं के 100 से ज्यादा प्रसिद्ध कलाकार इसका हिस्सा बन रहे हैं. ये कलाकार अगले 45 दिनों तक भगवान श्रीराम की राग सेवा करेंगे.

अयोध्या पहुंचने के लिए उपलब्ध हैं ये विमान सेवा
1. दिल्ली-एयर इंडिया एक्स- सुबह 10 बजे- सुबह 11:20 बजे. 
2. दिल्ली- इंडिगो नियमित- दिन में 11:55 - दोपहर 1:15 बजे.
3. मुंबई- इंडिगो-दोपहर 12:30 बजे- दोपहर 2:45 बजे.
4. अहमदाबाद- इंडिगो- सुबह 9:10 बजे- सुबह 11:00 बजे.
5. चेन्नई- स्पाइस जेट 01 फरवरी से- दोपहर 12:40 बजे- दोपहर 3:15 बजे.
6. बेंगलुरु- एअर इंडिया एक्सप्रेस- सुबह 7:30 बजे बुधवार- सुबह 10 बजे.
7. बेंगलुरु- एअर इंडिया एक्सप्रेस-सुबह 08:05 सोम व गुरु- सुबह 10:35 बजे.
8. कोलकाता- एअर इंडिया एक्सप्रेस- दोपहर 12:45 बजे बुधवार- दोपहर 2:30 बजे.
9. कोलकाता- एअर इंडिया एक्सप्रेस- दोपहर 1:25 सोम व गुरु- दोपहर 3:30 बजे.