scorecardresearch

Sawan 2023 festivals full calendar: हरियाली तीज से लेकर रक्षाबंधन तक सावन के महीने में पड़ने वाले तीज और त्योहारों की लिस्ट

श्रावण का महीना कई व्रत और त्योहार पड़ते हैं, जिन्हें देश भर में भक्तों द्वारा उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है.19 साल बाद ऐसा हुआ है कि सावन का महीना 2 महीने तक पड़ेगा. 4 जुलाई से शुरू होकर यह महीना 31 अगस्त तक चलेगा.

Rakhshabandhan Rakhshabandhan

श्रावण या सावन का शुभ महीना शुरू हो चुका है. इस बार उत्सव सामान्य एक महीने के बजाय 59 दिनों (लगभग दो महीने) तक मनाया जाएगा. 4 जुलाई से शुरू होकर यह महीना 31 अगस्त तक चलेगा. यह एक दुर्लभ संयोग है और 19 साल बाद ऐसा हुआ है. भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में लोग जुलाई और अगस्त दोनों में सावन का महीना मनाएंगे. एक एक्सट्रा महीने की वजह से इसे अधिक मास भी कहते हैं. पूरे देश में सावन की तारीखें अलग-अलग हो सकती हैं क्योंकि कुछ लोग पूर्णिमांत कैलेंडर का पालन करते हैं जबकि अन्य अमांत कैलेंडर के अनुसार तारीखों की गणना कर सकते हैं. अमांत परंपरा में, चंद्र महीना अमावस्या के दिन समाप्त होता है जबकि पूर्णिमांत परंपरा के अनुसार, महीना पूर्णिमा के दिन समाप्त होता है.

श्रावण का महीना कई व्रत और त्योहार पड़ते हैं, जिन्हें देश भर में भक्तों द्वारा उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है. आज आपको सावन के महीने में पड़ने वाले व्रत और त्योहार के बारे में बताएंगे.

1. कामिका एकादशी
कामिका एकादशी की तिथि: 13 जुलाई 2023
कामिका एकादशी जिसे कृष्ण पक्ष एकादशी के रूप में भी जाना जाता है, 24 एकादशियों व्रतों में से एक है जो भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए मनाया जाता है. कामिका एकादशी का व्रत सुबह जल्दी स्नान करके और भगवान विष्णु को पवित्र तुलसी के पत्ते, फूल, फल, दूध और तिल चढ़ाकर किया जाता है. व्रत रखने वाले भक्तों को स्वास्थ्य और धन का आशीर्वाद मिलता है.

2. श्रावण सोमवार व्रत
सावन सोमवार व्रत की तिथि: 10 जुलाई- 28 अगस्त 2023
श्रावण माह के दौरान भगवान शिव के भक्त सावन सोमवार व्रत रखते हैं. ऐसा माना जाता है कि व्रत रखने वालों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. जहां विवाहित महिलाएं अपने परिवार के स्वास्थ्य और खुशी के लिए व्रत रखती हैं, वहीं अविवाहित महिलाएं अपनी पसंद का जीवनसाथी पाने के लिए श्रावण सोमवार का व्रत रखती हैं.

3. मंगला गौरी व्रत
मंगला गौरी व्रत की तिथि: 4 जुलाई-29 अगस्त 2023
सावन के महीने में, मां गौरी के भक्त सुखी वैवाहिक जीवन, समृद्धि और संतान प्राप्ति के लिए प्रत्येक मंगलवार को व्रत रखते हैं. द्रिकपंचांग के अनुसार, इस वर्ष मंगला गौरी व्रत की तिथियां 4 जुलाई से 29 अगस्त तक हैं.

4.हरियाली तीज
हरियाली तीज की तिथि: 19 अगस्त 2023
हरियाली तीज का त्यौहार श्रावण माह में शुक्ल पक्ष तृतीया को मनाया जाता है और आमतौर पर नाग पंचमी से 2 दिन पहले आता है. इस त्यौहार को हरियाली तीज कहा जाता है क्योंकि इस दौरान मौसम सुहावना होता है और आसपास हरियाली होती है. हरियाली तीज भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित है.

