scorecardresearch

Ramleela Manchan: बड़ी खास है ये रामलीला! राम से लेकर रावण तक सभी किरदार निभा रही हैं महिलाएं, एक भी पुरुष नहीं 

इस रामलीला की खास बात यह है कि इसमें 9 महीने की बच्ची से लेकर 79 साल की बुज़ुर्ग हिस्सा ले रही हैं. राम से लेकर रावण तक सभी किरदार महिलाएं निभा रही हैं. इस रामलीला में कुल 35 कलाकार काम कर रहीं हैं.

रामलीला की तैयारियां रामलीला की तैयारियां
हाइलाइट्स
  • राम, रावण और हनुमान से लेकर सभी किरदार में महिलाएं

  • ये रामलीला है खास 

पूरे देशभर में 15 तारीख से रामलीला का मंचन शुरू होने वाला है. ऐसे में देश में कई जगहों पर अलग-अलग तरीके से रामलीला मनाई जाती है. ऐसी ही एक और रामलीला है जो कई मायनों में काफी अलग है. ये एक तरह से महिलाओं के लिए मिसाल है. पंचकूला के पीरमुच्छला में महिलाएं एक ऐसी ही अनोखी रामलीला की तैयारी कर रही हैं जिसमें कोई भी पुरुष किरदार नहीं है. रामलीला के सभी किरदार और पात्र महिलाएं अदा कर रही हैं. 9 महीने की बच्ची से लेकर 70 साल तक महिलाएं इसमें अभिनय कर रही है. 

राम, रावण और हनुमान से लेकर सभी किरदार में महिलाएं 

रामलीला तो आपने जरूर देखी होगी, लेकिन क्या आपने कभी ऐसी अनोखी रामलीला देखी है जिसमें कोई भी पुरुष किरदार ही न हो... राम, रावण, हनुमान, लक्ष्मण जैसे सभी पात्र सिर्फ महिलाएं ही अदा कर रही हों? मंच का संचालन भी पूरी तरह महिलाओं के हाथों में हो...  नहीं न...लेकिन चंडीगढ़ के पास जीरकपुर के चिनार होम्स में ऐसी ही रामलीला चल रही है. इस रामलीला में केवल महिलाएं ही भाग लेती हैं. रामलीला का मंचन 15 अक्टूबर से शुरू होने वाला है. 

ये रामलीला है खास 

इस रामलीला की खास बात यह है कि इसमें 9 महीने की बच्ची से लेकर 79 साल की बुज़ुर्ग हिस्सा ले रही हैं. इस रामलीला में कुल 35 कलाकार काम कर रहीं हैं. रामलीला के पात्रों को मंच पर निभाने वाली इन महिला कलाकारों में कोई पेशे से आर्किटेक्ट हैं, तो कोई बैंकर, कोई सोशल एक्टिविस्ट हैं तो कोई बीटेक स्टूडेंट. भगवान श्रीराम का किरदार 30 साल की प्रतिभा सिंह निभा रही हैं, जो एक बैंक में काम करती हैं. प्रतिभा कहती हैं कि वे इस रामलीला की रिहर्सल के लिए अपने बिजी शेड्यूल में से टाइम निकाल रही हैं. वहीं रावण का रोल निभाने वाली रमनदीप कौर पेशे से कोरियोग्राफर हैं. 

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)