scorecardresearch

Ayodhya: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए चंडीगढ़ में खास तैयारी...लाए गए 11 हजार दीये और सवा पांच क्विंटल का लड्डू

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर अयोध्या के अलावा चंडीगढ़ में भी तैयारियां जोरों पर हैं. यहां महिलाओं का एक समूह मिलकर कुछ 11 हजार दीये और सवा पांच क्विंटल का लड्डू तैयार कर रहा है.

Ram Mandir Ram Mandir

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए जैसे-जैसे समय नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे लोगों की भक्ति और रस में भी नई उमंग और जोश देखने को मिल रहा है. अयोध्या तो अलौकिक रूप से सजने के लिए तैयार है. लेकिन अयोध्या से कई सौ किलोमीटर दूर चंडीगढ़ भी इस पवित्र मुहूर्त के लिए अपने स्तर पर कई कार्यक्रम और तैयारी करने में जुटा हुआ है. चंडीगढ़ के सेक्टर 40 हनुमान मंदिर में 22 तारीख की प्राण प्रतिष्ठा के लिए लगभग 11,000 दीये, श्री राम ध्वज और गदा मंदिर प्रांगण में पहुंच गए हैं. 

लोगों में बढ़ रहा उत्साह
22 जनवरी का दिन बहुत ही खास होने वाला है. यह भाव भक्ति और श्रद्धा से जुड़ा दिन है. जैसे-जैसे अयोध्या में श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम नजदीक पहुंच रहा है वैसे-वैसे लोगों की भक्ति और उत्साह भी बढ़ रहा है. श्री राम भगवान की प्राण प्रतिष्ठा के लिए चंडीगढ़ के सेक्टर 40 हनुमान मंदिर में खास तैयारी देखने को मिल रही है. यहां कार्यक्रम के लिए खासतौर पर महिलाओं की एक खास टोली इससे जुड़ी हुई है.

सवा पांच क्विंटल लड्डू बनाया जाएगा
सुंदरकांड महिला सभा की अध्यक्ष नीना तिवारी ने बातचीत के दौरान कहा,'' हमारे अंदर इस कार्यक्रम को मनाने की बहुत खुशी और उत्साह है जिसके लिए लगभग मंदिर प्रांगण के अंदर 11,000 मिट्टी के दीयों को लाया गया है. इन तमाम मिट्टी के दीयों में श्री राम लिखकर आम लोगों को बांटा जाएगा. उसके अलावा श्री राम और हनुमान जी के ध्वज और गदाओं को भी आम लोगों को बांटा जाएगा. नीना तिवारी ने बताया कि उसे दिन सवा पांच क्विंटल का एक लड्डू बनाया जाएगा जिसे प्रसाद के रूप में बाद में सबको बांटा जाएगा.