scorecardresearch

Ram Mandir: विपक्ष के किन नेताओं को मिला Ayodhya में राम मंदिर उद्घाटन में शामिल होने का न्योता...सीएम और राज्यपालों को क्यों नहीं मिला न्योता

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से खड़गे, सोनिया गांधी के अलावा लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को भी निमंत्रण दिया गया है. हालांकि कांग्रेस नेता समारोह में हिस्सा लेंगे या नहीं, यह तय नहीं है.

Sonia Gandhi Sonia Gandhi

अगले साल जनवरी में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होना है. मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी जिसकी तैयारियां जोरों पर हैं. मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी को अयोध्या आने का न्योता मिला. 22 जनवरी को  राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा या अभिषेक समारोह के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से एक प्रतिनिधिमंडल से यह निमंत्रण जारी किया गया. 

मनमोहन सिंह से नहीं हुई मुलाकात
सूत्रों ने बताया कि ट्रस्ट से जुड़े लोगों के एक प्रतिनिधिमंडल ने ये निमंत्रण दिए और आगामी दिनों में अन्य विपक्षी नेताओं को भी निमंत्रण भेजे जाने की संभावना है. ट्रस्ट ने बताया कि विभिन्न परंपराओं के श्रद्धेय संतों के अलावा अलग-अलग क्षेत्रों में देश का सम्मान बढ़ाने वाले सभी प्रमुख व्यक्तियों को निमंत्रण दिया गया है. सूत्रों ने कहा कि राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष और ट्रस्ट के पदेन सदस्य नृपेंद्र मिश्रा, आरएसएस के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख राम लाल और वीएचपी के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने गांधी और खड़गे से मुलाकात की और उन्हें समारोह में आमंत्रित किया. कांग्रेस के सूत्रों ने जानकारी दी कि फिलहाल दोनों के शामिल होने की संभावना नहीं है. वहीं मिश्रा ने मनमोहन सिंह से मिलने का समय मांगा था लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री कार्यालय ने उनके नाजुक स्वास्थ्य का हवाला देते हुए नियुक्ति देने से इनकार कर दिया.

मुख्यमंत्रियों को नहीं किया जा रहा आमंत्रित
प्रतिनिधिमंडल ने पूर्व प्रधान मंत्री एच डी देवेगौड़ा और पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से भी मुलाकात की और उन्हें भव्य समारोह में आमंत्रित किया. सूत्रों ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को भी निमंत्रण भेजा गया है. इसके अलावा सभी राजनीतिक दलों के प्रमुखों को भी आमंत्रित किया गया है. दिलचस्प बात यह है कि मुख्यमंत्रियों और राज्यपालों को आमंत्रित नहीं किया जा रहा है.

सूत्रों ने कहा कि प्रत्येक राज्य को अभिषेक समारोह के बाद मंदिर के दर्शन के लिए निर्दिष्ट दिन दिया जाएगा, और कुछ विशेष ट्रेन प्रावधान भी किए जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्रियों को भी उनके राज्यों के भक्तों में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा और उनके स्वागत के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी.सूत्रों ने बताया कि सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, उनके सीपीआई समकक्ष डी राजा, बीएसपी प्रमुख मायावती और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल को निमंत्रण भेजा जा रहा है.

अन्य कौन-कौन है शामिल
प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या में भव्य व्यवस्था की जा रही है, जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस सरसंघचालक मोहन भागवत और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगभग 8,000 लोगों की सभा को संबोधित करेंगे. ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने सोमवार को कहा कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अतिथि सूची सावधानीपूर्वक तैयार की गई है. इसमें उद्योगपति, वैज्ञानिक, अभिनेता, सेना अधिकारी से लेकर पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार विजेता तक शामिल हैं. अतिथि सूची में तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा, योग गुरु बाबा रामदेव, उद्योगपति अडानी समूह के गौतम अडानी, रिलायंस के मुकेश अंबानी, अभिनेता अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, माधुरी दीक्षित नेने, रामानंद सागर की रामायण टीवी श्रृंखला में राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल, फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर, गीतकार प्रसून जोशी सहित अन्य शामिल हैं.