scorecardresearch

Ram Mandir Inauguration Preparation: राममय हो रहे हैं उत्तर प्रदेश के दूसरे शहर, कहीं बन रही है वॉल पेंटिंग तो कहीं खास प्रसाद

अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के उद्घाटन का दिन जैसे-जैसे करीब आ रहा है तो उत्तर प्रदेश के दूसरे शहरों को भी राममय किया जा रहा है. कहीं से अयोध्या में रामजी के लिए भेंट भेजी जा रही हैं और कहीं पर हर कोने में रामजी को उकेरा जा रहा है.

Wall Paintings in Pilibhit Wall Paintings in Pilibhit
हाइलाइट्स
  • राम के आगमन की तैयारी

  • बंटेगा लड्डुओं का प्रसाद

22 जनवरी को अयोध्या में होने वाली श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. इसी क्रम में यूपी के दूसरे शहर भी तरह-तरह की तैयारियां कर रहे हैं. कहीं, मिठाइयां बन रही हैं तो कहीं साफ-सफाई और सजावट पर फोकस है. 

पीलीभीत शहर में नगर पालिका परिषद की ओर से दीवारों पर रात-दिन वाल पेंटिंग करवाई जा रही है. पेंटिंग में अयोध्या के राम मंदिर और भगवान राम की विभिन्न मुद्राओं में चित्र की वॉल पेंटिंग हो रही है. नगर पालिका अध्यक्ष डॉ आस्था अग्रवाल ने बताया कि वॉल पेंटिंग करके पूरे शहर को राममय किया जा रहा है. प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरे शहर को सजाने की तैयारी है. 

राम के आगमन की तैयारी

राममय किया जा रहा है शहर


शहर के चौराहों पर सजावट भी करवाई जाएगी. शहर में प्रवेश करते समय नगमा ओवर ब्रिज के नीचे दीवारों पर भगवान राम के विभिन्न मुद्राओं के चित्र और अयोध्या के राम मंदिर के चित्र बनाए जा रहे हैं. समय कम होने के चलते दर्जनों पेंटर रात दिन शहर में बाल पेंटिंग करने में जुटे हैं. डॉक्टर आस्था अग्रवाल खुद अपनी देखरेख में यह काम करवा रही है.

बंटेगा लड्डुओं का प्रसाद
मिर्ज़ापुर स्थित देवरहवा बाबा आश्रम ने रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के दिन देशी घी से बने 13 लाख लड्डू बतौर प्रसाद बांटने का फैसला किया है. इसके लिए ट्रक भरकर सभी सामग्री को अयोध्या भेजा गया है. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आने वाले लोगों को इन लड्डूओं के साथ रामनामी और पुस्तक दी जाएगी. आश्रम के ट्रस्टी अतुल कुमार सक्सेना का कहना है कि देवरहवा बाबा का राम जन्मभूमि आंदोलन से खास नाता रहा है इसलिए वे अयोध्या में इस बार खास इंतिजाम कर रहे हैं. बाबा की इच्छा है कि 11 सौ 11 मन लड्डू का प्रसाद चढ़े तो इसके लिए 40 लोगो की टीम को लगाया गया है. जो अयोध्या में लड्डू बनाने और पैक करने का काम कर रहे है. 

(इनपुट- सुरेश कुमार और सौरभ पांडे)