scorecardresearch

Ayodhya: राममंदिर के शुभारंभ में बड़ी हस्तियों की लंबी लिस्ट... लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी से लेकर कपिल देव जैसी बड़ी हस्तियों को भेजा गया निमंत्रण

अयोध्या में नए भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान देश की जानी-मानी हस्तियां को बुलाया गया है. प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी जिसमें प्रमुख नाम अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, आशा भोंसले, रतन टाटा, मुकेश अंबानी के नाम शामिल हैं.

Ram Mandir Ram Mandir

महज 46 दिन बाद वो घड़ी भी आ जाएगी जिसका इंतजार राम भक्तों ने सदियों से किया है. अयोध्या में भव्य राममंदिर का काम अंतिम चरण में है और प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों भी तेज हो गई हैं. अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए अतिथियों को निमंत्रण भेजा रहा है. रामलला की मूर्ति का चयन भी 20 दिसंबर तक हो जाएगा. मंदिर में रामलला बालक रुप में विराजेंगे. इस दौरान पीएम मोदी और सीएम योगी के साथ तमाम खास अतिथि भी मौजूद होंगे. देश भर से साधु संतों को भी न्योता भेजा गया है. उधर मंदिर में पूजा पाठ के लिए अर्चकों का प्रशिक्षण शुरु हो चुका है. प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही राम मंदिर के मॉडल की डिमांड बढ़ गई है. वहीं अयोध्या में टेंट सिटी ने भी आकार ले लिया है तो ऐसे में सबको इंतजार उस शुभ घड़ी का है जब रामलला मंदिर में प्रवेश करेंगे.

22 जनवरी को होगी प्राण प्रतिष्ठा
अयोध्या में नए भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान देश की जानी-मानी हस्तियां को बुलावा भेजा गया है. इन प्रमुख हस्तियां में कलाकार साहित्यकार धर्माचार्य और खेल जगत की बड़ी-बड़ी हस्तियां शामिल है. 22 जनवरी का निमंत्रण जिन्हें भेजा गया है उसमें प्रमुख नाम अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार आशा भोसले रतन टाटा मुकेश अंबानी और इसके अलावा खेल की दुनिया से सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली के नाम भी सामने आ रहे हैं. 

अभी इस लिस्ट में कई और नाम शामिल होंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी 22 जनवरी को नए मंदिर का शुभारंभ करेंगे और उनके ही हाथों रामलीला की प्राण प्रतिष्ठा भी की जाएगी. इन नामी गिरामी हस्तियों के अलावा राम मंदिर आंदोलन के अगवा रहे भाजपा के बड़े नेता भी प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में नजर आएंगे. लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, विनय कटिहार,साध्वी ऋतंभरा और उमा भारती को भी 22 जनवरी का निमंत्रण भेजा गया है. साध्वी ऋतंभरा सबसे पहले निमंत्रण पाने वाली हस्तियों में हैं जिन्हें सबसे पहले 22 जनवरी का निमंत्रण मिला.

किन खिलाड़ियों को भेजा जा रहा न्योता
इसके अलावा अगर लंबी सूची की बात करें तो कई खिलाड़ियों के नाम इस लिस्ट में जिन्हें ये निमंत्रण भेजा जा रहा है. देश के प्रसिद्ध फुटबॉलर वाईचुंग भूटिया, ओलंपियन मैरी कॉम, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, पी गोपीचंद, क्रिकेटर रोहित शर्मा, सुनील गावस्कर, कपिल देव ,अनिल कुंबले,राहुल द्रविड़ के नाम निमंत्रण भेजने की तैयारी है. इसके अलावा देश के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के राष्ट्रीय अध्यक्ष को भी राम मंदिर के शुभारंभ का निमंत्रण भेजा जा रहा है. खबर है कि राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से करीब 3 हजार VVIP लोगों को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने के लिए न्योता भेजा जा रहा है.