scorecardresearch

घर-दुकान के बाहर नींबू मिर्च लटकाने का रहस्य ! वैज्ञानिक कारण जान रह जाएंगे दंग

भारत में नींबू-मिर्च के कई टोटकों का चलन काफी लंबे समय से है. माना जाता है कि इसे बुरी नजर से बचने और घर की सुख-शांति के लिए भी लगाया जाता है.

नींबू मिर्च लटकाने का रहस्य नींबू मिर्च लटकाने का रहस्य
हाइलाइट्स
  • सालों से है नींबू मिर्च के टोटकों का चलन

  • काम-धंधे में भी होगा नींबू मिर्च से लाभ

अक्सर आपने देखा होगा कि भारत में लगभग हर घर और दुकान के बाहर नींबू-मिर्च लटकाया जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से किसी की भी बुरी नजर नहीं लगती है. वास्तुशास्त्र के अनुसार जिस घर में नींबू का पेड़ होता है वहां किसी भी प्रकार से नकारात्मक ऊर्जा नहीं रहती है. इसके साथ ही घर में सुख और समृद्धि रहती है.

क्या आपको मालूम है कि इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी है, जिसकी वजह से इसे घर और दुकानों के बाहर लगाया जाता है. दरअसल, जब आप मिर्च या नींबू जैसी चीज देखते हैं तो आपके मन में इसका स्वाद आने लगता है और उस जगह को ज्यादा देर के लिए नहीं देख पाते हैं. साथ ही नींबू में कीटनाशक गुण होते हैं. इससे आस-पास का वातावरण शुद्ध रहता है. 

क्यों लगाया जाता है नींबू-मिर्च ? 

भारत में नींबू मिर्च के कई टोटकों का चलन काफी लंबे समय से है. माना जाता है कि इसे बुरी नजर से बचने, घर की सुख-शांति, अच्छा स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए लगाया जाता है. लोग इन नींबू मिर्च पर पैर रखने से भी बचते हैं. 

नींबू से काम में होगा लाभ 

यह भी कहा जाता है कि अगर आपका काम-धंधा सही तरीके से नहीं चल रहा है तो शनिवार के दिन एक नींबू को लेकर उसे दुकान या ऑफिस की चार दीवारों पर स्पर्श कराएं. ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके काम-धंधे में बरकत होने लगेगी. नींबू को लेकर तंत्र शास्त्र में और भी कई तरह के उपाय हैं. 

ये भी पढ़ें: