scorecardresearch

Surya Grahan 2023: भारत में नहीं लगा है सूर्य ग्रहण, लेकिन मोबाइल में देख सकते हैं Live नजारा

Solar Eclipse 2023: साल का पहला सूर्य ग्रहण शुरू हो गया है और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा. हालांकि इस बार भारत में सूर्य ग्रहण नहीं लगा है. लेकिन भारत के लोग भी दुनिया में लगने वाले इस सूर्य ग्रहण को देख सकते हैं.

भारत में घर बैठे सूर्य ग्रहण का नजारा देख सकते हैं भारत में घर बैठे सूर्य ग्रहण का नजारा देख सकते हैं

साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण लग गया है. दुनिया के कई हिस्सों में ये नजारा दिखाई दे रहा है. हालांकि भारत में इस बार सूर्य ग्रहण नहीं लगा है. इसलिए भारत में कहीं भी ये नजारा दिखाई नहीं देगा. लेकिन ऐसा नहीं है कि भारत के लोग इस अद्भुत नजारे को नहीं देख सकते हैं. भारत के लोग भी घर बैठे दुनिया में लगे सूर्य ग्रहण को आसानी से देख सकते हैं. 

भारत में कैसे देख सकते हैं सूर्य ग्रहण-
दुनिया के कई देशों में सूर्य ग्रहण दिखाई देने लगा है. भारत के लोग भी इस नजारे को अपने मोबाइल या लैपटॉप या डेस्क टॉप पर देख सकते हैं. सूर्य ग्रहण के नजारे को NASA के यूट्यूब चैनल पर देखा जा सकता है. यूट्यूब चैनल पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग की जा रही है. इसके अलावा भी कई जगहों पर सूर्य ग्रहण के नजारे को देखा जा सकता है. इसके अलावा Royal Observatory Greenwich, The Virtual Telescope Project और  Timeanddate.com पर सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग देखा जा सकता है.

कब तक रहेगा सूर्य ग्रहण-
साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण सुबह 7 बजकर 4 मिनट पर शुरू हो गया है. जबकि दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा. इस बार सूर्य ग्रहण 5 घंटे 24 मिनट का है. ये सूर्य ग्रहण कंकणाकृति सूर्य ग्रहण है. आज एक दिन में तीन तरह का सूर्य ग्रहण दिखेगा. इसे हाइब्रिड सूर्य ग्रहण कहा जा रहा है. इसमें आंशिक, पूर्ण और कुंडलाकार सूर्य ग्रहण दिखाई देगा. हालांकि धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस घटना को अशुभ माना जाता है. 

किन देशों में देख सकते हैं सूर्य ग्रहण-
साल का पहला सूर्य ग्रहण दुनिया के कई देशों में दिखाई देगा. ऑस्ट्रेलिया में सूर्य ग्रहण दिखाई भी दिया है. इसके अलावा अमेरिका, चीन, मलेशिया, फिजी, जापान, सिंगापुर, थाईलैंड, वियतनाम जैसे देशों में दिखाई देगा. इसके अलावा इंडोनेशिया, पापुआ न्यू गिनी, ताइवान, कंबोडिया, बरूनी और फिलीपींस में भी सूर्य ग्रहण का नजारा देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें: