scorecardresearch

Kashi Vishwanath Temple: सावन के महीने में 63 लाख से ज्यादा भक्त पहुंचे काशी विश्वनाथ, दर्शन-पूजन करके बनाया नया रिकॉर्ड

वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम में सावन के पहले महीने में 63 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन-पूजन कर चुके हैं. श्रावण माह में शिव-भक्तों ने यह नया रिकॉर्ड कायम किया है. खासकर कि विश्वनाथ कॉरिडोर बनने के बाद भक्तों की संख्या बढ़ी है.

More than 63 lakhs pilgrims visit Kashi Vishwanath temple More than 63 lakhs pilgrims visit Kashi Vishwanath temple
हाइलाइट्स
  • सावन के सोमवार को बढ़ी लोगों की भीड़

  • जारी है भक्तों के आने का सिलसिला

वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम में सावन का महीना शुरू होने के बाद 63 लाख भक्त बाबा के दरबार में हाजिरी लगा चुके हैं. पहले चारों सोमवार पर 22 लाख श्रद्धालुओं ने विश्वनाथ मंदिर में दर्शन किए. श्रावण माह में दर्शन का ये नया रिकॉर्ड है. काशी विश्वनाथ धाम का पुनर्निर्माण होने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ी है. 

हम सब जानते हैं कि देवाधिदेव महादेव को श्रावण का महीना सबसे प्रिय है. इसलिए ज्योतिर्लिंगों और शिव धामों में सावन के महीने में दर्शनर्थियों का तांता लगा रहता है. इस बार जहां यूपी में कांवड़ियों पर जगह-जगह पुष्पवर्षा के साथ उनका अभिनंदन किया जा रहा है वहीं काशी में बाबा के धाम पर भक्तों की संख्या ने नया रिकॉर्ड बनाया है.

श्री काशी विश्वनाथ ट्रस्ट के अनुसार 31 जुलाई को सावन के चौथे सोमवार पर शाम 7 बजे तक 5 लाख 5 हज़ार लोगों ने बाबा के दर्शन किए. इसके साथ ही, सावन में 63 लाख से ज़्यादा दर्शनार्थियों के विश्वनाथ धाम पहुंचने का नया रिकॉर्ड बना. 

सावन के सोमवार को बढ़ी लोगों की भीड़
श्री काशी विश्वनाथ ट्रस्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा के अनुसार सावन माह के पहले सोमवार को 5 लाख 15 हज़ार लोगों ने विश्वनाथ धाम में दर्शन-पूजन किया था. जबकि दूसरे सावन सोमवार को 6 लाख 9 हज़ार लोग बाबा के दरबार पहुंचे थे. वहीं तीसरे सोमवार को 5 लाख 87 हज़ार लोगों ने पूजा अर्चना की. चौथे सोमवार को शाम सात बजे तक 5 लाख 5 हज़ार लोग दर्शन कर चुके थे. 

इस तरह चारों सावन सोमवार पर 22 लाख 16 हज़ार लोगों ने विश्वनाथ धाम में दर्शन किया. सावन में हर सोमवार को जहां बाबा का अलग अलग शृंगार होता है वहीं जलाभिषेक और दर्शन पूजन का विशेष लाभ भी माना जाता है.

जारी है भक्तों के आने का सिलसिला
ट्रस्ट के आंकड़ों के अनुसार सावन महीने में 63 लाख से ज़्यादा शिवभक्त विश्वेश्वर का दर्शन पूजन कर चुके हैं और ये सिलसिला जारी है. इस बार अधिमास होने की वजह से अभी श्रावण मास चल रहा है. अभी चार सोमवार और बाक़ी हैं. ऐसे मेंअनुमान लगाया जाए तो श्रावण माह में बाबा विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन का ये आंकड़ा एक करोड़ से ज़्यादा पहुंचने की उम्मीद है.

यूं तो बाबा विश्वनाथ के दरबार में साल भर लोगों का आना-जाना लगा रहता है पर काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनने के बाद से यह संख्या लगातार बढ़ रही है. दर्शन की सुगमता और जगह अधिक होने की वजह से भी श्रद्धालुओं का पहुंचना आसान हो गया है. वहीं विश्वनाथ धाम में बने रेस्तरां, और कल्चरल सेंटर से भी लोगों में रुचि बढ़ी है. ख़ास तौर पर सावन माह में व्रत रह कर लोग जलाभिषेक के लिए आते हैं. उनको ये सुविधाएं मिलने से विश्वनाथ धाम की ओर बड़ी संख्या में शिव भक्त आ रहे हैं. 

विश्वनाथ धाम में ही श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद काउंटर भी लगाया गया है. साथ ही, सभी मूलभूत सुविधाओं का विकास किया गया है. प्रदेश की योगी सरकार ने सावन में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए दर्शन पूजन के लिए व्यवस्था की है. इससे भक्तों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है.