scorecardresearch

अब देर तक कर सकेंगे राम लला के दर्शन, राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने दिया भक्तों को अयोध्या आने का न्योता     

इसबार की राम नवमी काफी भव्य होने वाली है. राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक, पूजा 9 दिन तक चलती रहेगी. साथ ही इसबार भक्तों को राम लला को भोग लगाया हुआ प्रसाद भी दिया जाएगा. ज्यादा से ज्यादा भक्त दर्शन कर सकें इसके लिए दर्शन की अवधि को भी बढ़ा दिया गया है.

Ram Navmi Ram Navmi
हाइलाइट्स
  • फूलों से सजाया जाएगा राम लला को 

  • ज्यादा देर तक कर सकेंगे दर्शन 

इसबार राम की नगरी अयोध्या में बड़ी ही धूम धाम से राम नवमी मनाई जाएगी. राम जन्मोत्सव मनाने के लिए  श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सभी भक्तों को इसके लिए आमंत्रित किया है. उन्होंने सभी को अयोध्या आने का न्योता दिया है. बता दें, इसबार बहुत कुछ नया होने वाला है. श्रद्धालुओं की संख्या का अनुमान लगाते हुए इसबार दर्शन करने की अवधि को भी बढ़ा दिया गया है. भक्त अब ज्यादा देर तक राम लला के दर्शन कर पायेंगे. 

राम जन्मोत्सव मनाया जाएगा 9 दिन तक

श्री राम जन्मभूमि परिसर के अस्थाई मंदिर में विराजमान रामलला का जन्मोत्सव इस बार बड़े ही धूम धाम के साथ मनाया जाएगा. नवरात्र के पहले दिन चांदी के कलश की स्थापना होगी, नौ ग्रह की पूजा होगी.  सभी देवी देवताओं का आवाहन होगा और 9 दिन तक विधि विधान के साथ पूजा आराधना होगी. अस्थाई मंदिर को फूलों से सजाया जाएगा और रामलला को नए वस्त्र पहनाए जाएंगे. साथ ही उनका  श्रृंगार किया जाएगा और 56 भोग परोसे जाएंगे. 
इन सबके अलावा, पहली बार भगवान को भोग लगाए गए पकवानों को श्रद्धालुओं में भी वितरित किया जाएगा.  

पहली बार भक्तों को बांटा जाएगा 56 भोग वाला प्रसाद   

राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास कहते हैं कि इस वर्ष की जो रामनवमी मनाई जाएगी बहुत भव्य होगी. पूजा 9 दिन चलती रहेगी. इस साल से पहले तो केवल तीन प्रकार की पंजीरी, पंचामृत बना करके फलों और मिष्ठान से रामनवमी मनाई जाती थी लेकिन इस वर्ष 56 प्रकार के भोग लगेंगे. यह भोग आने वाले दर्शनार्थियों को वितरित किया जाएगा.

फूलों से सजाया जाएगा राम लला को 

प्रकाश गुप्ता प्रभारी राम मंदिर ट्रस्ट कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता कहते हैं, “जहां पर हमारे भगवान श्री राम विराजमान हैं और अस्थाई जो हमारा मंदिर है उसको सुगंधित फूलों से अच्छे-अच्छे फूलों से सजावट होगी. छप्पन भोग का भगवान को भोग लगाया जाएगा और ऐसा प्रसाद बनेगा कि सब को वितरित होगा. श्रद्धालुओं को और भगवान को नए वस्त्र और बढ़िया से बढ़िया जो सजावट हो सकती है उसका प्रयास कर रहे हैं. आगे से जब मंदिर तैयार हो जाएगा भगवान अपने गर्भ ग्रह में पहुंच जाएंगे तब तो विशेष उत्सव के रूप में रामनवमी मनाई जाएगी. ये 9 दिन मनाया जाएगा.”  

ज्यादा देर तक कर सकेंगे दर्शन 

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक, इस बार भगवान श्रीराम की दर्शन की अवधि रामनवमी पर बढ़ाई जाएगी अभी तक दर्शन के लिए सुबह 7:00 बजे से 11:00 बजे तक और  दोपहर 2 बजे से 6 बजे तक प्रवेश होता था. 

वे कहते हैं, “कोरोनावायरस काल के पहले 10 से 15 लाख लोग अयोध्या राम जन्म उत्सव में भाग लेने आते थे और इस बार तो खुद राम मंदिर ट्रस्ट ही हाथ जोड़कर लोगों को आमंत्रित कर रहा है. ऐसे में जब संख्या बढ़ेगी तो इतने लोग रामलला का दर्शन कैसे कर पाएंगे! तो परेशान मत होइए राम मंदिर ट्रस्ट ने पहले ही इसका इंतजाम कर लिया है. इसलिए राम जन्मोत्सव को देखते हुए श्री राम मंदिर में दर्शन की अवधि इस बार बढ़ाई जा रही है.”

(बनबीर सिंह की रिपोर्ट)