scorecardresearch

Solar Eclipse 2023: 20 अप्रैल को लगने वाला सूर्यग्रहण इन राशियों को पहुंचाएगा नुकसान, भारत में सूतक मान्य होगा या नहीं जानिए

Solar Eclipse 2023 इस साल का पहला सूर्यग्रहण बैशाख कृष्ण अमावस्या 20 अप्रैल को लगेगा. भारत में ये ग्रहण दिखाई नहीं देगा इसलिए यहां सूतक भी मान्य नहीं होगा. अगला सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को होगा

hybrid solar eclipse hybrid solar eclipse
हाइलाइट्स
  • पहला सूर्यग्रहण 20 अप्रैल को लगेगा

  • सूतक काल भारत में मान्य नहीं

साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2023) 20 अप्रैल को लगने वाला है. 2023 में कुल चार ग्रहण लगेंगे जिनमें दो चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण हैं. वैशाख के अमावस्या के दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण लोग देख पाएंगे. साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को दिखेगा. हालांकि ये ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा इसलिए ग्रहण का सूतक काल भी भारत में मान्य नहीं होगा.

हाइब्रिड सूर्य ग्रहण क्या है?

पूर्ण सूर्यग्रहण, आंशिक सूर्य ग्रहण के अलावा वलयाकार सूर्य ग्रहण भी लगता है. इस बार का सूर्यग्रहण इसलिए खास होगा क्योंकि ये तीनों रूपों में दिखाई देने वाला है. जिसमें आंशिक, पूर्ण और वयलाकार सूर्य ग्रहण शामिल हैं. हाइब्रिड सूर्य ग्रहण में चंद्रमा की धरती से ना तो ज्यादा दूरी होती है और ना ही कम होती है. हाइब्रिड सूर्य ग्रहण में चंद्रमा, सूर्य को पूरी तरह से नहीं ढक पाता है, ऐसे में सूर्य रिंग ऑफ फायर जैसा दिखता है. इसे 'निंगालू' ग्रहण भी कहा जाता है. इसकी उत्पत्ति ऑस्ट्रेलियाई तटरेखा निंगालू से हुई है. 

भारत में दिखाई नहीं देगा ग्रहण

सूर्य ग्रहण (सूर्य ग्रहण) 2023: यह संकर सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. 5 घंटे 24 मिनट तक होने वाला ये ग्रहण सुबह 7:04 से शुरू होकर दोपहर 12:29 पर समाप्त होगा. 2023 का पहला सूर्य ग्रहण बहुत कम जगहों से ही देखा जा सकेगा. ऑस्ट्रेलिया, पूर्व और दक्षिण एशिया, प्रशांत महासागर, अंटार्कटिका और हिंद महासागर में इसे देखा जा सकता है. इस ग्रहण की खास आकृति पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया के एरियन जया, त्रिकोण के कुछ हिस्सों में 4 मिनट के लिए दिखाई देगी.

किन राशियों पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

ग्रहण के समय सूर्य मेष राशि में बुध और राहु के साथ रहेंगे. इसलिए इसका सबसे अधिक प्रभाव मेष राशि वाले जातकों पर पड़ेगा. मेष राशि के जातकों को शत्रु से बचकर रहने की सलाह दी जाती है. चोट लगने की संभावना भी बनती दिख रही है. अगर आप किसी लंबी यात्रा पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस दौरान अपनी सेहत का ध्यान रखें. कन्या राशि के जातकों की लव लाइफ परेशानी भरी रह सकती है. कागजात साइन करने से पहले अच्छे से सोच विचार कर लें. वृश्चिक राशि के जातकों को इस दौरान सरकारी कार्यों में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. जो लोग सिनेमा से जुड़े हुए हैं, राजनीति से जुड़े हुए हैं, उन लोगों के लिए ये ग्रहण नुकसानदायक साबित हो सकता है.