scorecardresearch

Makar Sankranti 2023: सूर्य के मकर राशि में प्रवेश का राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा, जानिए क्या है उपाय

सूर्य और शनि का सम्बन्ध इस पर्व से होने के कारण यह काफी महत्वपूर्ण है. कहते हैं इसी त्यौहार पर सूर्य अपने पुत्र शनि से मिलने के लिए आते हैं. इसी समय धनु खरमास समाप्त होता है इसलिए यहाँ से शुभ कार्यों की शुरुआत होती है. अगर कुंडली में सूर्य या शनि की स्थिति ख़राब हो तो इस पर्व पर विशेष तरह की पूजा से उसको ठीक कर सकते हैं.

सूर्य के मकर राशि में प्रवेश का राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा सूर्य के मकर राशि में प्रवेश का राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा
हाइलाइट्स
  • मेष राशि वालों को करियर में सफलता मिलेगी

  • सिंह राशि वालों के शत्रु और विरोधी परास्त होंगे

सूर्य का किसी राशी विशेष पर भ्रमण करना संक्रांति कहलाता है. सूर्य हर माह में राशि का परिवर्तन करता है,इसलिए कुल मिलाकर वर्ष में बारह संक्रांतियां होती हैं. परन्तु दो संक्रांतियां सर्वाधिक महत्वपूर्ण होती हैं-मकर संक्रांति और कर्क संक्रांति. सूर्य जब मकर राशि में जाता है तब मकर संक्रांति होती है. मकर संक्रांति से अग्नि तत्त्व की शुरुआत होती है और कर्क संक्रांति से जल तत्त्व की. इस समय सूर्य उत्तरायण होता है अतः इस समय किये गए जप और दान का फल अनंत गुना होता है. इसका अलग-अलग राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि सूर्य के मकर राशि में प्रवेश का किन राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा.
 
मेष राशि वालों को करियर में सफलता मिलेगी. स्वास्थ्य की स्थितियों में सुधार होगा. इस दिन मेष राशि वालों को काली उड़द की दाल का दान करना चाहिए.
 
वृषभ राशि के जातकों को स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा. यात्राओं के मामले में सावधानी रखें. उनके लिए गुड़ का दान करना उत्तम होगा.
 
मिथुन राशि वालों को दुर्घटनाओं और विवादों से बचना होगा. धन और कर्ज के मामलों में परेशानी हो सकती है. उनको तिल और गुड़ का दान करना चाहिए.
 
कर्क राशि वालों के वैवाहिक जीवन में समस्या हो सकती है. साथ ही उन्हें करियर में परिवर्तन में विचार करना चाहिए. साथ ही चावल और काली दाल का दान करें 
 
सिंह राशि वालों के शत्रु और विरोधी परास्त होंगे. स्वास्थ्य और धन की स्थिति में सुधार होगा. सिंह राशि वालों को कम्बल या वस्त्र का दान करना चाहिए. 
 
कन्या राशि वालों को संतान और स्वास्थ्य के मामलों का ध्यान रखना चाहिए. आकस्मिक धन हानि से बचाव करें. कन्या राशि वालों के लिए घी का दान करना लाभकारी होगा.
 
तुला राशि वाले स्वास्थ्य और संपत्ति के मामलों का ध्यान रखें. मुक़दमेबाज़ी और दुर्घटनाओं से बचाव करें. साथ ही कल के दिन काली उड़द की दाल का दान करें.
 
वृश्चिक राशि वालों के लिए इस समय नए काम की शुरुआत हो सकती है. स्थान परिवर्तन और यात्रा से लाभ के योग बन रहे हैं. कल के दिन तिल और गुड़ का दान करें.
 
धनु राशि वालों आँखों, वाणी और स्वभाव का ध्यान रखें. ऑफिस में विवादों से बचें, करियर में जोखिम न लें. कल के दिन काले कम्बल और अनाज का दान करें.
 
मकर राशि वाले चोट चपेट और विवादों से सावधान रहें. कोई भी बड़ा निर्णय अभी कुछ समय के लिये टाल दें. कल के दिन चावल, दाल और घी का दान करें.
 
कुम्भ राशि वाले आंखों और कान नाक गले का ध्यान रखें. इस समय यात्राओं में विशेष सावधानी रखें. कल के दिन तिल और गुड़ का दान करें.
 
मीन राशि वालों के रुके हुए काम बन जाएंगे. शिक्षा और करियर के मामलों में विशेष सफलता मिलेगी. कल के दिन कम्बल या वस्त्रों का दान करें.