scorecardresearch

Ram Mandir consecration ceremony: अयोध्या के दुकानों में राम नाम की रौनक, श्रद्धालु जमकर कर रहे खरीदारी

Ram Mandir consecration ceremony: जब से राम मंदिर के उद्घाटन की तारीख आई है उसके बाद से ही बाजारों की रौनक बढ़ गई है और अब तो छोटी सी छोटी और बड़ी दुकानों पर भी राम का नाम दिखाई देता है.

Ram Mandir Ram Mandir

अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों से चल रही हैं. महज 10 दिन के बाद से ही रामलला के दर्शन शुरू हो जाएंगे. अयोध्या का बाजार सज चुके हैं और हर तरफ राम का ही नाम और रंग दिखाई दे रहा है. राम मंदिर और हनुमानगढ़ के आसपास के बाजार में राम के नाम की पादुका, वस्त्र, मूर्तियां, फोटो आदि की भरमार हर तरफ दिखाई दे रही है. आने वाले श्रद्धालु भी बड़ी संख्या में इन चीजों की खरीदारी कर रहे हैं.

दुकानों पर राम नाम की रौनक

जब से राम मंदिर के उद्घाटन की तारीख आई है उसके बाद से ही बाजारों की रौनक बढ़ गई है. अब तो हर छोटी और बड़ी दुकानों पर राम का नाम दिखाई दे रहा है. इसमें सबसे ज्यादा मांग राम नाम के फोटो फ्रेम की है. इसके अलावा मंदिर का मॉडल भी सबसे ज्यादा बिक रहा है. राम की आकृति के लॉकेट और झंडे भी बिक रहे हैं.

हनुमानगढ़ी मंदिर के बाजार में दुकानदार सुरेश कहते हैं कि राम मंदिर के मॉडल की बिक्री लगातार बढ़ती रही है. सबसे ज्यादा मांग जय श्री राम और उनकी आकृति के फोटो फ्रेम की है. इसके अलावा राम की मूर्ति राम दरबार और गोल्डन फ्रेम में जड़े राम की आकृति भी काफी मांग में है. प्राण प्रतिष्ठा का असर बाजार में भी दिख रहा है.

बाजार के प्रमुख उत्पादों की अगर कीमतों पर नजर डालें तो-
राम लॉकेट 10 से ₹50
राम वस्त्र 50 से ₹200 
मंदिर मॉडल 100 से ₹500 
राम दरबार 200 से ₹800
रामनामी 100 से ₹300
फोटोफ्रेम 150 से ₹800 
चाबी गुच्छे 20 से ₹100
चादरें 200 से ₹800
राम कुर्ता 250 से ₹800

वहीं दूसरी तरफ अयोध्या में पहुंचे श्रद्धालु और ग्राहक भी बड़ी संख्या में दर्शन के साथ-साथ इन उत्पादों की खरीदारी कर रहे हैं. GNT से बातचीत में रेखा शुक्ला ने बताया कि उन्होंने रामनवमी के लिए वस्त्र लिए हैं और यहां से यादगार के तौर पर मंदिर लेकर जा रहे हैं. अयोध्या में बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं और सभी यहां से कुछ ना कुछ लेकर जाना चाहते हैं.

अयोध्या व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुरेश जयसवाल कहते हैं, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के ऐलान के साथ यहां पर कारोबार में मुनाफा देखने को मिला है. यहां प्रसाद की दुकानों के अलावा सामान, कपड़े और स्थानीय क्राफ्ट की मांग बढ़ी है. वहीं होटल की संख्या होमस्टे के साथ-साथ भोजनालय का कारोबार भी तेजी से बढ़ रहा है.