scorecardresearch

Ram Mandir: सिर्फ 84 सेकंड तक रहेगा प्राण-प्रतिष्ठा का मूल मुहूर्त, पीएम मोदी दिखाएंगे रामलला को दर्पण

अयोध्या में आज रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी, जिसका मूल मुहूर्त मात्र 84 सेकंड का है. इन 84 सेकंड के दौरान पीएम मोदी रामलला की प्रतिमा की आंखों में अंजन लगाएंगे.

Ram Lalla Consecration in Abhijit Muhurta Ram Lalla Consecration in Abhijit Muhurta
हाइलाइट्स
  • 84 सेकंड का मूल मुहूर्त

  • शामिल होंगे 15 यजमान 

अयोध्या में राम लला की मूर्ति के भव्य 'प्राण प्रतिष्ठा' (प्रतिष्ठा) समारोह पर दुनियाभर की नजर है. इस भव्य पल के आने में चंद घंटो की दूरी है. इस समारोह में लगभग 7,000 गणमान्य व्यक्ति भाग लेंगे. आपको बता दें कि समारोह का शुभ मुहूर्त केवल 84 सेकंड तक रहेगा, इसलिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 'अभिजीत मुहूर्त' के दौरान दोपहर 12:29:03 बजे से 12:30:35 बजे तक कार्यक्रम में भाग लेंगे. 

84 सेकंड का मूल मुहूर्त
दोपहर 12.29.08 बजे, 121 वैदिक पुजारी पीएम नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में राम लला की 51 इंच की मूर्ति की "प्राण प्रतिष्ठा" (अभिषेक) करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, मुख्य अनुष्ठानों की शुरुआत से पहले "मंगल ध्वनि"  के लिए 25 राज्यों के संगीत वाद्ययंत्र लगभग दो घंटे तक बजाए जाएंगे. दोपहर 12:29:03 बजे से 12:30:35 बजे तक 'अभिजीत मुहूर्त' के दौरान राम लला की मूर्ति की 'प्राण प्रतिष्ठा' होगी. यह 'मूल मुहूर्त' सिर्फ 84 सेकंड तक रहेगा. 

इस दौरान मोदी पीछे से मूर्ति की आंखों की पट्टी हटाएंगे और एक छोटी सी सोने की छड़ी से अंजन लगाएंगे. फिर वह देवता को एक छोटा सा दर्पण दिखाएगा. इसके बाद 108 दीये जलाकर 'महा आरती' की जाएगी, जिससे अभिषेक समारोह का समापन होगा. विशेष रूप से, इस आयोजन के लिए अभिषेक का समय वाराणसी के विद्वान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने निर्धारित किया गया है. 

शामिल होंगे 15 यजमान 
प्रधानमंत्री मंदिर निर्माण में शामिल मजदूरों से भी बातचीत करेंगे और कुबेर टीला का दौरा करेंगे, जहां प्राचीन शिव मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया है. वह मंदिर में पूजा करेंगे. मोदी के साथ विभिन्न सामाजिक समूहों से शामिल पंद्रह यजमान भी होंगे. सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी का विशेष विमान सुबह 10:25 बजे अयोध्या हवाईअड्डे पर उतरेगा. एयरपोर्ट से वह सुबह 10.55 बजे 'राम जन्मभूमि' स्थल पहुंचेंगे.

150 से ज्यादा संत लेंगे हिस्सा 
150 से जयादा परंपराओं के 150 से अधिक संत और धार्मिक नेता, साथ ही स्वदेशी, वन-निवासी, तटीय, द्वीप-निवासी और आदिवासी परंपराओं के 50 प्रतिनिधि, 'प्राण प्रतिष्ठा' कार्यक्रम का हिस्सा होंगे. समारोह के बाद पीएम मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत गणमान्य लोगों को संबोधित करेंगे. 

इसके बाद श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के प्रमुख महंत गोपाल दास का पारंपरिक संबोधन होगा. दोपहर करीब 2.10 बजे प्रधानमंत्री अयोध्या में 'कुबेर टीला' जाएंगे, जिसके बाद वह दिल्ली लौट आएंगे.