5. नाग पंचमी
नाग पंचमी की तिथि: 21 अगस्त 2023
नाग पंचमी पर लोग नाग देवताओं की पूजा करते हैं और इस दिन महिलाएं सांपों को दूध चढ़ाती हैं और अपने भाइयों और परिवार के अन्य सदस्यों की भलाई के लिए प्रार्थना करती हैं. यह त्यौहार आमतौर पर हरियाली तीज के 2 दिन बाद श्रावण माह के दौरान शुक्ल पक्ष पंचमी को पड़ता है. इस दिन पूजे जाने वाले कुछ नाग देवताओं में अनंत, वासुकी, शेष, पद्म, शंखपाल, कालिया, तक्षक, पिंगला और कई अन्य शामिल हैं.

6. दशम व्रत
दशम व्रत की तिथि: 17 अगस्त-26 अगस्त 2023
दशम व्रत श्रावण माह में विशेष रूप से गुजरात राज्य में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस वर्ष 10 दिवसीय उपवास 17 अगस्त से शुरू होगा और 26 अगस्त तक चलेगा. देवी दशमा को समर्पित, उपवास गुजरात में पारंपरिक कैलेंडर के अनुसार श्रावण माह के पहले दिन से शुरू होता है. दशम व्रत 2023, 17 अगस्त को शुरू होता है और 26 अगस्त को समाप्त होता है.

7. श्रावण पुत्रदा एकादशी
श्रावण पुत्रदा एकादशी की तिथि: 27 अगस्त 2023
द्रिकपंचांग के अनुसार, श्रावण पुत्रदा एकादशी 24 एकादशियों व्रतों में से एक है जो भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए मनाया जाता है. यह हिंदू माह श्रावण के शुक्लपक्ष के 11वें चंद्र दिवस या एकादशी को पड़ता है. यह व्रत हिंदू मान्यताओं के अनुसार मृत्यु के बाद मोक्ष पाने के लिए रखा जाता है.

8. वरलक्ष्मी व्रत
वरलक्ष्मी व्रत की तिथि: 25 अगस्त 2023
द्रिकपंचांग के अनुसार, वरलक्ष्मी व्रत भगवान विष्णु की पत्नी देवी लक्ष्मी के लिए मनाया जाता है. यह श्रावण के शुक्ल पक्ष के दौरान मनाया जाता है.

9. रक्षा बंधन
रक्षाबंधन की तारीख: 30 अगस्त 2023
रक्षा बंधन या राखी प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक है और श्रावण पूर्णिमा या पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस दिन, बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी या रक्षा सूत्र बांधती हैं और उनकी भलाई और स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करती हैं जबकि भाई उन्हें समस्याओं से बचाने का वादा करते हैं.

10. गायत्री जयंती
गायत्री जयंती की तिथि: 31 मई 2023
द्रिकपंचांग के अनुसार, गायत्री जयंती को वेद की देवी गायत्री की जयंती के रूप में मनाया जाता है. माना जाता है कि इस दिन ज्ञान और बुद्धि की देवी गायत्री का जन्म हुआ था और उनके भक्त स्वास्थ्य, धन, बुद्धि और समृद्धि पाने के लिए देवी की पूजा करते हैं.

11. कल्कि जयंती
कल्कि जयंती की तिथि: 22 अगस्त 2023
भगवान विष्णु के भावी अवतार की जयंती को कल्कि जयंती के रूप में मनाया जाता है. कल्कि को कलियुग के अंत में भगवान विष्णु का दसवां और अंतिम अवतार माना जाता है.

12. श्रावण/नारली पूर्णिमा
श्रावण पूर्णिमा की तिथि: 31 अगस्त 2023
श्रावण पूर्णिमा को महाराष्ट्र में नराली पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. इस दिन वरुण देव या समुद्र देवता की पूजा की जाती है और उन्हें नारियल चढ़ाया जाता है. यह पूजा मछुआरों के बीच लोकप्रिय है, उनका मानना ​​है कि वरुण देव की पूजा करने से वे समुद्र के आसपास किसी भी तरह की दुर्घटना को टाल सकेंगे.

ये भी पढ़ें: