scorecardresearch

अगले साल इस दिन श्रद्धालुओं के लिए खुलेगा राम मंदिर, शाह ने किया ऐलान

आज त्रिपुरा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राम मंदिर के उद्घाटन के तारीख का ऐलान कर दिया. शाह ने कहा कि 1 दिसंबर, 2024 में राममंदिर को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा.

2024 में होगा राम मंदिर का उद्घाटन 2024 में होगा राम मंदिर का उद्घाटन
हाइलाइट्स
  • 2024 चुनाव की तैयारी में है भाजपा

  • आठ एकड़ भूमि में हो रहा मंदिर निर्माण

दशकों से लोग अयोध्या के भव्य राम मंदिर का इंतजार कर रहे हैं. 2019 में फैसला मंदिर के पक्ष आने के बाद से लोगों की बेसब्री और बढ़ गई होगी. हालांकि लोगों का इंतजार अब खत्म हुआ. राम मंदिर 1 जनवरी 2024 को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इसकी घोषणा की है. गृह मंत्री ने आज त्रिपुरा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए यह घोषणा की.
 
उन्होंने कहा कि कांग्रेस आजादी के बाद से ही अदालतों में राम मंदिर निर्माण के मामले में अड़ंगा लगाती आई है और इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद आया है. उन्होंने कहा, "कांग्रेस आजादी के बाद से ही राम मंदिर के मुद्दे को रोक रही थी. पीएम मोदी के सत्ता में आने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया और भूमिपूजन के बाद मंदिर का निर्माण शुरू हुआ."
 
2024 चुनाव की तैयारी में है भाजपा
गौरतलब है कि 2024 में आम चुनाव होने हैं और मंदिर का खुलना बीजेपी के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है, जो पिछले आठ साल से केंद्र की सत्ता में है. प्रधानमंत्री मोदी ने 5 अगस्त, 2020 को मंदिर निर्माण के लिए 'भूमि पूजन' किया था. योजना के अनुसार, राम मंदिर के आसपास के 70 एकड़ क्षेत्र में वाल्मीकि, केवट, शबरी, जटायु, सीता, विघ्नेश्वर (गणेश) और शेषावतार (लक्ष्मण) के मंदिरों का भी निर्माण किया जाएगा.
 
आठ एकड़ भूमि में हो रहा मंदिर निर्माण
एक आयताकार, दो मंजिला 'परिक्रमा' सड़क भी बनाई जा रही है, जिसमें मंदिर और उसके प्रांगण के क्षेत्र सहित कुल आठ एकड़ भूमि शामिल है. इसके पूर्वी हिस्से में बलुआ पत्थर से बना एक प्रवेश द्वार होगा. मंदिर के गर्भगृह के अंदर राजस्थान की मकराना पहाड़ियों के सफेद संगमरमर का इस्तेमाल किया जाएगा. 
 
शाह ने आगे कहा कि, "हमारे विधानसभा चुनावों को सबसे आगे रखते हुए, हमारे केंद्रीय गृह मंत्री रथ यात्राओं की शुरुआत करेंगे. हमने लोगों के आशीर्वाद से 2018 में अपनी यात्रा शुरू की थी और अब हम लोगों के विश्वास के साथ शुरुआत करने जा रहे हैं." त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव इस साल मार्च तक होने की संभावना है.