scorecardresearch

Ayodhya Ramleela 2023: इस बार अयोध्या की रामलीला में माता सीता का रोल निभाएंगी फिल्म RRR की अभिनेत्री लिली सिंह, हनुमान जी के रोल में नज़र आएंगे वरुण सागर

Ayodhya Ramleela: इस वर्ष अयोध्या में होने वाली रामलीला में फिल्म आऱआरआर की अभिनेत्री लिली सिंह माता सीता का रोल निभाएंगी. इसके अलावा बजरंग बली हनुमान के रोल में वरुण सागर नजर आएंगे. इसके अलावा श्रीराम की भूमिका में एक बार फिर से राहुल भूचर को ही चुना गया है

अयोध्या रामलीला में राहुल भूचर भगवान राम और लिली सिंह माता सीता के रोल में नजर आएंगे. अयोध्या रामलीला में राहुल भूचर भगवान राम और लिली सिंह माता सीता के रोल में नजर आएंगे.
हाइलाइट्स
  • अयोध्या रामलीला में माता सीता के रोल में नजर आएंगी लिली सिंह

  • श्रीराम के रोल में नजर आएंगे राहुल भूचर

अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बन रहे भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा नए साल के पहले ही महीने में होगी. ट्रस्ट ने जहां उसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पत्र लिख कर इसमें शामिल होने का अनुरोध किया है वहीं इसके पहले अयोध्या का कायाकल्प पर नए रूप में सजाने संवारने का काम भी शुरू हो गया है. इस बीच अयोध्या में हर साल होने वाली सितारों की रामलीला की तैयारी शुरू हो गयी है. इस बार माँ सीता के किरदार में जहां आरआरआर फ़िल्म की अभिनेत्री लिली सिंह नज़र आएंगी, वहीं अभिनेता वरुण सागर हनुमान जी की भूमिका में होंगे.

माता सीता का रोल निभाएंगी फिल्म RRR की अभिनेत्री लिली सिंह

इस बार सितारों की रामलीला अयोध्या में बेहद ख़ास रहने वाली है. रामलीला पहले से कहीं ज़्यादा भव्य और ख़ूबसूरत होगी. इसके लिए सेट और सजावट में तब्दीली लायी जा रही हैं. वहीं इसके किरदारों में कई जाने माने कलाकार दिखाई देंगे. सबसे बड़ा बदलाव पात्रों में सीता माता के रोल के लिए किया गया है. अयोध्या की रामलीला के संस्थापक अध्यक्ष (founder chairman) सुभाष मलिक ने जानकारी दी है कि सीता की भूमिका में राजा मौली की फ़िल्म आरआरआर (RRR) में एक्टिंग कर चुकीं लिली सिंह नज़र आएंगी. लिली सिंह(Lilly Singh) फिल्म धूप-छांव और वेबसीरीज 'पाताललोक' (Paatal Lok) में भी काम कर चुकी हैं.

भगवान श्रीराम के रोल में नजर आएंगे राहुल भूचर

इस बार एक बड़ा बदलाव हनुमान के रोल को लेकर भी किया गया है. लगातार चार साल तक हनुमान का रोल बिंदु दारा सिंह ने किया. लेकिन इस बार हनुमान के किरदार में जाने माने अभिनेत्री वरुण सागर नज़र आएंगे. वरुण सागर 'जय हनुमान' मे हनुमान जी की भूमिका निभा चुके हैं. साथ ही जय संतोषी मां, चंद्रकांता, नागिन 3, सूफियाना प्यार मेरा, और कई टीवी सीरियल और फिल्मो में काम कर चुके हैं. हालांकि राम की भूमिका के लिए राहुल भूचर को ही चुना गया है. राहुल भूचर सितारों की रामलीला में राम की भूमिका निभाते रहे है. अन्य किरदारों में केवट की भूमिका में अभिनेता से नेता बने गोरखपुर के सांसद रवि किशन नजर आएंगे.

रावण के रोल में नजर आएंगे गिरिजा शंकर

सितारों की रामलीला कमेटी के महासचिव (General Secretary) श्री शुभम मलिक कहते हैं 'अयोध्या की रामलीला में हनुमान जी की भूमिका में जाने माने फिल्मस्टार वरुण सागर होंगे. इस बार अयोध्या की रामलीला पहले से ज्यादा सुंदर देखने को मिलेगी. हमारी कोशिश ये रहती है भगवान श्रीराम की रामलीला ज्यादा से ज्यादा सुंदर हो.’ रामलीला के अन्य प्रमुख पात्रों का भी चयन कर लिया गया है. गजेंद्र चौहान परशुराम की भूमिका निभाएंगे तो वहीं रज़ा मुराद अहिरावण, राकेश वेदी विभीषण का किरदार निभाएँगे. वहीं महाभारत में धृतराष्ट्र की भूमिका निभाने वाले गिरिजा शंकर रावण की भूमिका निभाएँगे.

14 से 24 अक्टूबर के बीच होगी रामलीला

लगातार चार साल से सितारों की रामलीला के ज़रिए अयोध्या में फ़िल्म कलाकारों को रामकथा से जोड़ने वाले सुभाष मलिक ‘बॉबी’ का कहना है कि इस बार रामलीला विशेष होगी. भगवान श्रीराम का मंदिर बन रहा है. ऐसे में रामलीला को रामभक्तों के लिए और विशेष बनाने की तैयारी है. 14 से 24 अक्टूबर तक इस बार रामलीला होगी. सितारों की रामलीला देखने के लिए प्रवेश की कोई एंट्री फीस या टिकट नही होगा. हमने कभी एंट्री की फीस नहीं रखी क्योंकि हम चाहते हैं कि रामभक्त ज्यादा से ज्यादा रामलीला देखें.