scorecardresearch

उगते सूर्य के समय कर लें ये एक काम, चमक उठेगा भाग्‍य, नहीं रहेगी किसी चीज़ की कमी

ज्योतिषशास्त्र में सूर्य का संबंध पिता से बताया गया है. जन्मपत्री में सूर्य की अनुकूलता से पैतृक संपत्ति से सुख की प्राप्ति होती है. अगर पैतृक संपत्ति को लेकर कोई विवाद चल रहा है तो पिता से तालमेल नहीं बैठ रहा.

सूर्य देव को करें प्रसन्‍न सूर्य देव को करें प्रसन्‍न
हाइलाइट्स
  • सूर्य की कृपा से जिंदगी में सारी कमिया दूर हो जाती हैं

  • इसलिए सूर्य देव को खुश रखना चाहिए

कहते हैं कि उगते सूरज को हर कोई सलाम करता है. हिंदू धर्म में इस कहावत से मिलती जुलती ऐसी ही एक आस्था भी है. कई लोग सुबह रोजाना सूर्य को अर्घ्‍य देते हैं. माना जाता है कि ऐसा करने से जीवन में सफलता, सेहत और सुख मिलता है. ज्‍योतिष में भी सूर्य को ग्रहों का राजा माना गया है. सूर्य सभी ग्रहों के राजा हैं जो कि नेतृत्व का प्रतीक है. ज्योतिष में सूर्य को सम्मान, सफलता, प्रगति और  सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र में उच्च सेवा का कारक माना जाता है. आज हम सूर्य से जुड़े ऐसे ही शक्तिशाली उपायों के बारे में जानते हैं. 

बहुत प्रभावी हैं ये उपाय 

सूर्य को अर्घ्‍य देने से जुड़े ये उपाय बेहद असरदार हैं. ज्‍योतिष के मुताबिक सूर्य को अर्घ्‍य देते समय उसमें कुछ चीजें मिला लेने से ढेरों मनोकामनाएं पूरी होती हैं. अपार पैसा और सफलता मिलती है. 

दिल की बीमारियां होती हैं कम

सूर्य का संबंध द‍िल से भी है. क्योंकि ये दोनों एक ही स्वामी के होते हैं. इसलिए द‍िल को सेहतमंद रखने के लिए सूर्य को जल देना बहुत ही शुभ माना गया है. सूर्य को जल देने के साथ आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ किया जाए तो सूर्य अनुकूल बने रहते हैं और द‍िल की बीमार‍ियों की आशंका कम होती है. 

मिलती है जल्दी नौकरी

अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो रोजाना सूरज को जल चढ़ाना चाहिए. इससे सूर्य ताकतवर होता है और सूर्य के बली होने पर सरकारी क्षेत्र से लाभ प्राप्ति का योग प्रबल होता है. इसलिए अपने प्रयास के साथ सूर्य की उपासना करते रहना चाहिए. 

त्वचा रोग से मिलती है निजात

त्वचा संबंधी रोग से बचाव के लिए भी सूर्योपासना बड़ा महत्व है. स्वयं भगवान श्रीकृष्ण ने अपने पुत्र साम्ब को कुष्ठ रोग होने पर सूर्य की उपासना करने की सलाह दी थी. 

 पिता से है सूर्य का संबंध

ज्योतिषशास्त्र में सूर्य का संबंध पिता से बताया गया है. जन्मपत्री में सूर्य की अनुकूलता से पैतृक संपत्ति से सुख की प्राप्ति होती है. अगर पैतृक संपत्ति को लेकर कोई विवाद चल रहा है तो पिता से तालमेल नहीं बैठ रहा. 

सूर्य को अर्घ्‍य देने से जुड़े ये उपाय बेहद प्रभावी हैं. ज्‍योतिष के मुताबिक सूर्य को अर्घ्‍य देते समय उसमें कुछ चीजें मिला लेने से ढेरों मनोकामनाएं पूरी होती हैं. अपार पैसा और सफलता मिलती है. 

रोली: सूर्य को रोली मिले जल से अर्घ्‍य देने से सूर्य दोष दूर होता है. सेहत अच्‍छी होती है. तरक्‍की मिलती है. शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. 

फूल: हिंदू धर्म में देवी देवताओं की पूजा में पुष्पों के प्रयोग का बहुत महत्व है. सूर्य देव को लाल फूल मिला जल चढ़ाने से सारे कामों में सफलता मिलती है. 

अक्षत: हिंदू धर्म में अक्षत (चावल) को बहुत शुभ माना गया है. जल में अक्षत मिलाकर सूर्य को अर्घ्‍य चढ़ाने से जीवन में सुख-शांति बनी रहती है. 

मिश्री: मिश्री मिला जल चढ़ाने से भी सूर्य देव प्रसन्‍न होते हैं और जीवन को खुशियों से भर देते हैं. 

हल्दी: सूर्य को हल्‍दी मिश्रित जल चढ़ाने से जल्‍दी विवाह के योग बनते हैं. वैवाहिक जीवन खुशहाल रहता है. धन लाभ होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी आम मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. GNTTV.COM इसकी पुष्टि नहीं करता है)